Thursday, June 30, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय9 बजे रात के बाद पाकिस्तान में पैसा देकर भी नहीं मिलेगा कुछ: 8...

9 बजे रात के बाद पाकिस्तान में पैसा देकर भी नहीं मिलेगा कुछ: 8 रुपए/यूनिट बढ़ा बिजली का रेट, रेल किराया एक ही हफ्ते में दो बार बढ़ाया

पाकिस्तान में खाद्य, तेल, गैस से लेकर तमाम चीजों की कीमतों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। इस बीच विदेशी मुद्रा भंडार में भी तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। वहाँ का विदेशी मुद्रा भंडार अब सिर्फ दो महीने के आयात के बराबर रह गया है।

पाकिस्तान में हालात दिन पर दिन बिगड़ते जा रहे हैं और इसके साथ ही प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की मुश्किलें भी बढ़ती जा रही हैं। वहाँ के लोगों से चाय पीने में कटौती की अपील करने के बाद अब ऊर्जा संकट से निपटने के लिए पाकिस्तान में बिजनेस संचालन के समय को कम कर दिया गया है। पंजाब और सिंध के बाद इस्लामाबाद में भी 9 बजे के बाद मार्केट और शॉपिंग मॉल को बंद कर दिया जाएगा।

इस्लामाबाद के उपायुक्त ने अपने आदेश में कहा है कि सभी दुकानें, शॉपिंग मॉल, बेकरी और कन्फेक्शनरी, कार्यालय, स्टोर रूम, गोदाम और पशु बाजार रात 9 बजे बंद हो जाएँगे। इसके अलावा, मैरिज हॉल, मार्की और प्रदर्शनी हॉल का समय रात 10:00 बजे तक सीमित रहेगा।

इसमें आगे कहा गया है कि सभी वाणिज्यिक या औद्योगिक प्रतिष्ठान, रेस्तरां, क्लब, तंदूर, भोजनालय, कैफे, सिनेमा, थिएटर या सार्वजनिक मनोरंजन के अन्य स्थान और सार्वजनिक पार्क रात 11:30 बजे बंद हो जाएँगे। हालाँकि, अस्पताल, प्रयोगशाला, क्लीनिक, फार्मेसी एवं मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप, दूध की दुकानों और अन्य आवश्यक व्यवसायों को इससे छूट दी गई है।

डीजल और फर्नेस ऑयल से उत्पादित बिजली की उच्च लागत के कारण बिजली वितरण कंपनियों ने जुलाई के बिलों में प्रति यूनिट 7.96 रुपए से अधिक की वृद्धि की माँग की है। सेंट्रल पावर परचेजिंग एजेंसी (सीपीपीए) ने पावर सेक्टर रेगुलेटर को अर्जी देकर कहा है कि मई महीने के दौरान विभिन्न स्रोतों से बिजली उत्पादन की कुल लागत 13.8969 रुपए प्रति यूनिट रही।

वहीं, तेल की बढ़ती कीमतों और अन्य वित्तीय समस्याओं के पाकिस्तान रेलवे ने शनिवार (18 जून 20222) को सभी एक्सप्रेस यात्री ट्रेनों के किराए में 5 प्रतिशत और सभी मालवाहक ट्रेनों के माल भाड़े में 10 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की। यह पिछले एक सप्ताह में दूसरी बार किराए में वृद्धि है।

इस सप्ताह के शुरू में रेल मंत्री ने ईंधन की कीमतों में वृद्धि का बहाना बनाकर एक्सप्रेस ट्रेनों के किराए में 10 प्रतिशत और मालवाहक ट्रेनों के किराए में 15 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणआ की थी। इस तरह महंगाई की मार झेल रहे पाकिस्तान के लोगों का जीवन दयनीय हो गया है।

पाकिस्तान महंगाई के साथ-साथ वित्तीय संकट के दौर से गुजर रहा है। इसके साथ ही वहाँ ऊर्जा संकट भी शुरू हो गया है। इसके पहले, वहाँ योजना एवं विकास मंत्री अहसान इकबाल ने 14 जून 2022 को कहा था कि पाकिस्तानी अपनी चाय की खपत को प्रति दिन ‘एक या दो कप’ कम कर सकते हैं, क्योंकि इसका आयात सरकार पर अतिरिक्त वित्तीय दबाव डाल रहा है। उन्होंने कहा था, “हम जो चाय आयात करते हैं, वह कर्ज लेकर आयात की जाती है।”

पाकिस्तान में खाद्य, तेल, गैस से लेकर तमाम चीजों की कीमतों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। इस बीच विदेशी मुद्रा भंडार में भी तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। वहाँ का विदेशी मुद्रा भंडार अब सिर्फ दो महीने के आयात के बराबर रह गया है। पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक के पास फरवरी के अंत में विदेशी मुद्रा भंडार $16.3 बिलियन (1274 अरब रुपए) से गिरकर मई में $10 बिलियन (781 अरब रुपए) रह गया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

उत्तराखंड में चलती कार में महिला और उसकी 5 साल की बच्ची से गैंगरेप, BKU (टिकैत गुट) के सुबोध काकरान और विक्की तोमर सहित...

उत्तराखंड के रुड़की में महिला और उसकी पाँच साल की बच्ची से गैंगरेप के आरोप में टिकैत गुट के नेता समेत पाँच गिरफ्तार कर लिए गए।

महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बने एकनाथ शिंदे, BJP के देवेंद्र फडणवीस ने भी ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। वहीं भाजपा के देवेंद्र फडणवीस Dy CM बने।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
201,084FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe