Wednesday, May 22, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'मेरी अम्मी बुर्का पहन कर...': 10 विकेट लेने वाले एजाज पटेल ने बताया न्यूजीलैंड...

‘मेरी अम्मी बुर्का पहन कर…’: 10 विकेट लेने वाले एजाज पटेल ने बताया न्यूजीलैंड में मुस्लिमों का हाल, मस्जिद हमले पर की बात

"जब आतंकी हमला हुआ तो उसमें स्पष्ट रूप से हमारे मुस्लिम समुदाय पर असर हुआ था। काफी घबराहट वाला मौसम था। जुमा का दिन था। हम नमाज पढ़ कर आए थे घर पर। फिर खबर आई।"

हाल ही में मुंबई में हुए टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ एक ही पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास रचने वाले न्यूजीलैंड के लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स स्पिनर एजाज पटेल लगातार चर्चा में बने हुए हैं। न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में मस्जिद पर हुए हमले को लेकर भी एजाज पटेल ने कुछ अनुभव साझा किए हैं। मार्च 2019 में वो जुमा का दिन था, जब ये खबर आई। एजाज पटेल ने बताया है कि उसके बाद मुस्लिम समुदाय की हालत क्या थी और खासकर उनके मन में क्या चल रहा था।

एजाज पटेल ने मीडिया से बात करते हुए बताया, “जब आतंकी हमला हुआ तो उसमें स्पष्ट रूप से हमारे मुस्लिम समुदाय पर असर हुआ था। काफी घबराहट वाला मौसम था। जुमा का दिन था। हम नमाज पढ़ कर आए थे घर पर। फिर खबर आई। जिस तरह से हमारे बॉलर्स और प्रधानमंत्री ने प्रतिक्रिया दी, और जिस तरह से पूरे समुदाय ने जिस तरह से प्रतिक्रिया दी, उस वजह से मैं बोलता हूँ कि हमें प्यार-मोहब्बात दिया और हमारे पूरे समुदाय को उसमें जोड़ा।”

एजाज पटेल ने आगे बताया, “जैसे मेरी अम्मी अगर घर पर बुर्का पहन कर निकलेगी, तो उसमें कोई समस्या नहीं है। वो बिंदास घूम सकती हैं। कोई कुछ बोलेगा नहीं। जो पड़ोसी हैं, जब आतंकी हमला हुआ था तो हमारा नया घर बन रहा था, उन नए पड़ोसियों ने हमें बुर्के में आते-जाते देखा तो सोचा कि मुस्लिम होंगे। जब हमला हुआ, तब उन्होंने एक पौधा लाकर सीढ़ियों पर रख दिया। जबकि हमलोग वहाँ रहते नहीं थे। उन्होंने हमारे लिए पत्र लिख कर भी रखा कि हम आपके समर्थन में हैं।”

एजाज पटेल ने दावा किया कि जिस तरह से वहाँ लोग मिलजुल कर रहते थे, उनके दिल में ये महसूस होता था कि सब एक समुदाय हैं। बता दें कि एजाज पटेल ने 225 रन देकर मैच में कुल 14 विकेट झटके थे। भारत के खिलाफ टेस्ट मैचों के इतिहास में किसी भी गेंदबाज के लिए ये सर्वश्रेष्ठ आँकड़ा है। हालाँकि, इस मैच में ‘मैन ऑफ द मैच’ मयंक अग्रवाल को मिला, जिन्होंने पहली पार्टी में 150 से अधिक रह बनाए और दूसरी पारी में भी पचासा किया।

बता दें कि क्राइस्टचर्च में मस्जिदों पर जुमे की नमाज के दौरान हमले हुए थे। सिर्फ एक बंदूकधारी ने इस हमले को अंजाम दिया था, जिसमें 51 लोग मारे गए थे और 40 घायल हुए थे। 28 साल के हत्यारे को मीडिया ने ‘व्हाइट सुप्रेमासिस्ट’ बताया था। उसने गोलीबारी का वीडियो भी फेसबुक पर प्रसारित किया था। ‘अल नूर’ मस्जिद और ‘लीनवुड इस्लामी सेंटर’ में हमले किए गए थे। एक जगह 44 तो दूसरी जगह 7 लोग मारे गए। आरोपित के बारे में बताया गया था कि वो इस्लामी आतंकवाद से क्षुब्ध था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ध्वस्त कर दिया जाएगा आश्रम, सुरक्षा दीजिए’: ममता बनर्जी के बयान के बाद महंत ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार, TMC के खिलाफ सड़क पर...

आचार्य प्रणवानंद महाराज द्वारा सन् 1917 में स्थापित BSS पिछले 107 वर्षों से जनसेवा में संलग्न है। वो बाबा गंभीरनाथ के शिष्य थे, स्वतंत्रता के आंदोलन में भी सक्रिय रहे।

‘ये दुर्घटना नहीं हत्या है’: अनीस और अश्विनी का शव घर पहुँचते ही मची चीख-पुकार, कोर्ट ने पब संचालकों को पुलिस कस्टडी में भेजा

3 लोगों को 24 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। इनमें Cosie रेस्टॉरेंट के मालिक प्रह्लाद भुतडा, मैनेजर सचिन काटकर और होटल Blak के मैनेजर संदीप सांगले शामिल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -