Sunday, May 19, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयहम कैसे मनाएँ ईद… इस्लाम के नाम पर बना जो मुल्क, उससे मुस्लिम ही...

हम कैसे मनाएँ ईद… इस्लाम के नाम पर बना जो मुल्क, उससे मुस्लिम ही पूछ रहे सवाल: पाकिस्तानी फौज के अत्याचार के विरोध में सड़क पर बलोच

बलूच वॉयस एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कहा कि ईद के दिन बलूचिस्तान के लोग पाकिस्तानी फासीवादी फौज द्वारा जबरन गायब किए गए पीड़ितों की आजादी और सुरक्षा की रिहाई की माँग कर रहे हैं।

पाकिस्तान में बलोच समुदाय समुदाय ने पाकिस्तानी फौज के अत्याचारों और दमन के खिलाफ पूरे देश में प्रदर्शन किया। उन्होंने ईद के दिन त्यौहार मनाने की जगह अगवा किए गए अपने लोगों को लौटाने की माँग को लेकर सड़कों पर जबरदस्त प्रदर्शन किया। पाकिस्तान के पंजाब और राजधानी इस्लामाबाद से लेकर बलोचों ने लाहौर, क्वेटा, कराची समेत पूरे देश में प्रदर्शन किया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शैक्षणिक संस्थानों में बलोच छात्रों के जबरन गायब होने, उत्पीड़न और नस्लीय प्रोफाइलिंग के खिलाफ बलोच छात्र परिषद ने पंजाब और इस्लामाबाद में विरोध प्रदर्शन की कमान संभाली। इस संगठन ने एक्स पर पोस्ट करते हुए उन्होंने कहा कि मानवाधिकार उल्लंघन के कारण कई छात्रों पढ़ाई छोड़ दी। प्रोफाइलिंग के कारण कई लोगों का अपहरण कर लिया गया। हम फिरोज और अहमद खान सहित सभी बलोंचों की रिहाई की माँग करते हैं।

बलोच छात्र परिषद ने कहा कि हम अहमद खान, फिरोज बलोच और अन्य बलोच छात्रों की सुरक्षित बरामदगी की माँग करते हैं, जिनके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। उन्हें अवैध रूप से जेलों में बंद रखा गया है और उनकी सारी जानकारी छिपा दी गई है।

कराची में भी जोरदार प्रदर्शन

बलोच एक्टिविस्ट सम्मी दीन बलोच ने कराची में प्रदर्शन की तस्वीरों को शेयर किया। सम्मी के पिता को भी पाकिस्तानी फौज गायब कर चुकी है और वो लगातार पाकिस्तानी फौज के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की कमान संभालती रही हैं। वो क्वेटा से इस्लामाबाद तक 1000 किमी के लॉन्ग मार्च में भी शामिल हो चुकी हैं।

सम्मी ने एक्स पर लिखा, “कराची में जबरन गायब किए जाने के खिलाफ विरोध रैली में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। सरकार जबरन गायब किए गए लोगों के मुद्दों को दबाने के लिए बहाने बनाती है और फर्जी नेरेटिन गढ़ती है, लेकिन कराची से लेकर इस्लामाबाद तक बलूचिस्तान के हजारों लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। सत्ता और सत्ता के नशे में चूर नेता इन लोगों की मौजूदगी को कैसे नकार सकेंगे?”

बलूच वॉयस एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कहा कि ईद के दिन बलूचिस्तान के लोग पाकिस्तानी फासीवादी फौज द्वारा जबरन गायब किए गए पीड़ितों की आजादी और सुरक्षा की रिहाई की माँग कर रहे हैं। 

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कॉन्ग्रेस के मेनिफेस्टो में मुस्लिम’ : सिर्फ इतना लिखने पर ‘भिकू म्हात्रे’ को कर्नाटक पुलिस ने गिरफ्तार किया, बोलने की आजादी का गला घोंट...

सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर 'भिकू म्हात्रे' नाम के फिक्शनल नाम से एक्स पर अपनी राय रखते हैं। उन्होंने कॉन्ग्रेस के मेनिफेस्टो पर अपनी बात रखी थी।

जिसे वामपंथन रोमिला थापर ने ‘इस्लामी कला’ से जोड़ा, उस मंदिर को तोड़ इब्राहिम शर्की ने बनवाई थी मस्जिद: जानिए अटाला माता मंदिर लेने...

अटाला मस्जिद का निर्माण अटाला माता के मंदिर पर ही हुआ है। इसकी पुष्टि तमाम विद्वानों की पुस्तकें, मौजूदा सबूत भी करते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -