Saturday, July 20, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयकुवैत में आग से 41 लोगों की मौत, कई भारतीय भी : हेल्पलाइन नंबर...

कुवैत में आग से 41 लोगों की मौत, कई भारतीय भी : हेल्पलाइन नंबर जारी, कुवैती मंत्री बोले- ‘मकान मालिक की लालच ने ली इतने लोगों की जान’

कुवैत में भारत के राजदूत आदर्श स्‍वैका ने अल-अदन अस्‍पताल का दौरा किया। इसी अस्‍पताल में पीड़ितों को भर्ती कराया गया है। भारतीय राजदूत ने सभी घायलों को हर तरह की मदद का भरोसा दिलाया।

कुवैत की एक बिल्डिंग में आग लग गई। आगजनी की इस घटना में 41 लोगों की मौत हो गई। बिल्डिंग में फँसे अधिकतर लोगों की मौत दम घुटने की वजह से हुई है। इस हादसे में करीब 3 दर्जन लोगों को बचा लिया गया। बताया जा रहा है कि जिस बिल्डिंग में आग लगी, उसमें भारतीतों, पाकिस्तानियों और बांग्लादेशी जैसे विदेशी मजदूर रहते थे।

अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, कुवैत के दक्षिणी शहर संगाफ में ये हादसा हुआ। हादसा बुधवार (12 जून 2024) के तड़के हुआ, जब मजदूर लोग सो रहे थे। बताया जा रहा है कि मरने वालों में बड़ी संख्या भारतीयों की है, हालाँकि आधिकारिक रूप से मृतकों की नागरिकता का खुलासा नहीं हो पाया है, लेकिन माना जा रहा है कि इस हादसे में भारतीय नागरिकों की ज्यादा मौतें हुई हैं।

इस बीच, कुवैत के उपप्रधानमंत्री शेख फहद यूसुफ सौद अल-सबाह ने घटनास्‍थल का दौरा किया। वो देश के गृह और रक्षा मंत्री भी हैं। उन्‍होंने इस भीषण अग्निकांड के लिए रियल एस्‍टेट ऑनर को जिम्‍मेदार ठहराया। उन्‍होंने कहा कि रियल एस्‍टेट ऑनर की लालच की वजह से यह भयावह घटना घटित हुई है। इस दौरान, कुवैत में भारत के राजदूत आदर्श स्‍वैका ने अल-अदन अस्‍पताल का दौरा किया। इसी अस्‍पताल में पीड़ितों को भर्ती कराया गया है। भारतीय राजदूत ने सभी घायलों को हर तरह की मदद का भरोसा दिलाया।

भारत के विदेश मंत्री एस जंयशकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘कुवैत शहर में आग लगने की घटना की खबर से गहरा सदमा लगा है। कथित तौर पर 40 से अधिक मौतें हुई हैं और 50 से अधिक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हमारे राजदूत शिविर में गए हैं। हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं।उन लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना, जिन्होंने दुखद रूप से अपनी जान गँवाई। जो लोग घायल हुए हैं उनके शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना करता हूँ। हमारा दूतावास इस संबंध में सभी संबंधित पक्षों को पूरी सहायता प्रदान करेगा।

कुवैत में भारत के दूतावास ने हादसे पर जानकारी देते हुए बताया है कि आज भारतीय कामगारों के साथ हुई दुखद दुर्घटना के संबंध में दूतावास ने एक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। ये नंबर है- +965-65505246। सभी संबंधित लोगों से अपडेट के लिए इस हेल्पलाइन से जुड़ने का अनुरोध किया जाता है। दूतावास हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

मुस्लिम फल विक्रेताओं एवं काँवड़ियों वाले विवाद में ‘थूक’ व ‘हलाल’ के अलावा एक और पहलू: समझिए सच्चर कमिटी की रिपोर्ट और असंगठित क्षेत्र...

काँवड़ियों के पास ये विकल्प क्यों नहीं होना चाहिए, अगर वो सिर्फ हिन्दू विक्रेताओं से ही सामान खरीदना चाहते हैं तो? मुस्लिम भी तो लेते हैं हलाल?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -