Monday, January 17, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयकैसे बगदादी को उतारा गया मौत के घाट: अमेरिकी सेना ने जारी किया 'मिशन...

कैसे बगदादी को उतारा गया मौत के घाट: अमेरिकी सेना ने जारी किया ‘मिशन कायला’ का VIDEO

अमेरिकी सेना के जनरल फ्रैंक मैंकेजी ने बताया, "परिसर के आसपास के इलाकों में 2 जगहों से बगदादी के आतंकियों द्वारा अमेरिकी एयकक्राफ्ट्स पर गोलीबारी शुरू की गई। परिसर के आस-पास हमले के दौरान हमने बार-बार उन लोगों से शांति से बाहर आने का आग्रह किया...."

ISIS के खूंखार आतंकी अबु बकर अल बग़दादी पर रेड की पहली वीडियो सामने आ गई है। खुद अमेरीकी रक्षा मंत्रालय (पेंटागन) ने इसे बुधवार (अक्टूबर 23 , 2019 ) को जारी किया। हालाँकि, ये वीडियो ब्लैक एंड व्हाइट है लेकिन इसमें देखा जा सकता है कि अमेरिकी सैनिक बगदादी पर हमला करने की तैयारियों में जुटे हैं। बता दें कि इस ऑपरेशन को ‘मिशन कायला’ नाम दिया गया था। जोकि एक अमेरिकी मानवाधिकार कार्यकर्ता के नाम पर था जिसका बगदादी ने लगातार रेप किया था और बाद में उसकी हत्या कर दी गई थी।

ये वीडियो ड्रोन कैमरे से रिकॉर्ड किया गया है, यहाँ वो परिसर साफ-साफ देखा जा सकता है जहाँ अबु बकर अल बगदादी छुपा था। जिसको टारगेट बनाते हुए ही अमेरिकी सेना ने वहाँ पर हमला बोला। लेकिन जब बगदादी के आतंकियों ने अमेरिकी सेना के एयरक्रॉफ्ट करीब आते देखे तो उन्होंने उनपर फायरिंग की। जारी वीडियो में अमेरिकी सेना पर हुई फायरिंग भी कैद है। इसके अलावा इस वीडियो में अमेरिकी असॉल्ट फोर्स के कमांडों को उस परिसर की तरफ बढ़ते भी दिखाया गया है जिसमें बगदादी छिपा था।

इस वीडियो को जारी करते हुए अमेरिकी सेना के जनरल फ्रैंक मैंकेजी ने बताया, “परिसर के आसपास के इलाकों में 2 जगहों से बगदादी के आतंकियों द्वारा अमेरिकी एयकक्राफ्ट्स पर गोलीबारी शुरू की गई। परिसर के आस-पास हमले के दौरान हमने बार-बार उन लोगों से शांति से बाहर आने का आग्रह किया। मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूँ कि बगदादी की तरफ से किए हमलों के बावजूद भी हमने आम नागरिकों को बचाने और बच्चों की सुरक्षा करने का हर संभव प्रयास किया।”

यहाँ बता दें कि अभी चार दिन पहले रविवार (अक्टूबर 2 7, 2019 ) को अमेरिकी सेना ने बगदादी को जिंदा या मुर्दा पकड़ने के इरादे से उसके सीरिया स्थित ठिकाने पर छापा मारा था। जहाँ खुद को घिरा देखकर उसने खुद को अपने तीन बच्चों समेत बम से उड़ा लिया। रिपोर्ट्स के अनुसार, थोड़ी देर बाद बगदादी का डीएनए टेस्ट किया गया। अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल फ्रैंक ने कहा कि बगदादी का डीएनए सैंपल इराक के कैंप बुका में हिरासत के दौरान साल 2004 में लिया गया था। इसके बाद एफ-15 फाइटर जेट से उस परिसर को उड़ा दिया गया।

ये भी पढ़ें: इंडिया में इंग्लिश पढ़ाने वाली कायला के कारण मारा गया बगदादी: लगातार रेप के बाद कर दी थी हत्या

हमले के बाद जारी हुई विस्फोट की तस्वीरों में हमने जगह-जगह खून के निशान और मांस के लोथड़े पड़े देखे थे। खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने इस बात की पुष्टि की थी कि लोगों को अपने आतंक से भयभीत करने वाला बगदादी कुत्ते की मौत मारा गया। अपने बयान में ट्रंप ने बगदादी के आखिरी समय का उल्लेख करते हुए बताया था कि बगदादी अपने अंतिम समय में डरपोकों की तरह इधर-उधर भाग रहा था। वो इतना बदहवास हो चुका था कि उसने अंत में एक सुरंग में जाकर अपने तीन बच्चों समेत खुद को विस्फोटक जैकेट से उडा लिया।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘नहीं करने देंगे PM मोदी सुरक्षा चूक की जाँच’: जस्टिस इंदु मल्होत्रा को SFJ की धमकी, वकीलों से कहा – तुम सब खतरे में...

सुप्रीम कोर्ट ने पीएम मोदी की सुरक्षा चूक की जाँच के लिए जस्टिस इंदु मल्होत्रा के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया था। SFJ ने उन्हें धमकी दी है।

खालिस्तानी प्रोपगेंडे को पीछे धकेल सामने आए ब्रिटिश सिख, PM मोदी को दिया धन्यवाद, कहा- ‘आपने बहुत कुछ किया है’

अमेरिका के साउथहॉल के पार्क एवेन्यू में स्थित गुरुद्वारा गुरू सभा में एकत्रित होकर सिख समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी को उनके प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
151,727FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe