Wednesday, August 4, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयरश्मि सावंत को हिन्दू होने पर ऑक्सफोर्ड के अभिजीत सरकार ने किया प्रताड़ित: पीएम...

रश्मि सावंत को हिन्दू होने पर ऑक्सफोर्ड के अभिजीत सरकार ने किया प्रताड़ित: पीएम बोरिस जॉनसन से कार्रवाई की अपील

“डॉ. अभिजीत सरकार द्वारा सोशल मीडिया के ट्रोल्स को रश्मि सावंत के विरुद्ध भड़काया गया जिससे सावंत को अंततः देश छोड़ना पड़ा। डॉ. सरकार लगातार रश्मि सावंत की सोशल मीडिया स्टॉकिन्ग कर रहे थे और उनकी हिन्दू पहचान के लिए उन्हें एवं उनके परिवार पर हमले कर रहे थे। इस कारण सावंत अवसाद की शिकार हो गईं थी और...."

यूनाइटेड किंगडम में भारतीय प्रवासी संगठनों ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय विवाद के संबंध में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को पत्र लिखकर हिंदुओं के विरुद्ध बढ़ रहे द्वेष पर चिंता व्यक्त की है। संगठनों ने रश्मि सावंत के प्रति अभिजीत सरकार के कट्टर विचारों पर भी चिंता व्यक्त की है।

पत्र में कहा गया है, “डॉ. अभिजीत सरकार द्वारा सोशल मीडिया के ट्रोल्स को रश्मि सावंत के विरुद्ध भड़काया गया जिससे सावंत को अंततः देश छोड़ना पड़ा। डॉ. सरकार लगातार रश्मि सावंत की सोशल मीडिया स्टॉकिन्ग कर रहे थे और उनकी हिन्दू पहचान के लिए उन्हें एवं उनके परिवार पर हमले कर रहे थे। इस कारण सावंत अवसाद की शिकार हो गईं थी और अंततः उन्हें अस्पताल में भी भर्ती होना पड़ा।”

पत्र में यह भी कहा गया है कि थेम्स वैली पुलिस को हेट क्राइम के लिए डॉ. सरकार की जाँच करनी चाहिए और उन पर मुकदमा दर्ज किया जाना चाहिए। डॉ. सरकार एक्सेप्शनल टैलेंट वीजा पर यूके आए हैं और पत्र में यह माँग की गई है कि होम ऑफिस को सोशल मीडिया पर डॉ. सरकार के भेदभावपूर्ण और घृणास्पद क्रियाकलाप के कारण उनके वीजा स्टेटस को रिव्यू किया जाना चाहिए।

इस पत्र पर 119 संगठनों ने हस्ताक्षर किए हैं जिनमें फ्रेंड्स ऑफ इंडिया सोसायटी इंटरनेशनल (FISI), अक्षय पात्र फाउंडेशन यूके, हिन्दू काउंसिल यूके, हिन्दू फोरम ऑफ यूरोप, विश्व हिन्दू परिषद यूके और नेशनल काउंसिल ऑफ हिन्दू टेम्पल (NCHT) जैसे संगठन शामिल हैं।

वहीं ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने कहा है कि हम किसी पर कोई बयान जारी नहीं करते हैं किन्तु एक निजी और गैर-विश्वविद्यालयीन एकाउंट के द्वारा हैरेसमेंट और सोशल मीडिया पर कमेंट किए जाने के केस की स्वतंत्र जाँच की जा रही है। प्रवक्ता ने यह भी कहा कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय किसी भी आपत्तिजनक बयान का समर्थन नहीं करता है।  

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के छात्र संघ के अध्यक्ष के तौर पर रश्मि सावंत के इस्तीफे के बाद डॉ. अभिजीत सरकार के हिन्दूफोबिक कमेंट सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे। ऐसे ही एक वायरल पोस्ट में डॉ. सरकार ने माता सरस्वती की फोटो शेयर की और लिखा, “मुझे याद है कि जब मैं बच्चा था तब मैंने सरस्वती की कई मूर्तियों को तोड़ा था। मैं बचपन से ही गैर-धार्मिक हूँ। कई अन्य पोस्ट में डॉ. सरकार को सावंत पर भी टिप्पणी करते हुए देखा जा सकता है। कई सोशल मीडिया यूजर्स ने डॉ. सरकार के निलंबन की माँग भी की।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘इस महीने का चेक नहीं पहुँचा या पेमेंट रोक दी गई?’: केजरीवाल के 2047 वाले विज्ञापन के बाद ट्रोल हुए ‘क्रांतिकारी पत्रकार’

सोशल मीडिया पर लोग 'क्रांतिकारी पत्रकार' पुण्य प्रसून बाजपेयी को ट्रोल कर रहे हैं। उन्होंने दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की आलोचना की है।

टोक्यो ओलंपिक में भारत को तीसरा मेडल: बॉक्सर लवलीना बोरगेहेन ने जीता कांस्य पदक, जानिए असम के छोटे से गाँव से यहाँ तक का...

भारतीय महिला बॉक्सर लवलीना बोरगेहेन को टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक मिला। उन्हें वीमेंस वेल्टरवेट (69 किलोग्राम) वर्ग में ये ख़िताब प्राप्त हुआ।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,912FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe