Saturday, May 18, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन भी हुए बुलडोजर के मुरीद, गुजरात में खिंचाई तस्वीर...

ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन भी हुए बुलडोजर के मुरीद, गुजरात में खिंचाई तस्वीर हुई वायरल, अक्षरधाम मंदिर के दौरे के साथ अडानी समूह के मुख्यालय भी गए

बोरिस जॉनसन ने कहा कि भारत और यूके दुनिया भर में निरंकुशता के बारे में चिंता साझा करते हैं। दोनों देश लोकतंत्र हैं और एकजुट रहना चाहते हैं।

दो दिवसीय यात्रा पर भारत आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) ने गुरुवार (21 अप्रैल 2022) गुजरात में अक्षरधाम मंदिर सहित कई स्थानों का दौरा किया और राजनेताओं सहित कई उद्योगपतियों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने जेसीबी पर चढ़कर फोटो भी खिंचवाई, जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

बोरिस जॉनसन गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (CM Bhupendra Patel) के साथ गाँधीनगर गिफ्ट सिटी में गुजरात बायोटेक्नोलाजी यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में शामिल हुए।

इसके बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉनसन गाँधीनगर स्थित अक्षरधाम मंदिर भी गए। इस दौरान उन्होंने इसके इतिहास और धार्मिक महत्व के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ पंचमहाल के हलोल GIDC में जेसीबी कारखाने का दौरा किया। इस दौरान बुलडोजर देखकर वे अपने आपको रोक नहीं पाए और सीधे ड्राइविंग सीट पर जाकर बैठ गए। कुछ देर बाद वे बुलडोजर के गेट पर खड़े हुए और मीडिया की ओर देखते हुए हाथ हिलाया। इसका वीडियो सोशल मी‍डिया पर खूब वायरल हो रहा है।

बोरिस जॉनसन ने गुजरात दौरे में बिजनेस टाइकून गौतम अडानी (Gautam Adani) से उनके मुख्यालय जाकर चर्चा की। गौतम अडानी ने जॉनसन की यात्रा पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा, “अडानी मुख्‍यालय में गुजरात की यात्रा करने वाले पहले ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन की मेजबानी करने पर सम्‍मानित महसूस कर रहा हूँ। जलवायु और स्थिरता एजेंडा के मुद्दे पर सहयोग देते हुए खुश हूँ। हमारा फोकस नवीकरणीय ऊर्जा के साथ-साथ ग्रीन H2 और नई ऊर्जा पर होगा। हम ब्रिटिश कंपनियों के साथ रक्षा और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में सह-निर्माण के लिए काम करेंगे।”

इस दौरान जॉनसन ने कहा कि दोनों देशों के पास सुरक्षा और रक्षा साझेदारी को और मजबूत करने का अवसर है। उन्होंने कहा, “जैसा कि आप जानते हैं, यूके की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की एकीकृत समीक्षा में हिंद-प्रशांत महत्वपूर्ण भूमिका रखता है।” जॉनसन ने कहा, “हम इस साल के अंत तक, शरद ऋतु तक भारत के साथ एक और मुक्त व्यापार समझौता पूरा करने की उम्मीद कर रहे हैं।”

बोरिस जॉनसन ने कहा कि भारत और यूके दुनिया भर में निरंकुशता के बारे में चिंता साझा करते हैं। दोनों देश लोकतंत्र हैं और एकजुट रहना चाहते हैं। रूस का जिक्र करते हुए जॉनसन ने कहा कि भारत और रूस के बीच ऐतिहासिक संबंध हैं और दोनों के बीच अलग प्रकार के रिश्ते हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिसे वामपंथन रोमिला थापर ने ‘इस्लामी कला’ से जोड़ा, उस मंदिर को तोड़ इब्राहिम शर्की ने बनवाई थी मस्जिद: जानिए अटाला माता मंदिर लेने...

अटाला मस्जिद का निर्माण अटाला माता के मंदिर पर ही हुआ है। इसकी पुष्टि तमाम विद्वानों की पुस्तकें, मौजूदा सबूत भी करते हैं।

रोफिकुल इस्लाम जैसे दलाल कराते हैं भारत में घुसपैठ, फिर भारतीय रेल में सवार हो फैल जाते हैं बांग्लादेशी-रोहिंग्या: 16 महीने में अकेले त्रिपुरा...

त्रिपुरा के अगरतला रेलवे स्टेशन से फिर बांग्लादेशी घुसपैठिए पकड़े गए। ये ट्रेन में सवार होकर चेन्नई जाने की फिराक में थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -