Thursday, July 18, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयब्रिटेन के PM ऋषि सुनक ने लगाया 'जय सिया राम' का नारा, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी...

ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक ने लगाया ‘जय सिया राम’ का नारा, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में हो रही है रामकथा: बोले – मेरे डेस्क पर रहते हैं गणेश जी

उन्होंने कहा कि ये उनके लिए काफी सम्मान और प्रतिष्ठा की बात है कि वो मोरारी बापू के साथ इस कार्यक्रम में उपस्थित हुए हैं। उन्होंने याद किया कि आज भारत का स्वतंत्रता दिवस भी है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंगलवार (15 अगस्त, 2023) को कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में मोरारी बापू की रामकथा में हिस्सा लिया और ‘जय सिया राम’ का नारा लगाया। ब्रिटिश यूनिवर्सिटी में ‘मानस विश्वविद्यालय’ नामक एक कार्यक्रम नियमित रूप से चलाया जाता है, जिसके 921वें कार्यक्रम में मोरारी बापू पहुँचे हैं। अपना संबोधन शुरू करने से पहले मोरारी बापू के व्यास पीठ को भी ऋषि सुनक ने नमन किया।

उन्होंने कहा कि ये उनके लिए काफी सम्मान और प्रतिष्ठा की बात है कि वो मोरारी बापू के साथ इस कार्यक्रम में उपस्थित हुए हैं। उन्होंने याद किया कि आज भारत का स्वतंत्रता दिवस भी है। उन्होंने कहा कि वो आज यहाँ एक प्रधानमंत्री नहीं, बल्कि एक हिन्दू के रूप में आए हैं। ब्रिटिश पीएम ने याद किया कि कैसे वो धूमधाम से दीवाली मनाते आए हैं। उन्होंने बताया कि उनके डेस्क पर भगवान गणेश की एक स्वर्ण प्रतिमा भी है।

उन्होंने बताया कि इससे उन्हें प्रेरणा मिलती है कि किसी भी मुद्दे पर निर्णय लेने से पहले उस पर सुनें, उसके बारे में जानें। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि जवानी के दिनों में भी अपने परिजनों के साथ मंदिरों में दर्शन के लिए जाते थे और हवन, पूजा व आरती के अलावा प्रसाद वितरण जैसे कार्यों में हिस्सा लेते थे। उन्होंने कहा कि मोरारी बापू भी निःस्वार्थ सेवा कर रहे हैं, आस्था के साथ भक्ति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ‘सेवा’ सबसे बड़ा कर्म है।

ऋषि सुनक ने आगे मोरारी बापू को वो जो भी करते हैं उसके लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, “आपके द्वारा सत्य, दया और प्रेम की जो शिक्षा दी गई है वो उस दौर में और ज्यादा प्रासंगिक है।” उन्होंने मोरारी बापू की ‘ज्योतिर्लिंग रामकथा यात्रा’ की भी प्रशंसा की, जिसके तहत 12,000 किलोमीटर को कवर किया गया। ऋषि सुनक ने मंच पर आरती में हिस्सा लिया। मोरारी बापू ने इस दौरान ब्रिटेन के पीएम को सोमनाथ शिवलिंग का एक प्रतिरूप भेंट किया।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

साथियों ने हाथ-पाँव पकड़ा, काज़िम अंसारी ने ताबतोड़ घोंपा चाकू… धराया VIP अध्यक्ष मुकेश सहनी के पिता का हत्यारा, रात के डेढ़ बजे घर...

घटना की रात काज़िम अंसारी ने 10-11 बजे के बीच रेकी भी की थी जो CCTV में कैद है। रात के करीब डेढ़ बजे ये लोग पीछे के दरवाजे से घर में घुसे।

प्राइवेट नौकरियों में 75% आरक्षण वाले बिल पर कॉन्ग्रेस सरकार का U-टर्न, वापस लिया फैसला: IT कंपनियों ने दी थी कर्नाटक छोड़ने की धमकी

सिद्धारमैया के फैसले का भारी विरोध भी हो रहा था, जिसकी वजह से कॉन्ग्रेसी सरकार बुरी तरह से घिर गई थी। यही नहीं, इस फैसले की जानकारी देने वाले ट्वीट को भी मुख्यमंत्री को डिलीट करना पड़ा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -