Thursday, June 24, 2021
Home रिपोर्ट अंतरराष्ट्रीय चीनियों ने पहले उइगर महिलाओं संग बिस्तर बाँटा, अब मुस्लिमों के घर ही बदल...

चीनियों ने पहले उइगर महिलाओं संग बिस्तर बाँटा, अब मुस्लिमों के घर ही बदल डाले

उइगर मुस्लिमों ने नए फरमान पर अमल भी शुरू कर दिया है। करीब 80 से 90 प्रतिशत लोग अपने घरों की साज-सज्जा बदल चुके हैं। एक उइगर महिला के मुताबिक अब उसके घर को कोई पहचान ही नहीं सकता। उसने फरमान के अनुसार हर चीज को बारीकी से बदल दिया है।

चीन में उइगर मुस्लिमों की प्रताड़ना का कोई अंत नहीं दिख रहा। शिनजियांग प्रान्त में ‘चीनीकरण’ के नाम पर उन्हें डिटेंशन सेंटर में रखा गया है। इस्लामिक रीति-रिवाजों और इस्लामी टोपी लगा कर घूमने पर पाबंदी है। नमाज भी पुलिस की निगरानी में अनुमति लेकर ही पढ़ी जा सकती है। इतना ही नहीं ‘पेअर अप एंड बिकम फैमिली’ योजना के तहत चीनी जबरन उइगरों के घर में घुसे। अब मामला उनके घरों की साज-सज्जा बदलने तक पहुॅंच चुका है।

रेडियो फ्री एशिया की खबर के अनुसार, उइगर मुस्लिमों पर अपना घर चीनी परंपरा के अनुरूप डेकोरेट करने का दबाव बनाया जा रहा है। उन्हें धमकी दी जा रही है कि अगर वे ऐसा नहीं करेंगे तो उन्हें डिटेंशन कैंप में डाल दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार, चीन ने 575 मिलियन डॉलर का फंड केवल उइगर मुस्लिमों के आधुनिकीकरण के लिए जारी किया है। इसके तहत उनके पारंपरिक डिजाइन के घरों को नष्ट करना भी शामिल है। चीन के जारी फरमान के मुताबिक उइगर समुदाय के लोगों से अपनी संस्कृति छोड़ चीनी परंपरा के हिसाब से घर सजाने बनाना होगा। इसमें उन्हें अपने कालीनों से लेकर तकियों और बिस्तर से लेकर फर्नीचर तक को बदलना होगा।

रिपोर्ट के अनुसार उइगर लोगों ने इस फरमान पर अमल भी शुरू कर दिया है। करीब 80 से 90 प्रतिशत लोग अपने घरों की साज-सज्जा बदल चुके हैं। एक उइगर महिला के मुताबिक अब उसके घर को कोई पहचान ही नहीं सकता। उसने फरमान के अनुसार हर चीज को बारीकी से बदल दिया है।

गौरतलब है कि यूएस स्टेट डिपार्टमेंट द्वारा लगाए गए अनुमानों के अनुसार इस समय चीन में करीब 30 लाख उइगर मुस्लिम ऐसे हैं जिन्हें शिनजयांग स्थित कैंप में और जेलों में कैदी बनाकर रखा गया है। हालाँकि चीन इन्हें रीएड्यूकेशन का नाम देकर अपने कृत्यों पर पर्दा डालता रहता है। लेकिन, कई ऐसे प्रमाण मौजूद हैं, जो चीन की बर्बरता की पुष्टि करते हैं।

चीन पर आरोप है कि वो उइगर मुस्लिमों से उनकी सभ्यता- संस्कृति को छीनना चाहता है। साथ ही एक “Pair Up and Become Family” नाम से एक प्रोग्राम भी चलाता है। इसके तहत चीनी आदमियों को ऐसी उइगर मुस्लिम औरतों के साथ रहने भेजा जाता है, जिनके पतियों को वे कैंप में डाल चुके हैं।

बता दें रेडियो फ्री एशिया इससे पहले अपनी रिपोर्ट में बता चुका है कि चीन के आदमी इन महिलाओं के साथ एक ही बिस्तर पर सोते हैं और उनके साथ रहते हुए चीन की कम्युनिस्ट पार्टियों के बारे में बात करते हैं। इसके अलावा ये भी बताया जाता है कि चीन में हान समुदाय के लोगों को उइगर मुस्लिम महिलाओं से शादी करने के लिए वहाँ की सरकार पैसा, घर, नौकरी तक देती है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले चाइना उइगर मुस्लिमों के ख़िलाफ़ कड़ा रुख़ अख़्तियार करने की कड़ी में अपने ‘समाजवादी मूल्यों’ (Socialist Values) को प्रतिबिंबित करने के लिए बाइबल और क़ुरान को फिर से लिखने का फैसला भी ले चुका है।

चीन में लिखा जाएगा फिर से बाइबल और क़ुरान! उइगर मुस्लिमों के शोषण के बाद नया फरमान
बाप की मौत, माँ डिटेंशन कैंप में… बेटी को जबरन भेजा हॉस्टल: चीन में 5 लाख मुस्लिम बच्चों की कहानी
182 कन्सेंट्रेशन कैंप, 209 जेल, 74 लेबर कैंप, 10 लाख+ हिरासत में: चीन में उइगर मुस्लिमों की हालत

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘देश रिकॉर्ड बनाता है तो भारतीयों पर हमला कॉन्ग्रेसी संस्कृति’: वैक्सीन पर खुद घिरी कॉन्ग्रेस, बीजेपी ने दिया मुँहतोड़ जवाब

जेपी नड्डा ने लिखा कि 21 जून को रिकॉर्ड 88 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण करने के बाद, भारत ने मंगलवार और बुधवार को भी 50 लाख टीकाकरण के मार्क को पार किया है, जो कॉन्ग्रेस पार्टी को नापसंद है।

गहलोत पर फिर संकट: सचिन पायलट शांत हुए तो निर्दलीय, BSP से आए 19 MLA बागी, माँग रहे सरकार बचाने का इनाम

निर्दलीय विधायकों में से एक रामकेश मीणा ने सचिन पायलट गुट पर हमला बोलते हुए कहा कि भाजपा के कहने पर पायलट की बगावत की योजना तैयार हुई थी।

‘हरा$ज*, हरा%$, चू$%’: ‘कुत्ते’ के प्रेम में मेनका गाँधी ने पशु चिकित्सक को दी गालियाँ, ऑडियो वायरल

गाँधी ने कहा, “तुम्हारा बाप क्या करता है? कोई माली है चौकीदार है क्या हैं?” डॉक्टर बताते भी हैं कि उनके पिता एक टीचर हैं। इस पर वो पूछती हैं कि तुम इस धंधे में क्यों आए पैसे कमाने के लिए।

राजा-रानी की शादी हुई, दहेज में दे दिया बॉम्बे: मात्र 10 पाउंड प्रति वर्ष था किराया, पुर्तगाल-इंग्लैंड ने कुछ यूँ किया था खेल

ये वो समय था जब इंग्लैंड में सिविल वॉर चल रहा था। पुर्तगाल को स्पेन ने अपने अधीन किया हुआ था। भारत की गद्दी पर औरंगज़ेब को बैठे 5 साल भी नहीं हुए थे। इधर बॉम्बे का भाग्य लिखा जा रहा था।

कॉन्ग्रेस के इस मर्ज की दवा नहीं: ‘श्वेत पत्र’ में तलाश रही ऑक्सीजन, टूलकिट वाली वैक्सीन से खोज रही उपचार

कॉन्ग्रेस और उसके इकोसिस्टम को स्वीकार लेना चाहिए कि प्रोपेगेंडा और टूलकिट से उसकी सेहत दुरुस्त नहीं हो सकती।

मुंबई के 26/11 से जुड़े हैं पेरिस हमले के तार: जर्मन डॉक्यूमेंट्री ने खोले PAK खुफिया एजेंसी ISI के कई राज

डॉक्यूमेंट्री का शीर्षक- 'द बिजनेस विद टेरर' है। इसमें बताया गया है कि आखिर यूरोप में हुए आतंकी हमलों में फाइनेंसिंग, प्लॉनिंग और कमीशनिंग कहाँ से हुई।

प्रचलित ख़बरें

TMC के गुंडों ने किया गैंगरेप, कहा- तेरी काली माँ न*गी है, तुझे भी न*गा करेंगे, चाकू से स्तन पर हमला: पीड़ित महिलाओं की...

"उस्मान ने मेरा रेप किया। मैं उससे दया की भीख माँगती रही कि मैं तुम्हारी माँ जैसी हूँ मेरे साथ ऐसा मत करो, लेकिन मेरी चीख-पुकार उसके बहरे कानों तक नहीं पहुँची। वह मेरा बलात्कार करता रहा। उस दिन एक मुस्लिम गुंडे ने एक हिंदू महिला का सम्मान लूट लिया।"

‘एक दिन में मात्र 86 लाख लोगों को वैक्सीन, बेहद खराब!’: रवीश कुमार के लिए पानी पर चलने वाले कुत्ते की कहानी

'पोलियो रविवार' के दिन मोदी सरकार ने 9.1 करोड़ बच्चों को वैक्सीन लगाई। रवीश 2012 के रिकॉर्ड की बात कर रहे। 1950 में पहला पोलियो वैक्सीन आया, 62 साल बाद बने रिकॉर्ड की तुलना 6 महीने बाद बने रिकॉर्ड से?

टीनएज में सेक्स, पोर्न, शराब, वन नाइट स्टैंड, प्रेग्नेंसी… अनुराग कश्यप ने बेटी को कहा- जैसी तुम्हारी मर्जी

ब्वॉयफ्रेंड के साथ सोने के सवाल पर अनुराग ने कहा, "यह तुम्हारा अपना डिसीजन है कि तुम किसके साथ रहती हो। मैं केवल इतना चाहता हूँ कि तुम सेफ रहो।"

‘नंदलाला की #$ गई क्या’- रैपर MC कोड के बाद अब मफ़ाद ने हिन्दुओं की आस्था को पहुँचाई चोट, भगवान कृष्ण को दी गालियाँ

रैपर ने अगली पंक्ति में धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने के लिए बेहद आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया जैसे, "मर गया तेरा नंदलाल नटखट, अब गोपियाँ भागेंगी छोड़के पनघट।"

शादीशुदा इमरान अंसारी ने जैन लड़की का किया अपहरण, कई बार रेप: अजमेर दरगाह ले जा कर पहनाई ताबीज, पुलिस ने दबोचा

इमरान अंसारी ने इस दौरान पीड़िता को बार-बार अपने साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए मजबूर किया। उसने पीड़िता को एक ताबीज़ पहनने के लिए दिया।

‘तुम्हारे शरीर के छेद में कैसे प्लग लगाना है, मुझे पता है’: पूर्व महिला प्रोफेसर का यौन शोषण, OpIndia की खबर पर एक्शन में...

कॉलेज के सेक्रेटरी अल्बर्ट विलियम्स ने उन पर शिकायत वापस लेने का दबाव बनाया। जोसेफिन के खिलाफ 60 आरोप लगा कर इसकी प्रति कॉलेज में बँटवाई गई। एंटोनी राजराजन के खिलाफ कार्रवाई की बजाए उन्हें बचाने में लगा रहा कॉलेज प्रबंधन।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
105,661FollowersFollow
392,000SubscribersSubscribe