Wednesday, June 19, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयजवान बने रहने के लिए चीन खरीद रहा पाकिस्तान से गधा, सिर पर हथौड़ों...

जवान बने रहने के लिए चीन खरीद रहा पाकिस्तान से गधा, सिर पर हथौड़ों से मार धीमी और दर्दनाक मौत के बाद बनती है Ejiao दवाई

5 वर्ष का गधा हो या फिर 5 महीने का बच्चा, किसी को भी नहीं बख़्शा जाता। Ejiao नामक दवा बनाने के लिए गधों को धरती पर सुलाकर उनके सिर पर हथौड़ों से जोर-जोर से प्रहार किया जाता है, जिससे वो एक धीमी और दर्दनाक मौत मरते हैं। चीन में ऐसी मान्यता है कि गधों की चमड़ी से बनी दवा के सेवन से व्यक्ति की आयु लम्बी होती है।

चीन आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान से गधों और कुत्तों को खरीदना चाहता है। पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों ने संसदीय समिति को इससे अवगत कराया। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार (3 अक्टूबर 2022) को पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्रालय और सीनेट की स्थायी समिति के अधिकारियों के बीच आयात और निर्यात को लेकर एक ब्रीफिंग हुई थी। इसी दौरान वाणिज्य मंत्रालय के एक अधिकारी दिनेश कुमार ने कहा कि चीन ने पाकिस्तान से गधों के साथ-साथ कुत्तों को आयात करने में अपनी रुचि दिखाई है।

सीनेटर अब्दुल कादिर (Senator Abdul Qadir) ने समिति को यह भी बताया कि चीनी राजदूत ने इससे पहले भी कई बार पाकिस्तान से मांस निर्यात करने की बात कही थी। समिति के सदस्यों में से एक ने यह भी सुझाव दिया कि पाकिस्तान की तुलना में अफगानिस्तान में जानवर सस्ते हैं, इसलिए पाकिस्तान वहाँ से गधों-कुत्तों को आयात कर सकता है और फिर मांस को चीन को निर्यात कर सकता है।

इस सुझाव पर वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों ने समिति को बताया कि अफगानिस्तान से जानवरों के आयात पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। पाकिस्तान ने यह कदम इसलिए उठाया था, क्योंकि अफगानिस्तान के जानवरों में लंपी (Lumpy Skin Disease) बीमारी के मामले सामने आए थे।

रिपोर्ट्स के मुतबिक, चीन पाकिस्तान से इसलिए गधे खरीदना चाहता है, क्योंकि वहाँ गधों की चमड़ी को छीलकर ईजाओ (Eijao) के अलावा तरह-तरह की दवाइयाँ और क्रीम बनाई जाती है। ये चेहरे से झुर्रियाँ हटाने में मदद करती हैं। ये बहुत महँगी दवाएँ होती हैं। इसमें औषधीय गुण होते हैं। इसके लिए गधों को चीन में मौत के घाट उतारा जाता है। 

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान दुनिया का तीसरा ऐसा देश है, जिसके पास सबसे अधिक गधे हैं। वर्तमान में पाकिस्तान के पास 5700000 लाख (5.7 मिलियन) जानवर हैं। इससे पहले भी वह जानवरों को चीन को निर्यात कर चुका है।

सिर पर हथौड़ों से किया जाता है प्रहार

बता दें कि 2019 में भी पाकिस्तान का ऐसा ही अमानवीय चेहरा सामने आया था। खबर आई थी कि कर्ज में डूबा पाकिस्तान अपने खजाने भरने के लिए चीन को गधों का निर्यात करेगा। पाकिस्तान इस योजना से अपने विदेशी मुद्रा भंडार को भरना चाह रहा था।

चीन में दवा बनाने के नाम पर 5 वर्ष का गधा हो या फिर 5 महीने का बच्चा, किसी को भी नहीं बख़्शा जाता। उन सब की निर्ममता से सामूहिक हत्या कर दी जाती है। Ejiao नामक दवा बनाने के लिए गधों को धरती पर सुलाकर उनके सिर पर हथौड़ों से जोर-जोर से प्रहार किया जाता है, जिससे वो एक धीमी और दर्दनाक मौत मरते हैं। इतना ही नहीं, गधों को उनके ही मल-मूत्र के बीच मरने के लिए छोड़ दिया जाता है। चीन में ऐसी भी मान्यता है कि गधों की चमड़ी से बनी दवा के सेवन से व्यक्ति की आयु भी लम्बी होती है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने माँगी थी ₹100 करोड़ की घूस: कोर्ट से ED ने कहा- हमारे पास है सबूत, शराब घोटाले में...

अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान ED ने कहा कि AAP सुप्रीमो के खिलाफ 100 करोड़ रुपए की रिश्वत माँगने के आरोप हैं।

कॉन्ग्रेस छोड़ किरण और श्रुति ने थामा कमल: कभी तीन लाल में बँटी थी हरियाणा की राजनीति, अब BJP सबका परिवार

बीजेपी में शामिल होने के बाद किरण चौधरी और उनकी बेटी श्रुति चौधरी दिल्ली पहुँचे और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -