Wednesday, May 22, 2024
Homeदेश-समाजपाकिस्तान से नहीं संभल रहा कब्जा किया कश्मीर, हो रहा हिंसक विरोध प्रदर्शन, लग...

पाकिस्तान से नहीं संभल रहा कब्जा किया कश्मीर, हो रहा हिंसक विरोध प्रदर्शन, लग रहे आजादी के नारे: अमित शाह बोले- वापस लेंगे पाक अधिकृत कश्मीर

मिर्जा ने भारत सरकार से हस्तक्षेप करने की माँग करते हुए कहा कि स्थिति नियंत्रण से बाहर होती जा रही है और केंद्र इससे अलग नहीं रह सकता। उन्होंने कहा, "स्थिति नियंत्रण से बाहर होती जा रही है। यह वास्तव में पहले से ही हाथ से बाहर है। भारत को अब अपना सारा ध्यान पाकिस्तानी कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर पर केंद्रित करना चाहिए और गिलगित-बाल्टिस्तान सहित इस कब्जे वाले क्षेत्र की स्वतंत्रता में मदद करनी चाहिए।"

कंगाली के कगार पर खड़े पाकिस्तान की हालत चिंताजनक हो गई है। वहाँ दैनिक उपयोग की चीजों की कीमत आसमान छू रही थी, जिसके कारण वहाँ गृहयुद्ध जैसे हालात बनते जा रहे हैं। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में महंगाई को लेकर हो रहा प्रदर्शन हिंसक हो गया। उसके बाद कुछ पुलिसकर्मियों की मॉब लिंचिंग हो गई। प्रदर्शन के दौरान आजादी के नारे भी जमकर लगे।

दरअसल, खस्ताहाल पाकिस्तान में महंगाई के कारण रोजमर्रा की चीजें नहीं मिल रही हैं। बिजली बिल आसमान छू रहे हैं। सरकार द्वारा अधिक कर लगाया जा रहा है। इसको लेकर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में लोगों ने आवामी ऐक्शन कमिटी नाम के संगठन के नेतृत्व में शुक्रवार (11 मई 2023) को मुजफ्फराबाद में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया था। यह प्रदर्शन 10 मई से ही जारी थी।

इस विरोध प्रदर्शन के समर्थन में इलाके के लोगों ने दुकानें बंद कर दी और सड़कों को जाम कर दिया। इसको पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए दमन करना शुरू कर दिया। पुलिस ने मस्जिदों और लोगों के आसपास आँसू गैस के गोले दागे। पुलिस ने स्थानीय नेताओं के घरों पर छापेमारी करके उन्हें गिरफ्तार करना शुरू कर दिया। इसके बाद लोग भड़क उठे।

देखते ही देखते प्रदर्शन उग्र हो गया। इस दौरान पुलिस ने हवा में गोलियाँ भी चलाईं। वहीं, प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया। कुछ पुलिसकर्मियों को भीड़ ने लिंचिंग कर दी। इसके कई वीडियो भी सामने आए हैं। वीडियो में साफ दिख रहा है को लोग लाठी डंडों से पुलिस वालों को पीट रहे हैं और जमीन पर पुलिसकर्मी खुद को बचाने का प्रयास कर रहा है।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, पीओके कार्यकर्ता अमजद अयूब मिर्जा ने कहा कि पाकिस्तानी सुरक्षाकर्मी निहत्थे नागरिकों पर गोलीबारी कर रही है और झड़पों में कम से कम दो लोग मारे गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हिंसा में एक पुलिस SHO की मौत हो गई, जिसे कथित तौर पर प्रदर्शनकारियों ने पीट-पीटकर मार डाला।

मिर्जा ने भारत सरकार से हस्तक्षेप करने की माँग करते हुए कहा कि स्थिति नियंत्रण से बाहर होती जा रही है और केंद्र इससे अलग नहीं रह सकता। उन्होंने कहा, “स्थिति नियंत्रण से बाहर होती जा रही है। यह वास्तव में पहले से ही हाथ से बाहर है। भारत को अब अपना सारा ध्यान पाकिस्तानी कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर पर केंद्रित करना चाहिए और गिलगित-बाल्टिस्तान सहित इस कब्जे वाले क्षेत्र की स्वतंत्रता में मदद करनी चाहिए।”

बता दें कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार (11 मई 2024) को कहा कि अगर भाजपा के नेतृत्व में एनडीए की फिर से सरकार बनती है तो प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को वापस लेगा। उन्होंने कहा POK भारत का है और भारत उसे हर कीमत पर वापस लेगा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ध्वस्त कर दिया जाएगा आश्रम, सुरक्षा दीजिए’: ममता बनर्जी के बयान के बाद महंत ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार, TMC के खिलाफ सड़क पर...

आचार्य प्रणवानंद महाराज द्वारा सन् 1917 में स्थापित BSS पिछले 107 वर्षों से जनसेवा में संलग्न है। वो बाबा गंभीरनाथ के शिष्य थे, स्वतंत्रता के आंदोलन में भी सक्रिय रहे।

‘ये दुर्घटना नहीं हत्या है’: अनीस और अश्विनी का शव घर पहुँचते ही मची चीख-पुकार, कोर्ट ने पब संचालकों को पुलिस कस्टडी में भेजा

3 लोगों को 24 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। इनमें Cosie रेस्टॉरेंट के मालिक प्रह्लाद भुतडा, मैनेजर सचिन काटकर और होटल Blak के मैनेजर संदीप सांगले शामिल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -