Tuesday, May 21, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय18 महीने में होती थी जितनी बारिश, उतना पानी 1 दिन में दुबई में...

18 महीने में होती थी जितनी बारिश, उतना पानी 1 दिन में दुबई में बरसा: 75 साल का रिकॉर्ड टूटने से मध्य-पूर्व के रेगिस्तान में त्राहिमाम, ओमान में बाढ़ ने ली 19 की जान

मंगलवार को दुबई में अचानक से हुई बारिश ने पुराने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। रात 9 बजे तक पिछले 75 वर्ष में सबसे अधिक बारिश हुई। बताया गया कि दुबई में कुछ ही घंटों के दौरान 127 मिलीमीटर की बारिश हो गई। इतनी बारिश यहाँ लगभग डेढ़ साल में होती है।

संयुक्त अरब अमीरात, ओमान और अन्य खाड़ी देशों में मंगलवार (16 अप्रैल, 2024) को एकाएक हुई रिकॉर्ड बारिश ने भारी तबाही मचाई है। UAE के दुबई में जहाँ जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया तो वहीं ओमान में 19 लोगों को जान गँवानी पड़ी है। दोनों देशों में सड़कों पर पानी भरा हुआ है जबकि हवाई यातायात ठप है।

जानकारी के अनुसार, मंगलवार को दुबई में अचानक से हुई बारिश ने पुराने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। रात 9 बजे तक पिछले 75 वर्ष में सबसे अधिक बारिश हुई। बताया गया कि दुबई में कुछ ही घंटों के दौरान 127 मिलीमीटर की बारिश हो गई। इतनी बारिश यहाँ लगभग डेढ़ साल में होती है।

दुबई में एकाएक हुई बारिश के कारण सड़कों पर काफी पानी भर गया। पानी निकासी की सारी व्यवस्थाएँ फेल हो गईं। रेगिस्तान में बसे होने के कारण दुबई में पानी निकासी की व्यवस्था कुछ हिस्सों में अच्छी नहीं है, इसके कारण और भी समस्या हुई। जन जीवन एकदम रुक गया।

बारिश का सबसे बुरा प्रभाव दुबई के एयरपोर्ट पर देखने को मिला जहाँ कई फीट पानी भर गया और जहाज तैरते नजर आए। इस कारण अधिकांश उड़ानें रद्द हो गईं। एयरपोर्ट को लम्बे समय के लिए बंद करना पड़ा। एयरपोर्ट को शहर से जोड़ने वाली सड़कें भी बंद हो गईं। दुबई एयरपोर्ट के बंद होने से विश्व के अन्य हिस्से भी प्रभावित हुए। दुबई विश्व का दूसरा सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। अभी तक यातायात सामान्य नहीं हो सका है। दुबई में सड़क परिवहन के अलावा मेट्रो आदि को भी बंद करना पड़ा।

UAE के एक हिस्से में 287 मिलीमीटर तक की बारिश रिकॉर्ड की गई। एक व्यक्ति के बारिश के कारण बहने की भी सूचना है। दुबई के मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आने वाले दिनों में बारिश और प्रचंड रूप धारण कर सकती है। दुबई के अलावा पड़ोसी देश ओमान में भी बारिश ने काफी कहर मचाया।

ओमान में लगातार तीन दिनों तक हुई बारिश के कारण 19 लोगों की मौत हो गई। इन मृतकों में बड़ी तादाद बच्चों की है। यह बच्चे स्कूल की एक गाड़ी बहने से मारे गए। ओमान के बड़े हिस्से में कामकाज को रोक दिया गया है और स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं। ओमान में बारिश से प्रभावित इलाकों से लोगों को सुरक्षित जगह पर लोगों को पहुँचाया जा रहा है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जहाँ से लड़ रही लालू की बेटी, वहाँ यूँ ही नहीं हुई हिंसा: रामचरितमानस को गाली और ‘ठाकुर का कुआँ’ से ही शुरू हो...

रामचरितमानस विवाद और 'ठाकुर का कुआँ' विवाद से उपजी जातीय घृणा ने लालू यादव की बेटी के क्षेत्र में जंगलराज की यादों को ताज़ा कर दिया है।

निजी प्रतिशोध के लिए हो रहा SC/ST एक्ट का इस्तेमाल: जानिए इलाहाबाद हाई कोर्ट को क्यों करनी पड़ी ये टिप्पणी, रद्द किया केस

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एक मामले की सुनवाई करते हुए SC/ST Act के झूठे आरोपों पर चिंता जताई है और इसे कानून प्रक्रिया का दुरुपयोग माना है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -