Thursday, July 29, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयभारत अवसरों के देश के रूप में उभर रहा, निवेश का इससे अच्छा समय...

भारत अवसरों के देश के रूप में उभर रहा, निवेश का इससे अच्छा समय नहीं हो सकता: India Ideas Summit में PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया आइडियाज समिट को संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत के प्रति पूरी दुनिया आशावादी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत खुलेपन, अवसरों और प्रौद्योगिकियों का एक आदर्श संयोजन प्रदान करता है। भारत में लोगों और शासन में खुलेपन में विश्वास रखता है। खुले दिमाग खुले बाजार बनाते हैं और खुले बाजार अधिक समृद्धि का कारण बनते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (जुलाई 22, 2020) को ‘इंडिया आइडियाज समिट’ (India Ideas Summit) को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने भारत में निवेश करने के फायदे गिनाए। उन्होंने बताया कि किस-किस सेक्टर में संभावनाएँ हैं। पीएम मोदी ने कहा कि भारत में निवेश का इससे अच्छा समय नहीं हो सकता।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया आइडियाज समिट को संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत के प्रति पूरी दुनिया आशावादी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत खुलेपन, अवसरों और प्रौद्योगिकियों का एक आदर्श संयोजन प्रदान करता है। भारत में लोगों और शासन में खुलेपन में विश्वास रखता है। खुले दिमाग खुले बाजार बनाते हैं और खुले बाजार अधिक समृद्धि का कारण बनते हैं। 

पीएम मोदी ने कहा, “हम सभी इस बात पर सहमत है कि दुनिया को बेहतर भविष्य की जरूरत है। हम सभी को एक साथ आकर बेहतर भविष्य देना होगा। मैं पूरी तरह से मानता हूँ कि भविष्य को लेकर अप्रोच मानव केंद्रित होना चाहिए। भारत में निवेश का अवसर काफी बड़ा है। भारत आपको अपने किसानों की मेहनत में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है।”

उन्होंने आगे कहा, “डिफेंस और स्पेस सेक्टर में आकर निवेश करें। हम डिफेंस में निवेश के लिए FDI कैप बढ़ाकर 74 फीसदी कर रहे हैं। स्पेस सेक्टर में भी हम सुधार कर रहे हैं।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग की घरेलू क्षमता को बढ़ाना होगा। वित्तीय संस्थाओं को मजबूत करना होगा। आज दुनिया भारत की ओर देख रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत खुलेपन, अवसरों और तकनीक का एक बेहतरीन मिश्रण है।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, “भारत आपको स्वास्थ्य सेवा में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है। भारत में हेल्थकेयर सेक्टर हर साल 22 प्रतिशत से भी अधिक तेजी से बढ़ रहा है। हमारी कंपनियाँ चिकित्सा-प्रौद्योगिकी, टेलीमेडिसिन और डाइग्नोसिस में भी प्रगति कर रही हैं। भारत आपको रक्षा और अंतरिक्ष में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है। हम रक्षा क्षेत्र में निवेश के लिए एफडीआइ कैप को 74% तक बढ़ा रहे हैं।”

पीएम मोदी ने कहा कि 2019-20 में भारत में एफडीआइ प्रवाह 74 बिलियन अमरिकी डॉलर था। यह पिछले वर्ष से 20% ज्यादा है। अप्रैल और जुलाई के बीच भारत ने 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का विदेशी निवेश आकर्षित किया है। 

गौरतलब है कि इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था, “हम समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी, कनेक्टिविटी, कोरोना वायरस, जलवायु परिवर्तन पर काम कर रहे हैं। मुझे लगता है कि इसका बड़ा हिस्सा यह है कि हम कैसे द्विपक्षीय एजेंडे को मजबूत करते हुए बड़े एजेंडे को आकार देते हैं।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कर्ज में डूबा, 4 साल से एडमिशन नहीं: दामाद के परिवार का मेडिकल कॉलेज, दरियादिल हुई भूपेश बघेल सरकार

दामाद के परिवार से जुड़े मेडिकल कॉलेज पर सरकारी दरियादिली को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सवालों के घेरे में हैं।

मेडिकल कॉलेजों में OBC को 27%, EWS को 10% आरक्षण: MBBS में 56% और पीजी में 80% की वृद्धि – मोदी सरकार का ऐतिहासिक...

केंद्र सरकार द्वारा आरक्षण के फैसले को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि यह सामाजिक न्याय का नया प्रतिमान बनाने में मदद करेगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,836FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe