Tuesday, June 25, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयT20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मैच पर हो सकता है 'लोन वुल्फ अटैक', जानिए...

T20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मैच पर हो सकता है ‘लोन वुल्फ अटैक’, जानिए आतंकी इसे कैसे देते हैं अंजाम: ISIS खुरासान ने दी धमकी, न्यूयॉर्क में होगा मैच

लोन वुल्फ हमले की यह धमकियाँ लम्बे समय से मिल रही हैं लेकिन बाद में यह साफ़ हुआ कि इनमें से अधिकांश धमकियाँ 9 जून के भारत-पाकिस्तान मैच की तरफ केन्द्रित हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में ISIS द्वारा जारी एक वीडियो भी वायरल हुई जिसमें लोन वुल्फ धमकी की बात कही गई।

अमेरिका के न्यू यॉर्क में आगामी 9 जून, 2024 को होने वाले भारत-पाकिस्तान के T20 विश्वकप मुकाबले पर आतंकी खतरा मंडरा रहा है। इस्लामी आतंकी संगठन ISIS खुरासान ने इस पर हमले की धमकी दी है। इस मैच के दौरान ‘लोन वुल्फ’ हमले की धमकी दी गई है।

न्यू यॉर्क के नसाऊ काउंटी के नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस मैच से पहले आई इस धमकी ने सुरक्षा चिंताएँ बढ़ा दी हैं। नसाऊ काउंटी के पुलिस कमिश्नर पैट्रिक राइडर ने कह़ा कि इस मैच में हमले की धमकी मिली है सुरक्षा के लिए 100 अतिरिक्त पुलिसकर्मी भी लगाए जाएँगे।

नसाऊ काउंटी के मुख्य अधिकारी ब्रूस ब्लैकमेन ने इस हमले की धमकी को लेकर कहा, “हमने इस धमकी के बाद काफी सावधानियां बरतना चालू किया है। हमने स्टेडियम, इसके पास में स्थित आइजनहॉवर पार्क और पार्किंग स्थलों को सुरक्षित करने के लिए कदम उठाए हैं।”

कमिश्नर राइडर ने धमकी की विश्वसनीयता को लेकर बताया, “जब आपके पास इतना बड़ी भीड़ आने वाली हो तो किसी धमकी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। हम इस मामले में एक एक बिंदु की जाँच करेंगे और यहाँ के रहने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। हम आपको यह विश्वास दिलाते हैं कि 9 जून को स्टेडियम सबसे सुरक्षित जगह होगी।”

उन्होंने यह भी बताया कि लोन वुल्फ हमले की यह धमकियाँ लम्बे समय से मिल रही हैं लेकिन बाद में यह साफ़ हुआ कि इनमें से अधिकांश धमकियाँ 9 जून के भारत-पाकिस्तान मैच की तरफ केन्द्रित हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में ISIS द्वारा जारी एक वीडियो भी वायरल हुई जिसमें लोन वुल्फ धमकी की बात कही गई।

विश्व कप आयोजक ICC ने भी इस मैच के संबंध में फैंस को कहा है कि वह सुरक्षा के लिए लगातार प्रशासन के साथ मिल कर काम कर रहा है, ऐसे में कोई भी खतरा नहीं होने दिया जाएगा। न्यू यॉर्क के गवर्नर ने भी सुरक्षा के अधिक इंतजाम के आदेश दिए हैं।

भारत पाकिस्तान मैच को लेकर यह धमकी ISIS खुरासान के एक ग्रुप में दी गई थी। ISIS K ने इसे पोस्ट किया था। इसमें स्टेडियम के हमले पर एक वीडियो बनाई गई थी। इसमें हमले को लेकर और भी बातचीत की गई थी। यह सारी बातचीत ब्रिटेन के एक चैट ग्रुप में की गई थी।

इससे पहले भी T20 विश्व कप को लेकर खतरे की बात सामने आ चुकी है। दरअसल, T 20 विश्व कप के कुछ मैच अमेरिका जबकि कुछ मैच कैरिबियाई देशों में होंगे। कैरिबियाई देशों में हमले की बात कही गई थी। भारतीय टीम अपने मैचों के लिए अमेरिका पहुँच चुकी है लेकिन अब यह लोन वुल्फ खतरा आ गया है।

क्या होता है लोन वुल्फ हमला?

लोन वुल्फ का अर्थ अकेला भेड़िया होता है। आतंक के संबंध में इस शब्द का अर्थ किसी आतंकी द्वारा अकेले किए गए हमले का होता है। ऐसे हमले में आतंकी और किसी की मदद नहीं लेता और खुद से ही बड़ी संख्या में लोगों को मारता है। यह हमला गाड़ी से लोगों को कुचल कर या ऐसे कोई भी काम करके किया जा सकता है, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो।

बीते कुछ सालों में इस तरह के हमले बढ़े हैं। इसी तरह के एक हमले में फ़्रांस में मोहम्मद लहूज ने एक वैन को लोगों के बीच घुसा कर 86 लोगों को मार दिया था। ऐसे ही काफी हमले यूरोप और अमेरिका में हुए थे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हिंदुओं का गला रेता, महिलाओं को नंगा कर रेप: जो ‘मालाबर स्टेट’ माँग रहे मुस्लिम संगठन वहीं हुआ मोपला नरसंहार, हमें ‘किसान विद्रोह’ पढ़ाकर...

जैसे मोपला में हिंदुओं के नरसंहार पर गाँधी चुप थे, वैसे ही आज 'मालाबार स्टेट' पर कॉन्ग्रेसी और वामपंथी खामोश हैं।

जूलियन असांजे इज फ्री… विकिलीक्स के फाउंडर को 175 साल की होती जेल पर 5 साल में ही छूटे: जानिए कैसे अमेरिका को हिलाया,...

विकिलीक्स फाउंडर जूलियन असांजे ने अमेरिका के साथ एक डील कर ली है, इसके बाद उन्हें इंग्लैंड की एक जेल से छोड़ दिया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -