Tuesday, June 18, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय600 की क्षमता वाले जेल में थे 2000 से ज्यादा कैदी, आग लगी तो...

600 की क्षमता वाले जेल में थे 2000 से ज्यादा कैदी, आग लगी तो जिंदा जले 41: इंडोनेशिया की घटना

जिस ब्लॉक में आग लगी थी उसमें 38 की जगह 122 कैदियों को ठूँस कर रखा गया था। आशंका जताई जा रही है कि शॉट सर्किट की वजह से आग लगी होगी।

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से सटे एक जेल में बुधवार (9 अगस्त 2021) को भीषण आग लग गई। हादसे में 41 कैदी जिंदा जलकर मर गए। 39 अन्य के झुलसने की खबर है। रिपोर्ट के अनुसार इस जेल में 600 कैदियों को रखने की क्षमता थी। लेकिन यहाँ 2000 से ज्यादा कैदी रखे गए थे।

मिली जानकारी के अनुसार आग जकार्ता के बाहरी इलाके में स्थित तांगेरांग जेल के ‘सी’ ब्लॉक में लगी। इस जेल में ड्रग्स की तस्करी से जुड़े अपराधियों को रखा जाता है। आग लगने की वजह का पता नहीं चल पाया है।

जिस ब्लॉक में आग लगी थी उसमें 38 की जगह 122 कैदियों को ठूँस कर रखा गया था। आशंका जताई जा रही है कि शॉट सर्किट की वजह से आग लगी होगी। इंडोनेशिया की ज्यादातर जेलों में क्षमता से अधिक कैदी हैं। यहाँ जेल तोड़ने और आग लगने की घटना सामान्य है। ज्यादातर कैदी ड्रग्स की तस्करी से जुड़े हैं। इन्हें ड्रग्स के खिलाफ चलाए गए अभियान के दौरान गिरफ्तार किया गया था। फंड की कमी की वजह से जेलों की हालत बदतर है।

न्याय मंत्रालय के सुधार विभाग के प्रवक्ता रिका अपरिआंती के अनुसार कई घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। घायल कैदियों का इलाज चल रहा है। हादसे के जो वीडियो सामने आए हैं उनमें एक इमारत के ऊपर से आग की लपटों की बुझाने की कोशिश कर रहे अग्निशामकों को देखा जा सकता है। अधिकारियों ने बताया कि घायलों में 8 की हालत काफी गंभीर है। पुलिस प्रवक्ता युसरी यूनुस ने मेट्रो टीवी को बताया कि शुरुआती संदेह इस बात का है कि यह आग बिजली के शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

खालिस्तानी चरमपंथ के खतरे को किया नजरअंदाज, भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों को बिगाड़ने की कोशिश, हिंदुस्तान से नफरत: मोदी सरकार के खिलाफ दुष्प्रचार में जुटी ABC...

एबीसी न्यूज ने भारत पर एक और हमला किया और मोदी सरकार पर ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले खालिस्तानियों की हत्या की योजना बनाने का आरोप लगाया।

न दुख-न पश्चाताप… पवित्रा का यह मुस्कुराता चेहरा बताता है कि पर्दे के सितारों में ‘नायक’ का दर्शन न करें, हर फैन के लिए...

'फैन हत्याकांड' मामले से लोगों को सबक लेने की जरूरत है कि पर्दे पर दिखने वाले लोग जरूरी नहीं जैसा फिल्मों में दिखाए जाते हैं वैसे ही हों।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -