Wednesday, May 25, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयPAK दूतावास से ईरान ने उतारे भारत विरोधी पोस्टर, अनुशासनहीन बता फटकार लगाई

PAK दूतावास से ईरान ने उतारे भारत विरोधी पोस्टर, अनुशासनहीन बता फटकार लगाई

तेहरान में अधिकारियों ने पाकिस्तानी राजनयिकों से पूछा, "अगर इस्लामाबाद में ईरानी मिशन की दीवारों पर सऊदी अरब के खिलाफ पोस्टर लगाए जाएँ तो क्या पाकिस्तान इसकी इजाजत देगा?"

पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे पर एक बार फिर फजीहत का सामना करना पड़ा है। इस बार पाकिस्तान को फटकार लगाने वाला देश ईरान है। पाकिस्तान द्वारा अपने दूतावास को भारत विरोधी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल करने पर कड़ा रुख अपनाते हुए ईरानी अधिकारियों ने 15 अगस्त को उत्तर-पूर्व शहर मशहद स्थित पाकिस्तानी दूतावास की दीवारों पर लगे भारत विरोधी पोस्टर हटा दिए।

पाकिस्तान ने कश्मीर पर 15 अगस्त को कथित ‘कश्मीर सोलिडेरिटी डे’ (Kashmir Solidarity day) के नाम ये पोस्टर दूतावास की दीवारों पर लगाए गए थेा। लेकिन आधी रात को स्थानीय पुलिस ने पोस्टर हटा दिए।

तेहरान में अधिकारियों ने पाकिस्तानी राजनयिकों से पूछा, “अगर इस्लामाबाद में ईरानी मिशन की दीवारों पर सऊदी अरब के खिलाफ पोस्टर लगाए जाएँ तो क्या पाकिस्तान इसकी इजाजत देगा?”

ईरान ने इन तरीकों को ‘अनुशासनहीन रणनीति’ बताया। तेहरान ने इस्लामाबाद को स्पष्ट शब्दों में कहा है कि किसी तीसरे देश के खिलाफ इस तरह के पोस्टर लगाना राजनयिक मानदंडों के खिलाफ है। पाकिस्तान ने एक मौखिक नोट के जरिए जब इस मुद्दे को उठाया तो तेहरान ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया।

‘भारत दुश्मन देश नहीं है’

ईरानी से मिली इस फटकार पर के बाद भी पाकिस्तान अपनी दलील पर अड़ा रहा। पकिस्तान ने दावा किया है कि उसके मिशन को किसी भी सन्देश के प्रदर्शन का अधिकार है। इसके जवाब में ईरान ने कहा कि पाकिस्तान से उसके दोस्ताना संबंध रहे हैं, लेकिन भारत भी कोई दुश्मन देश नही है।

इस घटना के बाद भारत ने दिल्ली में ईरान के राजदूत को एक विरोध नोट सौंपा है। इस घटना से पहले भी ईरान में पाकिस्तानी मिशन द्वारा बिना किसी अनुमति के भारत विरोधी दो प्रदर्शन आयोजित किए थे।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाहट में इस तरह की हरकत कर रहा है। वो अन्य देशों में भारत विरोधी प्रदर्शन प्रायोजित करवाता है। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में भारतीय उच्चायोग के सामने विरोध-प्रदर्शन के नाम पर दो मौकों पर पाकिस्तानी उत्पात मचा चुके हैं। ब्रिटेन में भारतीय दूतावास के पास भी पाकिस्तानी दो मौकों पर विरोध-प्रदर्शन के नाम पर उत्पात मचा चुके हैं।

पाकिस्तानियों ने प्रदर्शन के दौरान अंडे और टमाटर फेंके थे। इस गंदगी को ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त के साथ मिलकर भारतीयों ने साफ़ किया। तीन सितंबर को विरोध-प्रदर्शन के दौरान भारतीय उच्चायोग की इमारत पर अण्डे और टमाटर फेंकने वाले दो पाकिस्तानियों को CCTV कैमरा में पहचान कर लंदन पुलिस ने गिरफ्तार किया भी किया था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री की गोली मार कर हत्या की, 10 साल का भतीजा भी घायल: यासीन मलिक को सज़ा मिलने के बाद वारदात

जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री अमरीना भट्ट की गोली मार कर हत्या कर दी है। ये वारदात केंद्र शासित प्रदेश के चाडूरा इलाके में हुई, बडगाम जिले में स्थित है।

यासीन मलिक के घर के बाहर जमा हुई मुस्लिम भीड़, ‘अल्लाहु अकबर’ नारे के साथ सुरक्षा बलों पर हमला, पत्थरबाजी: श्रीनगर में बढ़ाई गई...

यासीन मलिक को सजा सुनाए जाने के बाद श्रीनगर स्थित उसके घर के बाहर उसके समर्थकों ने अल्लाहु अकबर की नारेबाजी की। पत्थर भी बरसाए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
188,823FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe