Sunday, October 17, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयइंडिया में इंग्लिश पढ़ाने वाली कायला के कारण मारा गया बगदादी: लगातार रेप के...

इंडिया में इंग्लिश पढ़ाने वाली कायला के कारण मारा गया बगदादी: लगातार रेप के बाद कर दी थी हत्या

अमेरिकी मानवाधिकार कार्यकर्ता कायला मुलर जो अपनी ग्रैजुएशन पूरी करने 2012 में तुर्की गई थीं और फिर वहाँ से मुलर गृह युद्ध का शिकार हुए लोगों को साहयता देने के लिए सीरिया गई थीं। वह डॉक्टर्स विदआउट बॉर्डर्स की सहायता से चलने वाले एक चैरिटी अस्पताल से निकलकर जा रही थीं, तभी अगस्त, 2013 में उन्हें ISIS के लड़ाकों ने अलेप्पो से उन्हें अगवा कर लिया।

सीरिया के इदलिब में खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस का सरगना अबु बकर-अल बगदादी को अमेरिकी सैनिकों ने एक ऑपरेशन के तहत वीभत्स मौत दी। रिपोर्ट्स के अनुसार, 15 मिनट तक चले इस ऑपरेशन को अमेरिका ने बहुत ही गोपनीय तरीके से रात के अंधेरे में अंजाम दिया। गौरतलब है कि अमेरिकी सेना ने इस ऑपरेशन का नाम देश की एक महिला मानवाधिकार कार्यकर्ता ‘कायला म्यूलर’ के नाम पर रखा। बता दें कि कायला का बगदादी ने रेप किया था। सीरिया में बगदादी के लड़ाकों ने कायला मूलर को पकड़ लिया था और बगदादी के हवश का शिकार होने के बाद 2015 में उसकी हत्या कर दी थी।

रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिकी मानवाधिकार कार्यकर्ता कायला मुलर जो अपनी ग्रैजुएशन पूरी करने 2012 में तुर्की गई थीं और फिर वहाँ से सीरिया चली गई थीं। मुलर गृह युद्ध का शिकार हुए लोगों को सहायता देने के लिए सीरिया गई थीं। वह डॉक्टर्स विदआउट बॉर्डर्स की सहायता से चलने वाले एक चैरिटी अस्पताल से निकलकर जा रही थीं, तभी अगस्त, 2013 में उन्हें ISIS के लड़ाकों ने अलेप्पो से उन्हें अगवा कर लिया। बाद में कायला को लेकर इस्लामिक स्टेट ने 30 दिन के समय के साथ अमेरिका पर कई शर्तें थोपी थीं, जिसमें 6 मिलियन अमेरिकी डॉलर की डिमांड भी थी।

गौरतलब है कि कायला मुलर का भारत से जुड़ाव भी रहा है, वह यहाँ तिब्बती शरणार्थियों को अंग्रेजी पढ़ा चुकी थीं। यह सीरिया जाने से पहले की बात है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, IS की कैद में रहने के दौरान मुलर ने अपने परिजनों ने एक पत्र भी लिखा था, जिसमें उन्होंने लिखा था, “मैं नहीं चाहती कि मुझे छुड़ाने के लिए आप लोग कोई समझौता करें।” म्यूलर ने लिखा था, “मैं जानती हूँ कि आप चाहेंगे की मैं स्ट्रॉन्ग बनू। मैं एकदम वही कर रही हूँ।”

हालाँकि, IS ने दावा किया था कि जॉर्डन के हवाई हमले में कायला की मौत हो गई। लेकिन, जॉर्डन ने इससे इनकार कर दिया था। जॉर्डन के प्रवक्ता ने कहा कि इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने कायला की हत्या की। कायला मुलर के परिजनों ने भी 2015 में एक बयान जारी कर कहा था, “हमें बेहद दुख के साथ यह बताना पड़ रहा है कि कायला मुलर अब इस दुनिया में नहीं रहीं।”

इस वीडियो में कायला मुलर का आखिरी सन्देश है, आप देख सकते हैं:

अब जब अमेरिका ने कायला मुलर के नाम से चलाए गए ऑपरेशन में बगदादी को कुत्ते की मौत मारकर, उसके मौत की पुष्टि कर दी है तो यह कहा जा रहा है कि अमेरिका ने लाखों बेगुनाहों के साथ कायला के मौत का भी हिसाब चुकता कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि इस पूरे ऑपरेशन की तस्वीरें और वीडियो भी जल्दी ही देखने को मिल सकते हैं।

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्र्ंप ने सोमवार को कहा कि शनिवार तक बगदादी को ढेर करने के ऑपरेशन की वीडियो और तस्वीरें साझा की जा सकती हैं। इसमें एयर फुटेज, जवानों की लैंडिंग और बगदादी की गुफा में घुसने का वीडियो और तस्वीरें हो सकती हैं।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘और गिरफ़्तारी की बात मत करो, वरना सरेंडर करने वाले साथियों को भी छुड़ा लेंगे’: निहंगों की पुलिस को धमकी, दलित लखबीर को बताया...

दलित लखबीर की हत्या पर निहंग बाबा राजा राम सिंह ने कहा कि हमारे साथियों को मजबूरन सज़ा देनी पड़ी, क्योंकि किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की।

CPI(M) सरकार ने महादेव मंदिर पर जमाया कब्ज़ा, ताला तोड़ घुसी पुलिस: केरल में हिन्दुओं का प्रदर्शन, कइयों ने की आत्मदाह की कोशिश

श्रद्धालुओं के भारी विरोध के बावजूद केरल की CPI(M) सरकार ने कन्नूर में स्थित मत्तनूर महादेव मंदिर का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,325FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe