Thursday, July 25, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयअल्लाह-हू-अकबर के नारे, अंधाधुंध गोलीबारी और सिर तन से जुदा: मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल में...

अल्लाह-हू-अकबर के नारे, अंधाधुंध गोलीबारी और सिर तन से जुदा: मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल में हमला करने वाले ISIS आतंकियों का Video आया सामने

डच नेता गीर्ट वाइल्डर्स ने वीडियो शेयर किया है और लिखा है, "मॉस्को में निर्दोष रूसियों को मारने के बाद आतंकवादियों ने "अल्लाहु अकबर" नारा लगाया। आईएसआईएस फिर से मजबूत होता जा रहा है। आज मास्को कल एम्स्टर्डम, लंदन, बर्लिन या पेरिस जब तक हम उन्हें नहीं रोकते।"

इस्लामिक स्टेट ने उन हमलावरों की तस्वीरें जारी की हैं, जिन्होंने मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल में घातक गोलीबारी की थी। बता दें कि इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह ने मॉस्को के एक शॉपिंग मॉल और संगीत स्थल क्रोकस सिटी हॉल में 23 मार्च 2024 को हुए हमले की बॉडीकैम फुटेज जारी की है। इस हमले में 133 लोगों की मौत हो चुकी है, तो 107 लोग गंभीर रूप से घायल हैं, जिन्हें बचाने की कोशिशें की जा रही हैं।

पूर्व में इराक और सीरिया में सक्रिय इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह ने वीडियो जारी किया है जिसमें कथित तौर पर मॉस्को में कॉन्सर्ट हॉल पर हमला करने वाले चार बंदूकधारी दिख रहे हैं। इस्लामिक स्टेट से जुड़ी अमाक एजेंसी ने टेलीग्राम पर कहा कि यह हमला इस्लामिक स्टेट और उसकी विचारधारा का विरोध करने वाले देशों के बीच चल रहे संघर्ष का हिस्सा था।

अमाक द्वारा इस हमले का फुटेज भी जारी किया गया है, जिसे कथित तौर पर कार्यक्रम स्थल की ओर जाते समय अपराधियों द्वारा फिल्माया गया था। फ़ुटेज में कम से कम तीन व्यक्तियों को दिखाया गया है, एक के पास बैकपैक है, दूसरे के हाथ में चाकू है और तीसरे के हाथ में राइफल है।

इस बीच, डच नेता गीर्ट वाइल्डर्स ने वीडियो शेयर किया है और लिखा है, “मॉस्को में निर्दोष रूसियों को मारने के बाद आतंकवादियों ने “अल्लाहु अकबर” नारा लगाया। आईएसआईएस फिर से मजबूत होता जा रहा है। आज मास्को कल एम्स्टर्डम, लंदन, बर्लिन या पेरिस जब तक हम उन्हें नहीं रोकते।”

वहीं, रूसी न्यूज चैनलों ने चार हमलावरों के पकड़े जाने की फुटेज ब्रॉडकास्ट की है, जिनसे पूछताछ की जा रही है। इन व्यक्तियों को सात अन्य लोगों के साथ घटना के सिलसिले में शनिवार को गिरफ्तार किया गया था। इस हमले में अब तक 11 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। कथित तौर पर संदिग्धों को रूस-बेलारूस सीमा के पास खात्सुन गाँव में पकड़ा गया था। पूछताछ के दौरान, एक संदिग्ध ने पैसों के बदले लोगों को गोली मारने की बात कबूल की और दावा किया कि उसे इस कृत्य के लिए पाँच लाख रूबल ($5,425) की पेशकश की गई थी।

रूसी टेलीग्राम चैनलों पर प्रसारित फुटेज में एक व्यक्ति को चेहरे पर खून लगा हुआ, संभवतः कान की चोट के कारण, जंगल से निकलते हुए दिखाया गया है। एक अन्य वीडियो में वही व्यक्ति घुटनों के बल बैठकर सवालों का जवाब देता नजर आ रहा है। रूसी आंतरिक मंत्रालय ने कहा है कि सभी चार संदिग्ध विदेशी नागरिक हैं, एक रूसी सांसद ने सुझाव दिया है कि कुछ ताजिकिस्तान से हो सकते हैं।

वहीं, हमले के बारे में राष्ट्र को संबोधित करते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपराधियों के साथ-साथ नरसंहार का आयोजन और आदेश देने वालों को “उचित और अनिवार्य रूप से दंडित” करने की कसम खाई। राष्ट्रपति पुतिन ने दावा किया कि हमलावरों ने नरसंहार के बाद यूक्रेन की ओर भागकर पकड़ से बचने का प्रयास किया। रूस की एफएसबी सुरक्षा सेवा ने बताया कि बंदूकधारियों के यूक्रेन में संबंध थे और उन्हें सीमा के पास पकड़ा गया था, उन्हें मॉस्को लाया जा रहा है। 23 मार्च को हुआ हमला रूस में दो दशकों में सबसे घातक बताया गया है।

इस बीच, 23 मार्च के हमले में मरने वालों की संख्या 133 हो गई है, मॉस्को के क्षेत्रीय गवर्नर आंद्रेई वोरोब्योव ने मलबे से शव मिलने की पुष्टि की है। चिकित्सा कर्मी घटना के दौरान लगी चोटों के कारण 107 व्यक्तियों का इलाज कर रहे हैं। बेलारूसी मीडिया आउटलेट नेक्स्टा की रिपोर्टों से पता चलता है कि क्रोकस सिटी हॉल के भीतर विभिन्न स्थानों पर शव पाए गए, जिनमें क्रोकस सिटी हॉल के एक शौचालय में 28 शव पाए गए हैं, तो बाहर निकलने वाली सीढ़ियों में से एक पर 14 शव पाए गए।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भिंडराँवाले के बाद कॉन्ग्रेस ने खोजा एक नया ‘संत’… तब पैसा भेजते थे, अब संसद में कर रहे खुला समर्थन: समझिए कैसे नेहरू-गाँधी परिवार...

RA&W और सेना के पूर्व अधिकारी कह चुके हैं कि कॉन्ग्रेस ने पंजाब में खिसकती जमीन वापस पाने के लिए भिंडराँवाले को पैदा किया। अब वही फॉर्मूला पार्टी अमृतपाल सिंह के साथ आजमा रही। कॉन्ग्रेस के बड़े नेता जरनैल सिंह के सामने फर्श पर बैठते थे। संजय गाँधी ने उसे 'संत' बनाया था।

‘वनवासी महिलाओं से कर रहे निकाह, 123% बढ़ी मुस्लिम आबादी’: भाजपा सांसद ने झारखंड में NRC के लिए उठाई माँग, बोले – खाली हो...

लोकसभा में बोलते हुए सांसद निशिकांत दुबे ने कहा, विपक्ष हमेशा यही बोलता रहता है संविधान खतरे में है पर सच तो ये है संविधान नहीं, इनकी राजनीति खतरे में है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -