Monday, May 20, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयISIS से खतरा अब भी कायम: अबू हमजा ने की बगदादी के मारे जाने...

ISIS से खतरा अब भी कायम: अबू हमजा ने की बगदादी के मारे जाने की पुष्टि, अल-हाशिमी नया सरगना, दी धमकी

अमेरिकी सेंट्रल कमांड के प्रमुख जनरल केनेथ मैकेंजी ने पेंटागन द्वारा जारी किए वीडियो और अमेरिकी विशेष बलों की रेड में बगदादी की मौत को स्वीकारते हुए संवाददाताओं से बात करते हुए बताया कि आतंकी संगठन के नेतृत्व को बगदादी की मौत से झटका लगा है।

दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने नया ऑडियो जारी कर अपने सरगना अबु बकर अल-बगदादी के मारे जाने की पुष्टि कर दी है। साथ ही अपने नए सरगना का भी ऐलान कर दिया है। इस्लामिक स्टेट ने अबु इब्राहिम अल-हाशिमी को नया सरगना घोषित किया है। नए ऑडियो में बगदादी के बेहद क़रीबी अबु हसन अल-मुहाजिर के मारे जाने की भी पुष्टि की गई है।

अल-मुहाजिर को रविवार (27 अक्टूबर) को उत्तरी सीरिया के जारबिलस में अमेरिकी ऑपरेशन में मार गिराया गया था। अबू हमजा अल-कुरैशी नाम के वक्ता ने इस्लामिक स्टेट के अनुयायियों से नए खलीफ़ा के प्रति निष्ठा रखने का आग्रह किया और अमेरिकियों को संबोधित करते हुए कहा कि जश्न मत मनाओ

इससे पहले अमेरिका ने ISIS चीफ अबू बकर अल बगदादी के संभावित उत्तराधिकारी को भी एयरस्ट्राइक में मार गिराने का ऐलान किया था। इसकी जानकारी ट्रंप ने ट्वीट कर दी थी जिसमें कहा गया था कि बगदादी के नंबर एक उत्तराधिकारी को भी ढेर कर दिया गया।

ख़बर के अनुसार, बगदादी के मारे जाने के बाद भी ख़तरा टला नहीं है। एक शीर्ष अमेरिकी जनरल ने कहा है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट अभी भी ख़तरनाक है और यह अपने लीडर अबू बकर-बगदादी के की मौत का बदला लेगा। अमेरिकी सेंट्रल कमांड के प्रमुख जनरल केनेथ मैकेंजी ने पेंटागन द्वारा जारी किए वीडियो और अमेरिकी विशेष बलों की रेड में बगदादी की मौत को स्वीकारते हुए संवाददाताओं से बात करते हुए बताया कि आतंकी संगठन के नेतृत्व को बगदादी की मौत से झटका लगा है। इससे उभरने में भले ही उन्हें थोड़ा वक़्त लगे, इसलिए यह नहीं मान लेना चाहिए कि ख़तरा टल गया।

ग़ौरतलब है कि उत्तर-पश्चिम सीरिया में अमेरिका के विशेष अभियानों में बगदादी मारा गया था। बगदादी के मारे जाने की भी पुष्टि डोनाल्ड ट्रंप ने ह्वाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि बगदादी कुत्ते की मौत मारा गया।

इस अभियान में अमेरिकी जवानों को किसी तरह का नुकसान नहीं उठाना पड़ा। ट्रंप ने बताया था कि बगदादी के साथ उसके तीन बच्चों, दो बीवी और एक सुरक्षा गार्ड भी मारा गया। इस सफल मिशन के लिए उन्होंने रूस, तुर्की और सीरिया का शुक्रिया भी अदा किया। साथ ही बताया कि इस ऑपरेशन से अमरीकी सेना को ‘बहुत सी संवेदनशील जानकारियाँ और चीज़ें’ भी मिली थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

J&K के बारामुला में टूट गया पिछले 40 साल का रिकॉर्ड, पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक 73% मतदान: 5वें चरण में भी महाराष्ट्र में फीका-फीका...

पश्चिम बंगाल 73% पोलिंग के साथ सबसे आगे है, वहीं इसके बाद 67.15% के साथ लद्दाख का स्थान रहा। झारखंड में 63%, ओडिशा में 60.72%, उत्तर प्रदेश में 57.79% और जम्मू कश्मीर में 54.67% मतदाताओं ने वोट डाले।

भारत पर हमले के लिए 44 ड्रोन, मुंबई के बगल में ISIS का अड्डा: गाँव को अल-शाम घोषित चला रहे थे शरिया, जिहाद की...

साकिब नाचन जिन भी युवाओं को अपनी टीम में भर्ती करता था उनको जिहाद की कसम दिलाई जाती थी। इस पूरी आतंकी टीम को विदेशी आकाओं से निर्देश मिला करते थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -