Sunday, September 19, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयपाकिस्तान: हत्या से पहले हिंदू मेडिकल छात्रा के साथ किया गया था रेप, सुसाइड...

पाकिस्तान: हत्या से पहले हिंदू मेडिकल छात्रा के साथ किया गया था रेप, सुसाइड साबित करने पर अमादा था प्रशासन

नमृता का शव 17 सितंबर को हॉस्टल के कमरे में चारपाई पर संदिग्ध हालत में मिली थी। कमरा अंदर से बंद था और गले में रस्सी बंधी थी। बाद में पुलिस ने उसके दो सहपाठियों अली शान मेमन और मेहरान अब्रो को गिरफ्तार किया था। अब्रो, नमृता का क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहा था।

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हिंदू मेडिकल छात्रा नमृता चंदानी की हत्या के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक हत्या से पहले उसके साथ रेप किया गया था। नमृता सितंबर में हॉस्टल के अपने कमरे में मृत मिली थी। नमृता के परिजन पहले दिन से ही उसकी हत्या किए जाने का शक जता रहे थे, लेकिन स्थानीय प्रशासन सुसाइड बताकर मामले को दबाने की कोशिश कर रहा था।

मीडिया रिपोर्टों में लरकाना के चंदका मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल की वूमेन मेडिको लीगल ऑफिसर डॉ. अमृता के हवाले से यह खबर दी गई है। उनके मुताबिक हत्या से पहले नमृता के साथ रेप किया गया था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि उसकी मौत दम घुटने के कारण हुई थी। इससे पहले जॉंच में नमृता के कपड़ों और शरीर पर किसी पुरुष डीएनए के सैंपल मिलने की बात सामने आई थी।

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मामले में आखिरी पोस्टमार्टम रिपोर्ट चंदका मेडिकल कॉलेज से आई है। डॉ. अमृता ने रेप के बाद हुई हत्या का खुलासा करते हुए बताया कि नमृता की मौत दम घुटने के कारण हुई। जिसके निशान उसकी गर्दन पर भी देखे गए।

रिपोर्ट से निकले निष्कर्षों पर डॉ. अमृता ने बताया कि मौका-ए-वारदतों पर मिले सबूतों के आधार पर नमृता कि मौत या तो दम घुटने के कारण हुई है या फिर उसे लटकाने के कारण हुई है।

उल्लेखनीय है कि इस मामले में अभी कुछ दिन पहले पुलिस अधिकारी मसूद बंगश ने नमृता की डीएनए रिपोर्ट का भी खुलासा किया था। जिसमें उसके कपड़ों और शरीर पर पुरुष डीएनए मिलने की बात सामने आई थी। पता चला था कि 17 सितंबर को नमृता के कपड़ों पर लगा खून का सैंपल जामशोरो फॉरेंसिक लैब में भेजा गया था। जिसके बाद पुलिस को इसकी रिपोर्ट लगभग डेढ़ महीने बाद (अक्टूबर 28, 2019) मिली।

बता दें, पाकिस्तान के लरकाना के बीबी आसिफा डेंटल कॉलेज में अंतिम वर्ष की बीडीएस छात्रा नमृता चंदानी की अचानक मौत ने सबको हिलाकर रख दिया था। हालाँकि कॉलेज प्रशासन बार-बार इस मौत को आत्महत्या करार देने की कोशिशों में जुटा था, लेकिन नमृता के घरवालों ने हत्या का संदेह जताया था। उन्होंने इंसाफ की गुहार लगाते हुए न्यायिक जाँच की माँग की थी। जिसके बाद ही मामले की सुनवाई करते हुए ही सिंध हाई कोर्ट ने 25 सितंबर को मामले में न्यायिक जाँच के आदेश दिए थे और इसके बाद 32 लोगों को हिरासत में लिया गया था।

नमृता घोटकी शहर से ताल्लुक रखती थी, जहाँ उसकी मौत से कुछ दिन पहले ही एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की गई थी। उसका शव 17 सितंबर को हॉस्टल के कमरे में चारपाई पर संदिग्ध हालत में मिली थी। कमरा अंदर से बंद था और गले में रस्सी बंधी थी। बाद में पुलिस ने उसके दो सहपाठियों अली शान मेमन और मेहरान अब्रो को गिरफ्तार किया था। अब्रो, नमृता का क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहा था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सिख नरसंहार के बाद छोड़ दी थी कॉन्ग्रेस, ‘अकाली दल’ में भी रहे: भारत-पाक युद्ध की खबर सुन दोबारा सेना में गए थे ‘कैप्टेन’

11 मार्च, 2017 को जन्मदिन के दिन ही कैप्टेन अमरिंदर सिंह को पंजाब में बहुमत प्राप्त हुआ और राज्य में कॉन्ग्रेस के लिए सत्ता का सूखा ख़त्म हुआ।

अडानी समूह के हुए ‘The Quint’ के प्रेजिडेंट और एडिटोरियल डायरेक्टर, गौतम अडानी के भतीजे के अंतर्गत करेंगे काम

वामपंथी मीडिया पोर्टल 'The Quint' में बतौर प्रेजिडेंट और एडिटोरियल डायरेक्टर कार्यरत रहे संजय पुगलिया अब अडानी समूह का हिस्सा बन गए हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,096FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe