Saturday, June 15, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'इजरायल ही जीतेगा यह युद्ध': 5000+ रॉकेट दाग नामोनिशान मिटाने के लिए घुसे फिलिस्तीनी...

‘इजरायल ही जीतेगा यह युद्ध’: 5000+ रॉकेट दाग नामोनिशान मिटाने के लिए घुसे फिलिस्तीनी आतंकियों को चुकानी होगी भारी कीमत

हमास ने बताया कि उसकी सैन्य शाखा के प्रमुख मोहम्मद दीफ ने शनिवार शाम तक एक अहम घोषणा करने की योजना बनाई है। दीफ ने एक रिकॉर्डेड मैसेज जारी किया और इसे ऑपरेशन को अल अक्सा स्टॉर्म नाम दिया गया।

हमास के आतंकियों ने शनिवार (7 अक्टूबर, 2023) की सुबह गाजा से इजराइल की ओर अचानक हमला बोल दिया है। इजरायल पर 5000 से ज़्यादा रॉकेटों की बौछार की गई है। इस हमले में 6 की मौत के साथ ही सैकड़ों लोगों के घायल होने की खबर है। इजरायली रक्षा बल ने आतंकियों के घुसने की पुष्टि की है। वहीं आतंकी संगठन  हमास ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। इजराइली सेना ने इस हमले को लेकर दिए बयान में कहा कि बड़ी संख्या में फलस्तीनी आतंकियों ने गाजा पट्टी से इजराइल में घुसपैठ की है। 

वहीं इजरायल पर हमले की जानकारी देते हुए पत्रकार आदित्य राज कौल ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया, “हमास इस्लामी आतंकवादी समूह का दावा है कि उसने कई आईडीएफ सैनिकों का अपहरण कर लिया है जिन्हें गाजा ले जाया जा रहा है। इज़राइल के ओफाकिम, नेटिवोट और सेडरोट में आतंकियों ने कई घरों पर कब्जा कर लिया और उन्हें बंधक बना लिया। इजराइल के कई इलाकों में आपात स्थिति की घोषणा हो गई है।”

जानकारी के मुताबिक, गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी हमलावरों की ओर से सुबह दक्षिणी और मध्य इजराइल पर रॉकेट हमले किए जाने से शनिवार तड़के गाजा के आसपास के दक्षिणी इलाकों और बड़े तेल अवीव क्षेत्र में रॉकेट की चेतावनी देने वाले सायरन काफी देर तक बजते रहे। विस्फोटों को तेल अवीव के आसपास और येरूशलेम के बाहर के शहरों में सुना गया है।

कब हुआ आतंकी हमला

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक रॉकेट के कारण इजरायल के कई हिस्सों में सायरन बजने लगे। भारतीय समय के मुताबिक शनिवार की सुबह 9 बजे हमला शुरू हुआ। वहीं इजरायल के स्थानीय समय के मुताबिक सुबह के 6.30 बज रहे थे और ज्यादातर इजरायली इस दौरान सोए हुए थे।

युद्ध की स्थिति की घोषणा

भारी मात्रा में आतंकी घुसपैठ के बीच इजराइल ने शनिवार सुबह ही युद्ध की घोषणा कर दी है। एक बयान में, इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा कि चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी एक मूल्यांकन कर रहे हैं और कार्य योजनाओं को मंजूरी दे रहे हैं। वहीं प्रधानमंत्री नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि पीएम और रक्षा मंत्री तेल अवीव में रक्षा बलों के मुख्यालय में सुरक्षा का मूल्यांकन कर रहे हैं। रक्षा मंत्री का कहना है इस युद्ध में इजरायल की जीत होगी।

वहीं मीडिया रिपोर्ट ले अनुसार, हमास ने बताया कि उसकी सैन्य शाखा के प्रमुख मोहम्मद दीफ ने शनिवार शाम तक एक अहम घोषणा करने की योजना बनाई है। दीफ ने एक रिकॉर्डेड मैसेज जारी किया और इसे ऑपरेशन को अल अक्सा स्टॉर्म नाम दिया गया। इसमें कहा गया कि 5000 रॉकेटों के साथ दुश्मन के ठिकानों हवाई अड्डों और अन्य सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है।

हमास को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी

इस आतंकी हमले के बाद इजरायल के विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया, “एक घंटे पहले हमास के आतंकी संगठन ने हमला किया। उन्होंने रॉकेट दागे और इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ की। इजरायली डिफेंस फोर्स नागरिकों की रक्षा करेगी और हमास के आतंकी संगठन को इसकी भारी कीमत चुकानी होगी। सेना गाजा पट्टी में आतंकियों को निशाना बना रही है।”

एक महिला की मौत, 16 घायल

गौरतलब है कि हमले में हुए नुकसान की जानकारी देते हुए बचाव और राहत सेवाओं के प्रभारी मैगन डेविड एडोम ने कहा कि आज सुबह दक्षिणी और मध्य इज़राइल पर रॉकेट हमलों में 6 की मौत हो गई और 100 के करीब घायल बताए जा रहे हैं।

बता दें कि दक्षिणी गेडरोट क्षेत्र में सीधे रॉकेट हमले में 60 वर्षीय एक वृद्ध महिला की मौत हो गई। बचाव सेवाओं के चिकित्सकों ने कहा कि अन्य दो लोग गंभीर रूप से घायल हैं और अन्य लोगों को मामूली चोटें आई हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पटना में परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों को दिए गए थे प्रश्न-पत्र, गुजरात को गोधरा में बेच डाला NEET का परीक्षा केंद्र: गुजरात पुलिस ने...

गुजरात के गोधरा में परीक्षा केंद्र के लिए 10 लाख रुपए रिश्वत लेने के आरोप में पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया है।

जाकिर और शाकिर ने रात के अंधेरे में जगन्नाथ मंदिर में फेंका गाय का कटा सिर: रतलाम में हंगामे के बाद पुलिस ने दबोचा,...

रतलाम के भगवान जगन्नाथ मंदिर में गाय का मांस फेंककर अपवित्र करने के आरोप में पुलिस ने जाकिर और शाकिर को गिरफ्तार किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -