Saturday, November 27, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयघर से डिनर के लिए निकला और 'लापता' हो गया मेहुल चोकसी: एंटीगुआ छोड़...

घर से डिनर के लिए निकला और ‘लापता’ हो गया मेहुल चोकसी: एंटीगुआ छोड़ क्यूबा भागने की अटकलें

कयास लगाए जा रहे हैं कि चोकसी ने एंटीगुआ इसलिए छोड़ा क्योंकि भारत सरकार वहाँ के अधिकारियों से उसकी नागरिकता रद्द करने की माँग कर रही थी।

भारत में ₹13 हजार करोड़ से ज्यादा की धोखाधड़ी कर भागा मेहुल चोकसी (63) एंटीगुआ से भी गायब हो गया है। इसकी जानकारी मीडिया को चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने दी है। अग्रवाल ने बताया कि उसके लापता होने के बाद से उसका परिवार बेहद परेशान और चिंतित है। शिकायत मिलने के बाद एंटीगुआ पुलिस मामले की जाँच कर रही है।

वकील विजय अग्रवाल की मानें तो चोकसी सोमवार (मई 24, 2021) को अपने घर से द्वीप के दक्षिणी हिस्से में एक प्रसिद्ध रेस्टोरेंट में डिनर करने के लिए निकला, तब से उसे नहीं देखा गया। अग्रवाल द्वारा दी जानकारी के अतिरिक्त मेहुल के लापता होने की खबर एंटीगुआ की एक न्यूज वेबसाइट Antiguanewsroom.com पर भी प्रकाशित हुई है। इसके मुताबिक चोकसी के बारे में पता लगाने के लिए एंटीगुआ पुलिस ने बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया है। उसकी कार जॉली हार्बर इलाके से मिली है। वह वहाँ रविवार शाम ड्राइव करते देखा गया था।

कुछ रिपोर्ट्स बता रही हैं कि चोकसी एंटीगुआ से गायब होकर क्यूबा पहुँच गया है और वहाँ अपने आलीशान घर में रह रहा है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि चौकसी ने एंटीगुआ इसलिए छोड़ा, क्योंकि भारत सरकार वहाँ के अधिकारियों से उसकी नागरिकता रद्द करने की माँग कर रही थी। कथित तौर पर उसके पास दूसरे कैरिबियन देशों की भी नागरिकता है।

गौरतलब है कि चोकसी 4 जनवरी 2018 को एंटीगुआ भाग गया था। उस पर पंजाब नेशनल बैंक से 13,578 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने का आरोप है। इस मामले में उसके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था। पेश न होने पर उसे भगोड़ा घोषित कर दिया गया था।

पिछले साल दायर एक चार्जशीट में प्रवर्तन निदेशालय ने दावा किया था कि चोकसी ने न केवल भारतीय बैंकों को बल्कि दुबई और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी ग्राहकों और ऋणदाताओं को धोखा दिया। इस क्रम में अब तक उसकी 2,500 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क हो चुकी है।

जानकारी के अनुसार वह कथित तौर पर साल 2013 में शेयर बाजार के हेरफेर में शामिल था। इसके अलावा उसने साल 2017 में निवेश कार्यक्रम के जरिए एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता ली थी जिसके कुछ महीने बाद घोटाला सामने आया। चोकसी का भतीजा नीरव मोदी भी भगोड़ा घोषित किया जा चुका है। नीरव इस समय लंदन जेल में हैं। वहाँ कई बार उसकी जमानत अर्जी रद्द हो चुकी है। वह खुद को भारत को प्रत्यर्पित किए जाने से बचने के लिए लगातार कानून लड़ाई लड़ रहा है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गुरु नानक की जयंती मनाने Pak गई शादीशुदा सिख महिला ने गूँगे-बहरे इमरान से कर लिया निकाह, बन गई ‘परवीन सुल्ताना’: रिपोर्ट

कोलकाता की एक शादीशुदा सिख महिला गुरु नानक की जयंती मनाने पाकिस्तान गईं, लेकिन वहाँ एक प्रेमी के झाँसे में आकर इस्लाम अपना लिया। वीजा समस्याओं के कारण भेजा गया वापस।

48 घंटों तक होटल के बाहर खड़े रहे, अंदर आतंकियों ने बहन और जीजा को मार डाला: 26/11 हमले को याद कर रो पड़ता...

'धमाल' सीरीज में 'बोमन' का किरदार निभाने वाले बॉलीवुड अभिनेता आशीष चौधरी की बहन और जीजा भी 26/11 मुंबई आतंकी हमले में मारे गए थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
139,961FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe