Thursday, August 5, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयपाकिस्तान में चल रही थी ऑनलाइन मीटिंग: हैकरों ने अचानक बजाया- 'राष्ट्रगान' व 'श्रीराम...

पाकिस्तान में चल रही थी ऑनलाइन मीटिंग: हैकरों ने अचानक बजाया- ‘राष्ट्रगान’ व ‘श्रीराम जानकी बैठे हैं मेरे सीने में’, देखें वीडियो

जैसे ही मीटिंग की शुरुआत हुई और होस्ट ने बैठक में शामिल सभी लोगों को म्यूट करने को कहा वैसे ही ट्रेड महासभा नाम के हिंदू समर्थक ग्रुप ने तुरंत ही भगवान राम, हनुमान और देश भक्ति गीत चलाना शुरू कर दिया।

सोशल मीडिया पर पाकिस्तान में हो रही जूम बैठक का एक वीडियो वायरल हो रहा जिसमें लाइव ज़ूम मीटिंग में भगवान राम और भारत के राष्ट्र गान को बैकग्राउंड में बजते हुए सुना जा सकता हैं। ऐसी स्थिति में मीटिंग में शामिल लोग सन्न रह गए और एक दूसरे का ऑडियो बंद करने की सलाह देने लगे। यह घटना पाकिस्तानी सेना अधिकारियों के लिए बहुत बड़ी शर्मिंदगी है। बता दें कि इस वीडियो को लेकर कहा जा रहा है कि, इस ज़ूम मीटिंग को सोशल मीडिया पर हिंदू समर्थकों द्वारा हैक किया गया था।

हैकर्स द्वारा बाधित की गई मीटिंग इस्लामिक रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित की गई थी। इस वेबिनार में आगामी अमेरिकी चुनाव के संबंध में देश के भविष्य पर चर्चा करने के लिए कई पाकिस्तानी अधिकारियों ने भाग लिया था।

जैसे ही मीटिंग की शुरुआत हुई और होस्ट ने बैठक में शामिल सभी लोगों को म्यूट करने को कहा वैसे ही ट्रेड महासभा नाम के हिंदू समर्थक ग्रुप ने तुरंत ही भगवान राम, हनुमान और देश भक्ति गीत चलाना शुरू कर दिया।

आपको बता दें कि कुछ देर तक तो लोगों को समझ ही नहीं आया कि आखिर में पाकिस्तान में हो रही इस बैठक में श्रीराम के भजन और भारत का राष्ट्रगान जन गण मन कहाँ से बजने लगा, वो भी तब जब मीटिंग भारत विरोधी विषय पर हो रही हो और जब तक उन्हें कुछ समझ आता तब तक इस मीटिंग में कई भजन और भारत के देशभक्ति के गीत चल चुके थे।

सोशल मीडिया पर वीडियो सामने आने के बाद भारतीय यूजर्स पाकिस्तान के जमकर मजे ले रहे हैं। वे फेसबुक पर नदीम आबिद के जूम मीटिंग के लाइव के नीचे कमेंट करके पाकिस्तान पर हँसी उड़ा रहे हैं। वहीं, ट्विटर पर भी यह वीडियो काफी वायरल हो रहा है।

मीटिंग हैक होने के बाद वेबिनार के होस्ट ने टेक्निकल समस्याओं का हवाला देना शुरू कर दिया। साथ ही होस्ट ने सभी लोगों से कहा कि हम कुछ देर बाद वापस से इसे शुरू करेंगे।

यह पहली बार नहीं है जब भारतीय हैकर्स ने पाकिस्तानी जूम मीटिंग को हैक किया है और इससे उन्हें भारी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा है।

गौरतलब है कि इस हफ्ते के मंगलवार को पाकिस्तानी राजनयिकों के एक समूह ने कुछ स्वघोषित मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और पाकिस्तान समर्थक लोगों के साथ मिलकर ‘जूम’ पर ऑनलाइन मीटिंग का एक कार्यक्रम आयोजित किया था, जिसमें तथाकथित ‘भारतीय कब्जे में कश्मीर के 72 साल’ पर चर्चा की गई थी।

दिलचस्प बात यह है कि, अमेरिका के इस्लाम समर्थक सीजे वेर्लेमैन भी कश्मीर में कथित भारतीय अत्याचारों पर चर्चा के लिए बैठक का हिस्सा थे। इस मीटिंग में कश्मीर को लेकर काफी कुछ गलत कहा गया। ढाई घंटे से ज्यादा लंबे इस वीडियो में 47 मिनट के करीब हैकरों ने जूम मीटिंग पर धावा बोला। इस समय डॉ वलीद मलिक मीटिंग को संबोधित करते हुए कश्मीर पर जहर उगल रहे थे। तभी हैकरों ने उनके झूठे भारत विरोधी बयानों को दबाने के लिए बैठक में धावा बोल दिया।

सबसे पहले लगभग 16:55 मिनट पर भारत समर्थकों ने भगवान हनुमान का गीत बजाया। जिसके बाद इस आयोजन में मौजूद आयोजकों और अन्य मेहमानों को इस बात की भनक लग गई थी कि मीटिंग में हिंदुत्ववादी कंटेंट को प्रसारित किया जा रहा है।

इसके बावजूद इन लोगों ने मीटिंग में झूठ बोलना जारी रखा। फिर भारत समर्थक हैकरों ने जय ”श्री राम”, ”राजतिलक की करो तैयारी, आ रहे हैं भगवाधारी, ”श्रीराम जानकी बैठे हैं मेरे सीने में” जैसे गाने बजा दिए। जोकि पाकिस्तानी जूम मीट के दौरान लगभग दो मिनट तक बजता रहा, जिससे पाकिस्तानियों को चुप रहने के लिए मजबूर होना पड़ा।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिस श्रीजेश ‘The Wall’ के दम पर हॉकी में मिला ब्रॉन्ज मेडल… शिवसैनिकों ने उन्हें पाकिस्तानी समझ धमकाया था

टीम इंडिया के खिलाड़ी श्रीजेश ने शिव सैनिकों को कहा, "यार अपने इंडिया के प्लेयर को तो पहचानते नहीं हो पाकिस्तानी प्लेयर्स को कैसे पहचानोगे।''

दाँत काट घायल किया… दर्द से कराहते रवि कुमार दहिया ने फिर भी फाइनल में बनाई जगह – देखें वीडियो

टोक्यो ओलंपिक के फाइनल में रवि कुमार दहिया और रूस के जौर रिजवानोविच उगवे के बीच मुकाबला होगा। गोल्ड मेडल के लिए...

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
113,075FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe