Tuesday, July 23, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयमैड्रिड के US एंबेसी-स्पेन के राष्ट्रपति को भेजा लेटर बम, लिफाफा खोलते ही यूक्रेन...

मैड्रिड के US एंबेसी-स्पेन के राष्ट्रपति को भेजा लेटर बम, लिफाफा खोलते ही यूक्रेन दूतावास में हो गया था ब्लास्ट

पुलिस अधिकारी ने बताया कि पिछले दो दिनों में पोस्टल पैकेट में छुपाए गए इसी तरह के विस्फोटक कई अहम लोकेशन पर भेजे गए, जिसमें स्पेन का रक्षा मंत्रालय, स्पेन स्थित यूरोपीय यूनियन का सेटेलाइट सेंटर और उत्तरी स्पेन के जारगोजा शहर के ग्रेनेड बनाने वाली फैक्टरी शामिल है।

यूक्रेनी दूतावास में धमाके के बाद स्पेन की राजधानी मैड्रिड में स्थित अमेरिकी दूतावास में भी विस्फोटकों से भरा एक संदिग्ध लिफाफा मिला है। पुलिस के मुताबिक विस्फोटकों से भरे कई लिफाफों को मैड्रिड के अलग-अलग पतों पर भेजा गया है। इसी तरह के एक लिफाफे से यूक्रेनी दूतावास में विस्फोट हुआ था। इस तरह का एक लेटर बम स्पेन के राष्ट्रपति को भी भेजा गया था, जिसे समय रहते नष्ट कर दिया गया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी दूतावास से बरामद विस्फोटकों से भरे पैकेट को भी नष्ट कर दिया गया है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि पिछले दो दिनों में पोस्टल पैकेट में छुपाए गए इसी तरह के विस्फोटक कई अहम लोकेशन पर भेजे गए, जिसमें स्पेन का रक्षा मंत्रालय, स्पेन स्थित यूरोपीय यूनियन का सेटेलाइट सेंटर और उत्तरी स्पेन के जारगोजा शहर के ग्रेनेड बनाने वाली फैक्टरी शामिल है। जानकारी के मुताबिक इस कारखाने में ग्रेनेड लांचर बनाया जाता है। जिनका निर्यात यूक्रेन को भी किया गया है।

स्पेन के रक्षा राज्य मंत्री राफेल पेरेज़ ने कहा है कि मामले की शुरुआती जाँच से संकेत मिला है कि पहले पाँच लेटर बम स्पेन के भीतर से ही भेजे गए थे। पुलिस ने कहा कि एक लेटर बम को छोड़कर बाकी सभी को नष्ट कर दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक जारागोजा और दूतावास में मिले दोनों लेटर बम पर भेजने वाले का एक ही ई-मेल एड्रेस दर्ज था। स्पेनिश अधिकारियों ने अभी तक यह साफ नहीं किया है कि बरामद किए गए लेटर बमों के लिए कौन जिम्मेदार है। उन्होंने बताया कि मामले में आगे की जाँच की जा रही है।

आपको बता दें कि स्पेन के मैड्रिड स्थित यूक्रेनी दूतावास में उस समय धमाका हुआ जब एक कर्मचारी ने राजदूत के नाम से आए पत्र को खोला। हालाँकि, इस घटना में कर्मचारी को गंभीर चोट नहीं आई है। घटना के तुरंत बाद यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने यूक्रेन के सभी दूतावासों की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने अपने स्पेनी समकक्ष से भी तत्काल जाँच के लिए कदम उठाने का अनुरोध किया। स्पेन की राष्ट्रीय अदालत इस घटना की जाँच आतंकवादी घटना मानकर कर रही है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कोई भी कार्रवाई हो तो हमारे पास आइए’: हाईकोर्ट ने 6 संपत्तियों को लेकर वक्फ बोर्ड को दी राहत, सेन्ट्रल विस्टा के तहत इन्हें...

दिसंबर 2021 में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हाईकोर्ट को आश्वासन दिया था कि वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को कोई नुकसान नहीं पहुँचाया जाएगा।

‘कागज़ पर नहीं, UCC को जमीन पर उतारिए’: हाईकोर्ट ने ‘तीन तलाक’ को बताया अंधविश्वास, कहा – ऐसी रूढ़िवादी प्रथाओं पर लगे लगाम

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने कहा है कि समान नागरिक संहिता (UCC) को कागजों की जगह अब जमीन पर उतारने की जरूरत है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -