Tuesday, June 18, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयजीसस से लेकर ट्रंप का फर्जी अकॉउंट पैसे देकर वेरीफाइड, ट्विटर ने रोकी '8...

जीसस से लेकर ट्रंप का फर्जी अकॉउंट पैसे देकर वेरीफाइड, ट्विटर ने रोकी ‘8 डॉलर’ वाली सुविधा: असली ID पर दिखेगा ‘ऑफिशियल’ का लेबल

फार्मास्युटिकल कंपनी एली लिली के नाम से बनाए गए एक फेक अकाउंट को भी ब्लू टिक दे दिया गया। इस फेक अकाउंट से किए गए एक ट्वीट ने कंपनी को हिलाकर कर रख दिया। कंपनी के शेयर 5% तक गिर गए।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने ट्विटर खरीदने के बाद से इसमें लगातार कई बदलाव किए हैं। जिसमें सबसे बड़ा बदलाव ‘ट्विटर ब्लू’ को माना जा रहा है। इसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति 7.99 डॉलर का पेमेंट करके ब्लू टिक हासिल कर सकता था। इस दौरान लोगों ने कई मशहूर हस्तियों और बड़ी कंपनियों से लेकर ईसा मसीह तक का ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड करा लिया था।

हालाँकि, गुरुवार (10 नवंबर 2022) को ट्विटर पर फर्जी अकाउंट्स को ‘ब्लू टिक’ मिलने के कारण उत्पन्न हुई भ्रामक स्थिति बाद अब यह सुविधा बंद कर दी गई है।

दरअसल, इससे पहले तक ट्विटर पर ‘ब्लू टिक’ या ‘वेरिफिकेशन बैज’ सिर्फ मशहूर हस्तियों, राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं, खिलाड़ियों, पत्रकारों या बड़ी कम्पनियों के काम कर रहे कर्मचारियों समेत कुछ चुनिंदा लोगों को ही मिलता था। लेकिन, ट्विटर ब्लू के बाद हजारों लोगों ने 7.99 डॉलर पेमेंट कर फर्जी अकाउंट्स पर ‘ब्लू टिक’ खरीद लिया था।

गुरुवार (10 नवंबर 2022) को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ईसाइयों के भगवान जीसस क्राइस्ट (ईसा मसीह), ट्विटर के मालिक एलन मस्क और उनकी कंपनियों टेस्ला और स्पेसएक्स समेत मशहूर हस्तियों और खिलाड़ियों के भी फेक अकाउंट्स पर ‘ब्लू टिक’ दिख रहा था।

इसी प्रकार फार्मास्युटिकल कंपनी एली लिली के नाम से बनाए गए एक फेक अकाउंट को भी ब्लू टिक दे दिया गया। इस फेक अकाउंट से किए गए एक ट्वीट ने कंपनी को हिलाकर कर रख दिया। दरअसल, इस अकाउंट से ट्वीट किया गया था कि अब कंपनी मुफ्त में इंसुलिन उपलब्ध कराएगी। इस ट्वीट के बाद शेयर बाजार में कंपनी के शेयर 5% तक गिर गए। जिसके बाद इस ट्वीट के लिए कंपनी को ट्वीट कर माफी भी माँगनी पड़ी है।

हालाँकि, जब ट्विटर पर एक के बाद एक कई फेक ट्विटर अकाउंट्स को वेरिफिकेशन बैज मिल गया तब ट्विटर ने शुक्रवार (11 नवंबर 2022) को ट्वीट कर कहा कि फेक अकाउंट्स से निपटने के लिए कुछ अकाउंट्स में ‘ऑफिशियल’ लेबल जोड़ दिया जाएगा। फिलहाल अब ऐसे कई ट्विटर अकाउंट्स हैं जिनमें ‘ऑफिशियल’ लेबल दिख रहा है। साथ ही, फेक ट्विटर अकाउंट्स जिन्हें ‘ब्लू टिक’ दिया गया था उसे अब हटा दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि ट्विटर खरीदने से पहले एलन मस्क ने दावा किया था कि ट्विटर फर्जी खातों से भरा हुआ है इसलिए वह इसे खरीदना नहीं चाहते हैं। लेकिन अब, उनके ट्विटर खरीदने के बाद ट्विटर पर फेक वेटिफाइड अकाउंट्स का अंबार लगा हुआ है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अच्छा! तो आपने मुझे हराया है’: विधानसभा में नवीन पटनायक को देखते ही हाथ जोड़ कर खड़े हो गए उन्हें हराने वाले BJP के...

विधानसभा में लक्ष्मण बाग ने हाथ जोड़ कर वयोवृद्ध नेता का अभिवादन भी किया। पूर्व CM नवीन पटनायक ने कहा, "अच्छा! तो आपने मुझे हराया है?"

‘माँ गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं काशी का हो गया हूँ’: 9 करोड़ किसानों के खाते में पहुँचे ₹20000 करोड़, 3...

"गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो - ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -