Wednesday, July 24, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'आपके योगदान के बिना ब्रिटेन एक महान देश नहीं बनता': दीवाली पर UK के...

‘आपके योगदान के बिना ब्रिटेन एक महान देश नहीं बनता’: दीवाली पर UK के पीएम बोरिस जॉनसन ने ब्रिटिश भारतीयों को सराहा

जॉनसन ने कहा, "ब्रिटिश भारतीयों के लिए यह त्योहार बहुत मायने रखता है, अपने देश के लिए आप जो कुछ भी करते हैं, उसके लिए मैं व्यक्तिगत प्रशंसा और सम्मान व्यक्त करना चाहता हूँ।

यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दिवाली की पूर्व संध्या पर हिंदुओं को बधाई दी। भगवान राम की अयोध्या वापसी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “नमस्कार दोस्तों, मैं बोरिस जॉनसन आप सभी को दिवाली की शुभकामनाएँ दे रहा हूँ। लीसेस्टर के गोल्डन माइल में रोशनी चालू है, समोसे और मीठे व्यंजन दिए जा रहे हैं और लोग अद्भुत दृश्यों, सुगंधों और ध्वनियों का आनंद ले रहे हैं जो इस त्योहार को इतने रौनक व रोमांचक बनाते हैं और सार्थक भी। क्योंकि आज का दिन वह क्षण है जब भगवान राम और सीता राक्षस राजा रावण को पराजित करने के बाद लौटे थे तो उनके स्वागत में रास्तों को हजारों दीयों से जगमगाया गया था।”

उन्होंने आगे कहा, “इस अवसर का मुख्य संदेश बुराई पर अच्छाई, निराशा पर आशा, अज्ञानता पर ज्ञान और उत्थान है। मुझे विश्वास है कि हम सभी इसे अपने अंदर ग्रहण करते हैं। पूरे ब्रिटेन में शरद ऋतु की रातें लगातार लंबी और गहरी होती जा रही हैं, यह शानदार त्योहार एक नए मूड, आशावाद और आनंद की नई भावना की शुरुआत करता है। आप बर्मिंघम में सोहो रोड पर जश्न मना रहे हैं, लीसेस्टर में व्हील ऑफ लाइट की सवारी कर रहे हैं या आप इस आतिशबाजी देख रहे हैं। यह वास्तव में ऐसा त्योहार है जो हम सभी को एक साथ ला सकता है।”

उन्होंने ब्रिटिश भारतीयों को देश के विकास में उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि ब्रिटेन उनके बिना एक महान देश नहीं होता। उन्होंने कहा, “ब्रिटिश भारतीयों के लिए यह त्योहार बहुत मायने रखता है, अपने देश के लिए आप जो कुछ भी करते हैं, उसके लिए मैं व्यक्तिगत प्रशंसा और सम्मान व्यक्त करना चाहता हूँ। बहुत ही विनम्रता से कहना चाहता हूँ कि आपके योगदान के बिना ब्रिटेन केवल एक कमतर देश होता। हमारे अधिकांश सफल व्यवसायों को चलाने से लेकर अग्रणी वैज्ञानिक अनुसंधान तक, हमारे एनएचएस, हमारी पुलिस, हमारे सशस्त्र बलों के जरिये जनता की सेवा करना, हर मोड़ पर हमारे देश को अधिक समृद्ध, स्वस्थ, उदार और सुरक्षित बनाने के लिए आपको धन्यवाद। ब्रिटेन और दुनिया भर में दिवाली मनाने वाले सभी लोगों के लिए मैं आप सभी को दीपावली की शुभकामनाएँ और नए साल की शुभकामनाएँ देना चाहता हूँ। शुभ दिवाली!”

बंदी छोड़ दिवस पर पीएम बोरिस का सिखों को संबोधन

एक अन्य संबोधन में उन्होंने सिखों को बंदी छोड़ दिवस और जैनियों को दिवाली की शुभकामनाएँ दीं। ब्रिटिश पीएम ने कहा, “नमस्ते, मैं बोरिस जॉनसन इस साल रोशनी के त्योहार का जश्न मनाने वाले सभी लोगों को मेरी शुभकामनाएँ भेज रहा हूँ। कठिन समय के बाद मुझे उम्मीद है कि दीवाली और बंदी छोड़ दिवस हमारे सिख दोस्तों के लिए सही मायने में विशेष है।”

ब्रिटिश पीएम ने कहा, “जब हम पिछले नवंबर के बारे में सोचते हैं तो हमें लगता है कि हम उससे आगे बढ़ चुके हैं और इस वर्ष का यह समय परिवार और दोस्तों के साथ मिलने का है। इसलिए मैं एक बार फिर ब्रिटेन के हिंदुओं, सिखों, जैनियों को बहुत-बहुत धन्यवाद कहना चाहता हूँ कि आपने पिछले 18 महीनों में कमजोर लोगों का समर्थन करने और लोगों को सुरक्षित रखने में मदद की है।”

इसके साथ ही पीएम जॉनसन ने लोगों को यह भी याद दिलाया कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। इसीलिए इस त्योहार का आनंद लेते हुए और लोगों से मिलते समय दिशा-निर्देशों का पालन करें। उन्होंने कहा, “हम बुराई पर अच्छाई, अंधकार पर प्रकाश और अज्ञान पर ज्ञान के शक्तिशाली संदेश को दिलों में प्रतिबिंबित कर सकते हैं। ज़ाहिर है एक वैक्सीन के तौर पर इसका ज्ञान हमें कोरोना के इस दौर में जीवन के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और मैं सभी से गाइडलाइंस का पालन करने का आग्रह करता हूँ। अपने हाथ धोएँ, ताजी हवा लें, भीड़-भाड़ वाली जगह पर फेसमास्क का उपयोग करें। जब भी आपको कोरोना का बूस्टर डोज लेने के लिए बुलाया जाय तो तुरंत बूस्टर डोज लें।”

कोविड की दूसरी लहर के कारण भारत ने 2021 की शुरुआत में जिस संघर्ष का सामना किया उसे याद करते हुए उन्होंने कहा, “मैं यूके और दुनिया भर में सभी को और विशेष रूप से भारत में हमारे दोस्तों को शुभकामनाएँ देना चाहता हूँ, जो पहले ही बहुत कुछ झेल चुके थे। इस साल दीपावली की बहुत बहुत शुभकामनाएँ। आपका वर्ष प्रकाश, आनंद और समृद्धि से भरा हो।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘तुमलोग वापस भारत भागो’: कनाडा में अब सांसद को ही धमकी दे रहा खालिस्तानी पन्नू, हिन्दू मंदिर पर हमले का विरोध करने पर भड़का

आर्य ने कहा है कि हमारे कनाडाई चार्टर ऑफ राइट्स में दी गई स्वतंत्रता का गलत इस्तेमाल करते हुए खालिस्तानी कनाडा की धरती में जहर बोते हुए इसे गंदा कर रहे हैं।

मुजफ्फरनगर में नेम-प्लेट लगाने वाले आदेश के समर्थन में काँवड़िए, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बोले – ‘हमारा तो धर्म भ्रष्ट हो गया...

एक कावँड़िए ने कहा कि अगर नेम-प्लेट होता तो कम से कम ये तो साफ हो जाता कि जो भोजन वो कर रहे हैं, वो शाका हारी है या माँसाहारी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -