Wednesday, May 22, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयपुतिन की 2 बेटियाँ, एक रॉक एन रोल डांसर-दूसरी जेनेटिक्स रिसर्चर: अमेरिका ने दोनों...

पुतिन की 2 बेटियाँ, एक रॉक एन रोल डांसर-दूसरी जेनेटिक्स रिसर्चर: अमेरिका ने दोनों पर लगाया बैन

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के मुताबिक, पुतिन ने अपनी संपत्तियों को परिवार के सदस्यों के नाम पर छिपाकर रखा है। उनकी बेटियों पर बैन से पुतिन की निजी संपत्ति पर असर पड़ेगा।

रूस और यूक्रेन के बीच अभी भी जंग जारी है। युद्ध के 43वें दिन अमेरिका ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दोनों बेटियों पर बैन लगा दिया है। दुनियाभर में इस प्रतिबंध को लेकर चर्चा जोरो पर है। कभी भी सार्वजनिक रूप से सबके सामने नहीं आने वाली पुतिन की बेटियों की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के मुताबिक, पुतिन ने अपनी संपत्तियों को परिवार के सदस्यों के नाम पर छिपाकर रखा है। उनकी बेटियों पर बैन से पुतिन की निजी संपत्ति पर असर पड़ेगा।

इस कदम के तहत रूस के शीर्ष सार्वजनिक और नि​जी बैंकों स्बरबैंक (Sberbank) और अल्फा बैंक (Alfa-Bank) को अमेरिकी वित्तीय प्रणाली से दूर करने के साथ ही अमेरिकी नागरिकों को इन संस्थानों के साथ व्यापार करने से रोका गया है। अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी का यह भी कहना है कि पुतिन के पास काफी संपत्ति है, जिसे उन्होंने अपने परिवार वालों के पास छिपाया है। यही कारण है कि हम उनके परिवार को टारगेट कर रहे हैं। उनका यह भी मानना है कि पुतिन की बेटियाँ अपने पिता का धन छिपाने में उनकी मदद कर रही हैं।

पुतिन की छोटी बेटी के पास 15,000 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति

अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन की दो बेटियाँ हैं, जो रूस के राष्ट्रपति भवन से जुड़कर काम कर रही हैं। इनके नाम मारिया और कतेरिना हैं। छोटी बेटी 35 वर्षीय कतेरीना तिखोनोवा का जन्म 1986 में ड्रेसडेन में हुआ था, जब पुतिन केजीबी स्पाई के रूप में काम कर रहे थे। दोनों ही पब्लिक लाइफ में कभी नजर नहीं आती हैं। तिखोनोवा (Katerina Tikhonova), जो अपनी नानी का सरनेम इस्तेमाल करती है, उन्होंने सेंट पीटर्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी और मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी से फिजिक्स और मैथ में मास्टर डिग्री हासिल की है। पढ़ाई के साथ-साथ, तिखोनोवा को जापानी संस्कृति और एक्रोबेटिक रॉक’एन’रोल डांसिंग (Acrobatic rock’n’roll dancing) का शौक है, जो बूगी-वूगी का एक एथलेटिक रूप है। 2013 में वह और उनके डांस पार्टनर स्विट्जरलैंड विश्व चैंपियनशिप में 5वें स्थान पर रहे।

मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी, जहाँ वह काम करती हैं, उसकी वेबसाइट पर उनकी और उनके डांस पार्टनर की स्विट्जरलैंड विश्व चैंपियनशिप में डांस करते हुए कुछ तस्वीरें भी हैं, जिससे पहली बार 2015 में यह पता चला कि वह तिखोनोवा पुतिन की बेटी हैं। तिखोनोवा ने पुतिन के करीबी विश्वासपात्र और रशियन बैंक के सह-मालिक निकोलाई शामलोवी के छोटे बेटे क्रिल शामलोवी से शादी की थी, जिसे अमेरिकी सरकार ने क्रेमलिन का शीर्ष अधिकारियों का निजी बैंक बताया है।

क्रिल को 2002 में विदेशी आर्थिक गतिविधियों का मुख्य कानूनी सलाहकार नियुक्त किया गया था। उस वक्त वह सिर्फ 20 वर्ष के थे। कतेरिना शुरुआती दौर में पुतिन के चुनावी भाषण भी लिखती थीं। 2018 के चुनाव में कतेरिना ने पुतिन के इलेक्शन कैंपेन की जिम्मेदारी भी संभाली थी। पुतिन ने अपनी छोटी बेटी के बारे में एक प्रोग्राम में बताया था कि उन्होंने साउथ एशिया पर रिसर्च की है। व्हाइट हाउस के मुताबिक कतेरीना के पास भारतीय मुद्रा में करीब 15,000 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है और उनके पति शामलोवी रशियन बैंक में शेयर होल्डर भी हैं।

मारिया अपने काम की रिपोर्ट सीधे राष्ट्रपति पुतिन को देती हैं

वहीं, व्लादिमीर पुतिन की बड़ी बेटी डॉ. मारिया वोरन्तसोवा (Putin’s elder daughter, Maria Vorontsova) वर्तमान में क्रेमलिन यानी रूसी राष्ट्रपति भवन में काम करती हैं। हालाँकि, आधिकारिक तौर पर वे रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय में नेशनल मेडिकल रिसर्च सेंटर फॉर एंडोक्रोनोलॉजी डिपार्टमेंट में प्रमुख रिसर्चर हैं। 36 साल की मारिया का पिछले महीने ही तलाक हुआ है। वे रूसी कोरोना वैक्सीन लगवाने को लेकर भी सुर्खियों में रह चुकी हैं। मारिया ने मास्को स्टेट यूनिवर्सिटी से मेडिसिन की पढ़ाई की है। वे रूस के जेनेटिक रिसर्च प्रोग्राम का नेतृत्व भी करती हैं, जिस पर रूसी सरकार अरबों डॉलर का खर्च करती है। मारिया इस काम की रिपोर्ट सीधे राष्ट्रपति पुतिन को देती हैं।

गौरतलब है कि व्लादिमीर पुतिन ने 1983 में ल्यूडमिला से शादी की थी। मारिया और कतेरीना दोनों पुतिन और ल्यूडमिला की बेटियाँ हैं। पुतिन और ल्यूडमिला के बीच 2013 में तलाक हो गया था, जिसके बाद पुतिन ने अभी तक कोई शादी नहीं की।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ध्वस्त कर दिया जाएगा आश्रम, सुरक्षा दीजिए’: ममता बनर्जी के बयान के बाद महंत ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार, TMC के खिलाफ सड़क पर...

आचार्य प्रणवानंद महाराज द्वारा सन् 1917 में स्थापित BSS पिछले 107 वर्षों से जनसेवा में संलग्न है। वो बाबा गंभीरनाथ के शिष्य थे, स्वतंत्रता के आंदोलन में भी सक्रिय रहे।

‘ये दुर्घटना नहीं हत्या है’: अनीस और अश्विनी का शव घर पहुँचते ही मची चीख-पुकार, कोर्ट ने पब संचालकों को पुलिस कस्टडी में भेजा

3 लोगों को 24 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। इनमें Cosie रेस्टॉरेंट के मालिक प्रह्लाद भुतडा, मैनेजर सचिन काटकर और होटल Blak के मैनेजर संदीप सांगले शामिल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -