Friday, October 22, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयइजरायल का आयरन डोम आसमान में ही नष्ट कर देता है आतंकी संगठन हमास...

इजरायल का आयरन डोम आसमान में ही नष्ट कर देता है आतंकी संगठन हमास का रॉकेट: देखें Video

उच्च तकनीक वाला 'आयरन डोम' एक छोटी दूरी का एयर डिफेंस सिस्टम है जिसे रॉकेट, तोपखाने और मोर्टारों को नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है।

फलस्तीनी आतंकी संगठन हमास ने इजरायल के खिलाफ मंगलवार (11 मई 2021) शाम को बड़े पैमाने पर आंतकी हमला करते हुए सैकड़ों रॉकेट दागे। जवाब में बुधवार (12 मई) को इजरायल ने गाजा पट्टी के अंदर फलस्तीनी आतंकी समूह हमास पर अपने हमले तेज कर दिए।

इजरायल के खिलाफ हमास के लगातार हमलों के जवाब में इजरायली सुरक्षा बलों ने गाजा में लक्ष्य को निशाना बनाते हुए कई हवाई हमले किए। मंगलवार को जवाबी कार्रवाई के दौरान, इजरायली ने एक हवाई हमले में हमास द्वारा नियंत्रित एक ऊँची रिहायशी और ऑफिस की बिल्डिंग को निशाना बनाते हुए ध्वस्त कर दिया।

इससे पहले मंगलवार को गाजा पट्टी से हमास द्वारा सैकड़ों रॉकेट लॉन्च करने के बाद कम से कम 5 इजरायली मारे गए थे। रॉकेट हमलों के जवाब में, इजरायल ने तटीय इलाके में लक्ष्य को निशाना बनाते हुए 140 रॉकेट दागे।

आयरन डोम करता है हमास के रॉकेटों से सुरक्षा

इजरायली सुरक्षा बलों (IDF) ने तेल अवीव और मध्य इजरायल को निशाना बनाकर मंगलवाल शाम किए गए रॉकेट हमलों को रोकने के लिए आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम तैनात करने का एक वीडियो जारी किया है।

आईडीएफ ने अपने देश की सुरक्षा के वीडियो की एक सीरीज पोस्ट की है। आईडीएफ ने हमास द्वारा दागे गए रॉकेटों को आसमान में ही नष्ट करने के आयरन डोम के वीडियो पोस्ट किए।

आईडीएफ के आयरन डोम एरियल डिफेंस सिस्टम ने मंगलवार को दक्षिणी इजराइल पर दागे गए रॉकेटों को नष्ट किया।

इजरायल के खिलाफ हमास के निरंतर रॉकेट हमलों को आईडीएफ द्वारा नष्ट किए जाने का का एक और वीडियो।

IDF ने सोमवार को अश्केलॉन में हमास के रॉकेट हमलों के खिलाफ डिफेंसिव ऑपरेशन का एक और वीडिया शेयर किया था।

क्या है इजरायल का आयरन डोम

उच्च तकनीक वाला ‘आयरन डोम’ एक छोटी दूरी का एयर डिफेंस सिस्टम है जिसे रॉकेट, तोपखाने और मोर्टारों को नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है। सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली को इजरायल सुरक्षा बलों द्वारा 2011 से ही तैनात किया गया है और उसने इजरायल के शहरों के खिलाफ रॉकेट हमलों की वजह से होने वाली मौतों को कम करने में मदद की है। इस एयर डिफेंस सिस्टम को इजरायल की रक्षा फर्मों राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स और इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा अमेरिका के समर्थन से विकसित किया गया था।

आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम को दुनिया का सबसे उन्नत माना जाता है, जिसकी सफलता दर 90% तक है। हालाँकि, कुछ रॉकेट इसके बावजूद इजरायली शहरों में प्रवेश करने में सफल रहे जिसके परिणास्वरूम हमास द्वारा किए गए इन रॉकेट हमलों से इजरायल में मौतें हुईं।।

इजरायल और फलस्तीनी समर्थक बलों के बीच लंबे समय से क्षेत्रीय नियंत्रण वाले मुद्दे एक बार फिर से बढ़ गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर हिंसा और हमले हुए हैं। पूर्वी यरुशलम में शेख जर्राह के पड़ोस से अवैध फलिस्तीनी परिवारों को हटाए जाने के बाद अब तनाव पैदा हो गया है और इस क्षेत्र में ताजा हिंसा भड़क उठी है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंक पर योगी सरकार लगाएगी नकेल: जम्मू-कश्मीर में बंद 26 आतंकियों को भेजा जा रहा यूपी, स्लीपर सेल के जरिए फैला रहे थे आतंकवाद

कश्मीर घाटी की अलग-अलग सेंट्रल जेलों में बंद 26 आतंकियों का पहला ग्रुप उत्तर प्रदेश की आगरा सेंट्रल जेल के लिए रवाना कर दिया गया।

‘बधाई देना भी हराम’: सारा ने अमित शाह को किया बर्थडे विश, आरफा सहित लिबरलों को लगी आग, पटौदी की पोती को बताया ‘डरपोक’

सारा ने गृहमंत्री को बधाई दी लेकिन नाराज हो गईं आरफा खानुम शेरवानी। उन्होंने सारा को डरपोक कहा और पारिवारिक बैकग्राउंड पर कमेंट किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
130,880FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe