Tuesday, June 22, 2021
Home रिपोर्ट अंतरराष्ट्रीय इजरायल का आयरन डोम आसमान में ही नष्ट कर देता है आतंकी संगठन हमास...

इजरायल का आयरन डोम आसमान में ही नष्ट कर देता है आतंकी संगठन हमास का रॉकेट: देखें Video

उच्च तकनीक वाला 'आयरन डोम' एक छोटी दूरी का एयर डिफेंस सिस्टम है जिसे रॉकेट, तोपखाने और मोर्टारों को नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है।

फलस्तीनी आतंकी संगठन हमास ने इजरायल के खिलाफ मंगलवार (11 मई 2021) शाम को बड़े पैमाने पर आंतकी हमला करते हुए सैकड़ों रॉकेट दागे। जवाब में बुधवार (12 मई) को इजरायल ने गाजा पट्टी के अंदर फलस्तीनी आतंकी समूह हमास पर अपने हमले तेज कर दिए।

इजरायल के खिलाफ हमास के लगातार हमलों के जवाब में इजरायली सुरक्षा बलों ने गाजा में लक्ष्य को निशाना बनाते हुए कई हवाई हमले किए। मंगलवार को जवाबी कार्रवाई के दौरान, इजरायली ने एक हवाई हमले में हमास द्वारा नियंत्रित एक ऊँची रिहायशी और ऑफिस की बिल्डिंग को निशाना बनाते हुए ध्वस्त कर दिया।

इससे पहले मंगलवार को गाजा पट्टी से हमास द्वारा सैकड़ों रॉकेट लॉन्च करने के बाद कम से कम 5 इजरायली मारे गए थे। रॉकेट हमलों के जवाब में, इजरायल ने तटीय इलाके में लक्ष्य को निशाना बनाते हुए 140 रॉकेट दागे।

आयरन डोम करता है हमास के रॉकेटों से सुरक्षा

इजरायली सुरक्षा बलों (IDF) ने तेल अवीव और मध्य इजरायल को निशाना बनाकर मंगलवाल शाम किए गए रॉकेट हमलों को रोकने के लिए आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम तैनात करने का एक वीडियो जारी किया है।

आईडीएफ ने अपने देश की सुरक्षा के वीडियो की एक सीरीज पोस्ट की है। आईडीएफ ने हमास द्वारा दागे गए रॉकेटों को आसमान में ही नष्ट करने के आयरन डोम के वीडियो पोस्ट किए।

आईडीएफ के आयरन डोम एरियल डिफेंस सिस्टम ने मंगलवार को दक्षिणी इजराइल पर दागे गए रॉकेटों को नष्ट किया।

इजरायल के खिलाफ हमास के निरंतर रॉकेट हमलों को आईडीएफ द्वारा नष्ट किए जाने का का एक और वीडियो।

IDF ने सोमवार को अश्केलॉन में हमास के रॉकेट हमलों के खिलाफ डिफेंसिव ऑपरेशन का एक और वीडिया शेयर किया था।

क्या है इजरायल का आयरन डोम

उच्च तकनीक वाला ‘आयरन डोम’ एक छोटी दूरी का एयर डिफेंस सिस्टम है जिसे रॉकेट, तोपखाने और मोर्टारों को नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है। सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली को इजरायल सुरक्षा बलों द्वारा 2011 से ही तैनात किया गया है और उसने इजरायल के शहरों के खिलाफ रॉकेट हमलों की वजह से होने वाली मौतों को कम करने में मदद की है। इस एयर डिफेंस सिस्टम को इजरायल की रक्षा फर्मों राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स और इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा अमेरिका के समर्थन से विकसित किया गया था।

आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम को दुनिया का सबसे उन्नत माना जाता है, जिसकी सफलता दर 90% तक है। हालाँकि, कुछ रॉकेट इसके बावजूद इजरायली शहरों में प्रवेश करने में सफल रहे जिसके परिणास्वरूम हमास द्वारा किए गए इन रॉकेट हमलों से इजरायल में मौतें हुईं।।

इजरायल और फलस्तीनी समर्थक बलों के बीच लंबे समय से क्षेत्रीय नियंत्रण वाले मुद्दे एक बार फिर से बढ़ गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर हिंसा और हमले हुए हैं। पूर्वी यरुशलम में शेख जर्राह के पड़ोस से अवैध फलिस्तीनी परिवारों को हटाए जाने के बाद अब तनाव पैदा हो गया है और इस क्षेत्र में ताजा हिंसा भड़क उठी है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भारत ने कोरोना संकटकाल में कैसे किया चुनौतियों का सामना, किन सुधारों पर दिया जोर: पढ़िए PM मोदी का ब्लॉग

भारतीय सार्वजनिक वित्त में सुधार के लिए हल्का धक्का देने वाली कहानी है। इस कहानी के मायने यह हैं कि राज्यों को अतिरिक्त धन प्राप्त करने के लिए प्रगतिशील नीतियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

पल्स पोलियो से टीके को पिटवा दिया अब कॉन्ग्रेस के कोयला स्कैम से पिटेगी मोदी की ईमानदारी: रवीश कुमार

ये व्यक्ति एक ऐसा फूफा है जो किसी और के विवाह में स्वादिष्ट भोजन खाकर यह कहने में जरा भी नहीं हिचकेगा कि; भोजन तो बड़ा स्वादिष्ट था लेकिन अगर नमक अधिक हो जाता तो खराब हो जाता। हाँ, अगर विवाह राहुल गाँधी का हुआ तो...

TMC के गुंडों ने किया गैंगरेप, कहा- तेरी काली माँ न*गी है, तुझे भी न*गा करेंगे, चाकू से स्तन पर हमला: पीड़ित महिलाओं की...

"उस्मान ने मेरा रेप किया। मैं उससे दया की भीख माँगती रही कि मैं तुम्हारी माँ जैसी हूँ मेरे साथ ऐसा मत करो, लेकिन मेरी चीख-पुकार उसके बहरे कानों तक नहीं पहुँची। वह मेरा बलात्कार करता रहा। उस दिन एक मुस्लिम गुंडे ने एक हिंदू महिला का सम्मान लूट लिया।"

‘भारत ने किया कश्मीर पर कब्जा, इस्लाम ने दिखाई सही राह’: TISS में प्रकाशित हुए कई विवादित पेपर, फण्ड रोकने की माँग

पेपर में लिखा गया, "...अल्लाह के शरण में जाना मेरे मन को शांत करता है और साथ ही मुझे एक समझ देता है कि चीजों के होने का उद्देश्य क्या था जो मुझे कहीं और से नहीं पता चलता।"

‘नंदलाला की #$ गई क्या’- रैपर MC कोड के बाद अब मफ़ाद ने हिन्दुओं की आस्था को पहुँचाई चोट, भगवान कृष्ण को दी गालियाँ

रैपर ने अगली पंक्ति में धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने के लिए बेहद आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया जैसे, "मर गया तेरा नंदलाल नटखट, अब गोपियाँ भागेंगी छोड़के पनघट।"

मॉरीशस के थे तुलसी, कहते थे सब रामायण गुरु: नहीं रहे भारत के ‘सांस्कृतिक दूत’ राजेंद्र अरुण

1973 में 'विश्व पत्रकारिता सम्मेलन' में वो मॉरीशस गए और वहाँ के तत्कालीन राष्ट्रपति शिवसागर रामगुलाम हिंदी भाषा को लेकर उनके प्रेम से खासे प्रभावित हुए। वहाँ की सरकार ने उनसे वहीं रहने का अनुरोध किया।

प्रचलित ख़बरें

टीनएज में सेक्स, पोर्न, शराब, वन नाइट स्टैंड, प्रेग्नेंसी… अनुराग कश्यप ने बेटी को कहा- जैसी तुम्हारी मर्जी

ब्वॉयफ्रेंड के साथ सोने के सवाल पर अनुराग ने कहा, "यह तुम्हारा अपना डिसीजन है कि तुम किसके साथ रहती हो। मैं केवल इतना चाहता हूँ कि तुम सेफ रहो।"

‘एक दिन में मात्र 86 लाख लोगों को वैक्सीन, बेहद खराब!’: रवीश कुमार के लिए पानी पर चलने वाले कुत्ते की कहानी

'पोलियो रविवार' के दिन मोदी सरकार ने 9.1 करोड़ बच्चों को वैक्सीन लगाई। रवीश 2012 के रिकॉर्ड की बात कर रहे। 1950 में पहला पोलियो वैक्सीन आया, 62 साल बाद बने रिकॉर्ड की तुलना 6 महीने बाद बने रिकॉर्ड से?

‘तुम्हारे शरीर के छेद में कैसे प्लग लगाना है, मुझे पता है’: पूर्व महिला प्रोफेसर का यौन शोषण, OpIndia की खबर पर एक्शन में...

कॉलेज के सेक्रेटरी अल्बर्ट विलियम्स ने उन पर शिकायत वापस लेने का दबाव बनाया। जोसेफिन के खिलाफ 60 आरोप लगा कर इसकी प्रति कॉलेज में बँटवाई गई। एंटोनी राजराजन के खिलाफ कार्रवाई की बजाए उन्हें बचाने में लगा रहा कॉलेज प्रबंधन।

वो ब्राह्मण राजा, जिनका सिर कलम कर दिया गया: जिन मुस्लिमों को शरण दी, उन्होंने ही अरब से युद्ध में दिया धोखा

राजा दाहिर ने जब कई दिनों तक शरण देने की एवज में खलीफा के उन दुश्मनों से मदद माँगी, तो उन्होंने कहा, "हम आपके आभारी हैं, लेकिन हम इस्लाम की फौज के खिलाफ तलवार नहीं उठा सकते। हम जा रहे हैं।"

हिंदू से धर्मान्तरण कर बना मोहम्मद उमर गौतम, चला रहा था दिल्ली के जामिया से मुस्लिम बनाने का रैकेट: कई बड़े खुलासे

उमर गौतम द्वारा स्थापित इस्लामिक दावा सेंटर में ही गैर मुस्लिमों का धर्मान्तरण कराया जाता था। मोहम्मद उमर अपने चार मंजिला घर को ही ऑफिस बना रखा था, जिसे एटीएस ने सील कर दिया है।

‘नंदलाला की #$ गई क्या’- रैपर MC कोड के बाद अब मफ़ाद ने हिन्दुओं की आस्था को पहुँचाई चोट, भगवान कृष्ण को दी गालियाँ

रैपर ने अगली पंक्ति में धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने के लिए बेहद आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया जैसे, "मर गया तेरा नंदलाल नटखट, अब गोपियाँ भागेंगी छोड़के पनघट।"
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
105,471FollowersFollow
392,000SubscribersSubscribe