Tuesday, June 18, 2024
Homeरिपोर्टउत्तर प्रदेश में लड़ाकू विमान क्रैश, पायलट ने सूझ-बूझ से ग्रामीणों की बचाई जान

उत्तर प्रदेश में लड़ाकू विमान क्रैश, पायलट ने सूझ-बूझ से ग्रामीणों की बचाई जान

इस हादसे की वज़ह से इलाके में उठे भयंकर धुएँ के गुबार से घटना की विकरालता का अंदाज़ा लगाया जा सकता है।

यूपी के कुशी नगर में वायुसेना का लड़ाकू विमान क्रैश हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार यह घटना हेतिमपुर गाँव की है। इस अचानक हुई दुर्घटना में संतोषजनक बात यह है कि इस घटना के होने से पहले ही पायलट ने पैराशूट की मदद से इमरजेंसी गेट से निकलकर ख़ुद को सुरक्षित बचा लिया।

इस हादसे की वज़ह से इलाके में उठे भयंकर धुएँ के गुबार से घटना की बिकरालता का अंदाज़ा लगाया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, इस लड़ाकू विमान ने गोरखपुर से उड़ान भरी थी। बीच रास्ते में इस ख़तरे का अंदाजा लगने के बाद पायलट ने अपनी सूझ-बूझ का परिचय देते हुए विमान को आबादी वाले क्षेत्र से दूर ले गए।

बता दें कि ये विमान खेत में क्रैश हुआ है। पायलट की समझदारी की वजह से किसी प्रकार की कोई जनहानि नहीं हुई है। राहत एवं बचाव कार्य के उद्देश्य से हेलीकॉप्टर ने समय से पहुँचकर विमान में लगी आग पर क़ाबू पा लिया और घटना से प्रभावित क्षेत्रों में आम लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की।

अभी विमान में आई ख़राबी की वज़ह पता नहीं लग पाई है। इस दुर्घटना की जाँच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है।

बता दें कि दुर्घटनाग्रस्त जगुआर विमान, लड़ाकू विमान है और इसका निर्माण फ्रांस में हुआ है। ये विमान कम ऊँचाई पर उड़ान भरने में सक्षम युद्धक विमान है। इसमें दो इंजन होते हैं। यह
1350 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से उड़ान भर सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, इस हादसे के पहले, 2018 के जून महीने में दो जगुआर विमान क्रैश हुए थे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हज यात्रियों पर आसमान से बरस रही आग, अब तक 22 मौतें: मक्का की सड़कों पर पड़े हुए हैं शव, सऊदी अरब के लचर...

ये वीडियो कथित तौर पर एक पाकिस्तानी ने बनाया है, जिसमें वो पाकिस्तानी सरकार को भी खरी-खोटी सुनाता दिख रहा है।

पाकिस्तान से ज्यादा हुए भारत के एटम बम, अब चीन को भेद देने वाली मिसाइल पर फोकस: SIPRI की रिपोर्ट में खुलासा, ड्रैगन के...

वर्तमान में परमाणु शक्ति संपन्न देशों में भारत, चीन, पाकिस्तान के अलावा अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, उत्तर कोरिया और इजरायल भी आते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -