Saturday, July 20, 2024
Homeदेश-समाजदुर्घटना में 7 जवान बलिदान, कूद कर भागे ड्राइवर अहमद शाह पर FIR: 13...

दुर्घटना में 7 जवान बलिदान, कूद कर भागे ड्राइवर अहमद शाह पर FIR: 13 साल पुरानी बिना परमिट वाली बस का मालिक इब्राहिम कस्टडी में, RC में इलियास का नंबर

पिछले लगभग 15 दिनों से इब्राहिम मुझ से कॉल कर के OTP माँग था। शायद उसको अपनी गाड़ी के कागजातों में कुछ बदलाव करवाना रहा होगा। हालाँकि मैंने उसे OTP नहीं दिया।

भारतीय सेना के 26 जवानों को लद्दाख क्षेत्र में ले जा रही बस 27 मई 2022 को दुर्घटना का शिकार हो गई थी। अब इस मामले में बस ड्राइवर अहमद शाह पर FIR दर्ज की गई है। यह FIR 28 मई 2022 को दर्ज हुई है। बताया जा रहा है कि ड्राइवर अहमद शाह अंतिम मौके पर बस से बाहर कूद गया था। इस हादसे में 7 जवान बलिदान हुए थे जबकि 19 सैनिक घायल हो गए थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक ड्राइवर अहमद शाह पर धारा 337 (अपनी हरकतों से किसी का जीवन खतरे में डालना), 304-A (लापरवाही के चलते मृत्यु) और 279 (गलत तरीके से गाडी चलाना) IPC के तहत केस दर्ज हुआ है। यह केस लेह के नुब्रा थाने में दर्ज हुआ है। दुर्घटना हनीफ सेक्टर में हुई थी जो थोसे से 25 किलोमीटर की दूरी पर है। जैसे ही बस 50-60 फीट गहरी खाई में गिरने लगी, वैसे ही ड्राइवर अहमद शाह ने बाहर छलाँग लगा दी थी।

मो0 इब्राहिम की बस का 3 साल से एक्सपायर था फिटनेस

ऑनलाइन उपब्लध आँकड़ों के मुताबिक जिस वाहन से सैनिकों को ले जाया जा रहा था वह स्वराज माजदा मिनी बस थी। सफेद और लाल रंग की वह दुर्घटनाग्रस्त बस लगभग 13 साल पुरानी थी। बस के मालिक का नाम मोहम्मद इब्राहिम है। मोहम्मद इब्राहिम के अब्बा का नाम गुलाम हैदर है। बस लेह RTO ऑफिस द्वारा रजिस्टर्ड है। सैनिको को ले जा रही उस बस का फिटनेस भी मार्च- 2020 में खत्म हो चुका था। यह बस जम्मू एन्ड कश्मीर बैंक द्वारा फाइनेंस की गई थी। इस बस की परमिट भी नवंबर 2019 तक वैलिड बताई जा रही है।

फिटनेस

15 दिनों से OTP माँग रहा था बस मलिक इब्राहिम

ऑपइंडिया ने बस मालिक मोहम्मद इब्राहिम के दोस्त मोहम्मद इलियास से बात की। इलियास ने बताया, “बस मालिक इब्राहिम मेरा दोस्त है। मेरे ही मोबाइल नंबर पर उसकी बस की RC बनी हुई है। वो लेह में रहता है और मैं कारगिल में। पिछले लगभग 15 दिनों से इब्राहिम मुझ से कॉल कर के OTP माँग था। शायद उसको अपनी गाड़ी के कागजातों में कुछ बदलाव करवाना रहा होगा। हालाँकि मैंने उसे OTP नहीं दिया। उसकी गाड़ी की दुर्घटना की जानकारी मुझे भी हुई है।”

पुलिस कस्टडी में है बस मालिक इब्राहिम

ऑपइंडिया ने मोहम्मद इब्राहिम का ट्रांसपोर्ट कारोबार देखने वाले शब्बीर शाह से बात की। शब्बीर ने जताया, “मैं इब्राहिम के ट्रांसपोर्ट के काम को देखता हूँ। दुर्घटनाग्रस्त बस जहाँ थी अभी भी वहीं पड़ी है। गाड़ी के फिटनेस पूरा होने या न होने की जानकारी मुझे नहीं है। गाड़ी के मालिक से पुलिस वाले पूछताछ कर रहे हैं। उसका नुब्रा वैल्यू मिनी बस ऑपरेटर नाम से ट्रांसपोर्ट है। इब्राहिम के पास एक ही बस है। फ़िलहाल वो (इब्राहिम) पुलिस कस्टडी में हैं।”

स्थिर है घायल जवानों की हालत

नुब्रा के SHO के मुताबिक प्रथम दृष्टया मामला ड्राइवर की लापरवाही का लग रहा है। वहीं एक अन्य पुलिस अधिकारी के मुताबिक घटना के बाद स्थानीय निवासियों ने बचाव अभियान में सेना और पुलिस की मदद की। सभी घायल सैनिकों को एयरलिफ्ट कर के चडीगढ़ चंडी मंदिर क्षेत्र स्थित पश्चिम कमांड अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। घायलों की हालत स्थिर बताई जा रही है। वहीं बलिदानी सैनिकों के पार्थिव शव दिल्ली भेज दिए गए हैं जहाँ से उन्हें उनके पैतृक स्थानों पर भेजा जाएगा।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

राहुल पाण्डेय
राहुल पाण्डेयhttp://www.opindia.com
धर्म और राष्ट्र की रक्षा को जीवन की प्राथमिकता मानते हुए पत्रकारिता के पथ पर अग्रसर एक प्रशिक्षु। सैनिक व किसान परिवार से संबंधित।

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

थूक लगी रोटी सोनू सूद को कबूल है, कबूल है, कबूल है! खुद की तुलना भगवान राम से, खाने में थूकने वाले उनके लिए...

“हमारे श्री राम जी ने शबरी के जूठे बेर खाए थे तो मैं क्यों नहीं खा सकता। बस मानवता बरकरार रहनी चाहिए। जय श्री राम।” - सोनू सूद

एग्जिट पोल के दिन शेयर बाजार में नहीं हुई हेरफेर या इनसाडर ट्रेडिंग: जाँच के बाद SEBI के सूत्रों ने बताया, राहुल गाँधी ने...

सेबी का कहना है कि लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल के दिन शेयर बाजार में कोई हेराफेरी या इनसाडर ट्रेडिंग नहीं हुई थी। इसकी गहन जाँच की गई है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -