Wednesday, August 4, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाछत्तीसगढ़ में 10 दिन में 2 बार: बीजापुर में 5 जवान बलिदान-9 नक्सली भी...

छत्तीसगढ़ में 10 दिन में 2 बार: बीजापुर में 5 जवान बलिदान-9 नक्सली भी ढेर, 250 नक्सलियों के होने का अनुमान

इससे पहले 23 मार्च को नारायणपुर में नक्सलियों ने पुलिस जवानों की बस को आईडी ब्लास्ट से उड़ा दिया था। इस हमले में भी 5 जवान बलिदान हो गए थे, जबकि 14 अन्य जख्मी हुए थे।

छत्तीसगढ़ के बस्तर डिवीजन के बीजापुर जिले में नक्सलियों के सथ मुठभेड़ में 5 जवान बलिदान हो गए। 9 नक्सली भी मार गिराए गए हैं। मौके पर करीब 250 नक्सलियों के होने का अनुमान था।

छत्तीसगढ़ में 10 दिनों के भीतर इस तरह की यह दूसरी घटना है। इससे पहले 23 मार्च को नारायणपुर में नक्सलियों ने पुलिस जवानों की बस को आईडी ब्लास्ट से उड़ा दिया था। इस हमले में भी 5 जवान बलिदान हो गए थे, जबकि 14 अन्य जख्मी हुए थे। बस में 24 जवान सवार थे।

बीजापुर जिले में नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ में 12 जवान घायल हैं। बीजापुर में सुकमा सीमा के पास बड़ी संख्या में नक्सलियों की हलचल का इनपुट मिलने के बाद सुरक्षा बलों की संयुक्त टीम गश्त पर थी। सर्च ऑपरेशन के दौरान ही सुरक्षा बलों और नक्सलियों में मुठभेड़ शुरू हो गई। तीन घंटे तक चली इस मुठभेड़ में सुरक्षा बलों के 5 जवान वीरगति को प्राप्त हो गए। जिला रिजर्व गार्ड के तीन जवानों को उपचार के लिए एयरलिफ्ट करके रायपुर लाया गया है।

मुठभेड़ बीजापुर जिले के तारेम क्षेत्र में हुई जहाँ सुरक्षा बलों की संयुक्त टीम माओवादी विरोधी ऑपरेशन चला रही थी। सुरक्षा बालों की इस संयुक्त टीम में सीआरपीएफ की कमांडो बटालियन, जिला रिजर्व गार्ड और स्पेशल टास्क फोर्स के जवान थे।

बस्तर क्षेत्र के आईजी पी. सुंदरराज ने बताया कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार मुठभेड़ में सुरक्षा बलों द्वारा नौ नक्सलियों को मार गिराए जाने की खबर है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में लगभग 250 नक्सलियों के मूवमेंट की खबर थी।

रिपोर्ट्स के अनुसार घटनास्थल पर अतिरिक्त सुरक्षा बल पहुँच चुके हैं। इसके अलावा नौ एम्बुलेंस और दो हेलीकॉप्टर भी राहत कार्य में लगे हुए हैं। इसमें भारतीय वायु सेना का MI-17 हेलीकॉप्टर शामिल है। डीआईजी (नक्सल ऑपरेशन) ओपी पाल ने बताया कि घटनास्थल से एक महिला नक्सली की लाश बरामद हुई है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

5 करोड़ कोविड टीके लगाने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश, 1 दिन में लगे 25 लाख डोज: CM योगी ने लोगों को दी...

उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है, जिसने पाँच करोड़ कोरोना वैक्सीनेशन का आँकड़ा पार कर लिया है। सीएम योगी ने बधाई दी।

अ शिगूफा अ डे, मेक्स द सीएम हैप्पी एंड गे: केजरीवाल सरकार का घोषणा प्रधान राजनीतिक दर्शन

अ शिगूफा अ डे, मेक्स द CM हैप्पी एंड गे, एक अंग्रेजी कहावत की इस पैरोडी में केजरीवाल के राजनीतिक दर्शन को एक वाक्य में समेट देने की क्षमता है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,864FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe