Sunday, June 16, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षालद्दाख में भारत-चीन की सेनाओं में झड़प: 3 सैनिक वीरगति को प्राप्त, चीनियों के...

लद्दाख में भारत-चीन की सेनाओं में झड़प: 3 सैनिक वीरगति को प्राप्त, चीनियों के भी मरने की खबरें

इस बड़ी घटना के बाद अब दोनों देशों के दिग्गज अधिकारी मुलाकात करके हालातों को संभालने में लगे हुए हैं। 1975 के बाद यह पहली बार है, जब भारत-चीन सीमा पर किसी सैनिक की जान गई है।

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव और ज्यादा अब बढ़ता नजर आ रहा है। खबर है कि सोमवार को गलवान घाटी में सेनाओं के पीछे हटने के दौरान दोनों देशों की सेनाओं में झड़प हो गई। जिसमें भारतीय सेना के एक अधिकारी और दो जवान वीरगति को प्राप्त हुए

खबरों के अनुसार चीन की सेना के एक अधिकारी सहित कुल 4 जवान मारे गए। बताया जा रहा है कि इस बड़ी घटना के बाद अब दोनों देशों के दिग्गज अधिकारी मुलाकात करके हालातों को संभालने में लगे हुए हैं।

गौरतलब है कि मई के शुरुआती दिनों में LAC पर चीनी सैनिकों ने आक्रामक रुख अपनाना शुरू किया था। ऐसे में खबर थी कि पूर्वी लद्दाख में 4 जगहों पर पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने घुसपैठ की। साथ ही बड़ी संख्‍या में चीनी सैनिक आर्टिलरी और बख्‍तरबंद गाड़‍ियों के साथ LAC के पास मौजूद हैं। 1975 के बाद यह पहली बार है, जब भारत-चीन सीमा पर किसी सैनिक की जान गई है। 

103143591_4327913707280302_7717347016946696954_o_061620011339.jpg

बता दें कि दोंनों देशों की सेनाओं को सीमा से दूर हटाने के लिए लंबे वक्त से कदम बढ़ाए जा रहे थे। 6 जून के बाद से वहाँ कई राउंड की बात चल रही थी, CO से लेकर लेफ्टिनेंट जनरल लेवल तक के अफसरों के बीच बातचीत जारी थी।

बीच में खबर भी आई थी कि दोनों देशों की सेना 2.5-3 किमी तक पीछे हटी। लेकिन अब बताया जा रहा है कि जब ये प्रक्रिया चल रही थी, उसी दौरान दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

कर्नाटक में बढ़ाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही कॉन्ग्रेस ने शुरू की ‘वसूली’, जनता पर टैक्स का भार बढ़ा कर...

अभी तक बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था, लेकिन नए आदेश के बाद बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -