Thursday, July 29, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाहैंड टू हैंड फाइट कर 5 आतंकियों को मारा, सर्जिकल स्ट्राइक करने वाली टीम...

हैंड टू हैंड फाइट कर 5 आतंकियों को मारा, सर्जिकल स्ट्राइक करने वाली टीम का जौहर अब बनेगी ट्रेनिंग का हिस्सा

आतंकियों को सेना के आने की आहट मिल गई थी, फिर भी स्क्वॉड के जवानों ने भी अपनी जान की बाजी लगाते हुए आतंकियों को चुनौती दे डाली। अपने 3 जवानों को एकदम नजदीक की लड़ाई में फँसा देख बाकी दो जवान भी उसी जगह कूद गए। आतंकी और जवानों के बीच पॉइंट ब्लैंक रेंज पर घमासान मुठभेड़ होने लगी। लेकिन अपनी खास ट्रेनिंग के बूते गिरने के बावजूद भी पैराट्रूपर ने पाँचों आतंकवादियों को मार गिराया......

कोरोना वायरस से पूरा विश्व इस समय जंग लड़ रहा है। हर देश के लिए इस समय अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाए रखने से भी ज्यादा महामारी से निबटना प्राथमिकता है। लेकिन, इस बीच पाकिस्तान के आतंकी शांत नहीं हैं। जी हाँ, उन्होंने इस बीच बर्फबारी का फायदा उठाकर देश में घुसपैठ की कोशिश की। हालाँकि, सेना ने उनकी इस हलचल की सूचना पाते ही कार्रवाई की और 5 आतंकियों को मार गिराया। मगर, इस दौरान हमारे 5 वीर जवान भी वीरगति को प्राप्त हो गए। ये जवान सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल रही 4 पैराशूट रेजिमेंट के थे।

प्राप्त सूचना के अनुसार, आतंकी इससे पहले सीमा में घुसकर कोई नुकसान कर पाते, पाँचों जवानों ने सभी घुसपैठियों की साजिश को नाकाम कर दिया। शनिवार को एक छोटे से संघर्ष में भारतीय जवानों ने सभी घुसपैठियों को मार गिराया गया। ये पाँचों सैनिक उस स्पेशल फोर्स का हिस्सा थे जिसने सीमा पार सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया।

बता दें, पूरे ऑपरेशन की सूचना देते एक जवान की वीडियो भी सामने आई है। जिसने पूरे ऑपरेशन के शुरू होने से लेकर उसे पूरा किया जाने तक के बारे में बताया। जानकारी के मुताबिक सेना ने ड्रोन के जरिए पिछले हफ्ते कश्मीर के केरन सेक्टर में कुछ आतंकियों को घुसपैठ करते देखा था। इसके बाद आतंकियों के खात्मे के लिए बुधवार 1 अप्रैल को एक ऑपरेशन लॉन्च किया।

दरअसल, इलाके में इतनी ज्यादा बर्फ थी कि जवानों का घुसपैठियों की लोकेशन तक पहुँच पाना बेहद मुश्किल था। इसके बाद शनिवार को यानी 4 अप्रैल को ऑपरेशन के चौथे दिन सेना के पैराट्रूपर को हेलिकॉप्टर के जरिए नियंत्रण रेखा के पास उतारा गया। शनिवार को पूरी रात और रविवार की सुबह तक भारी गोलीबारी होती रही।

बता दें, सूबेदार संजीव कुमार के नेतृत्व वाले स्क्वॉड ने आतंकियों के पदचिन्हों को पहचानकर उनका पीछा किया था। इसी बीच चलते-चलते स्क्वॉड के तीन जवान बर्फ में धंस गए। इत्तिफाक से आतंकी भी वहीं छिपे हुए थे। अब चूँकि आतंकियों को सेना के आने की आहट मिल गई थी, लिहाजा उन्होंने इसका फायदा उठाया। लेकिन स्क्वॉड के जवानों ने भी अपनी जान की बाजी लगाते हुए आतंकियों को चुनौती दे डाली। इस बीच अपने 3 जवानों को एकदम नजदीक की लड़ाई में फँसा देख बाकी दो जवान भी उसी जगह कूद गए। इसके बाद आतंकी और जवानों के बीच पॉइंट ब्लैंक रेंज पर मुठभेड़ होने लगी। अपनी खास ट्रेनिंग के बूते गिरने के बावजूद पैराट्रूपर ने पाँचों आतंकवादियों को मार गिराया।

यह लड़ाई इतनी नजदीक से हुई है कि एक जवान का शव ठीक उस आतंकी की बगल में मिला जिसे उसने मारा था। घायल जवानों में से 2 को हॉस्पिटल पहुँचाया गया था, लेकिन दोनों जवानों ने अस्पताल पहुँचकर दम तोड़ दिया। वहीं तीन भारतीय जवान युद्ध स्थल पर ही वीरगति को प्राप्त हुए। इस तरह भारत की सीमा में घुसपैठियों को रोकने के ऑपरेशन में कुल 5 भारतीय जवानों ने अपनी शूरता को अमर किया।

खबरों के अनुसार, 3 कमांडोज और पाँच आतंकवादियों के शव 5 मीटर के दायरे में मिले हैं। इससे साफ है कि इनके बीच आमने-सामने की लड़ाई हुई है। गौरतलब है कि इन आतंकियों के पास से पाकिस्तान में बने खाद्य सामग्री, कपड़े और मिलिट्री इक्विपमेंट बरामद हुए हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कोरोना से अनाथ हुई लड़कियों के विवाह का खर्च उठाएगी योगी सरकार: शादी से 90 दिन पहले/बाद ऐसे करें आवेदन

योजना का लाभ पाने के लिए लड़कियाँ खुद या उनके माता/पिता या फिर अभिभावक ऑफलाइन आवेदन करेंगे। इसके साथ ही कुछ जरूरी दस्तावेज लगाने आवश्यक होंगे।

बंगाल की गद्दी किसे सौंपेंगी? गाँधी-पवार की राजनीति को साधने के लिए कौन सा खेला खेलेंगी सुश्री ममता बनर्जी?

ममता बनर्जी का यह दौरा पानी नापने की एक कोशिश से अधिक नहीं। इसका राजनीतिक परिणाम विपक्ष को एकजुट करेगा, इसे लेकर संदेह बना रहेगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,780FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe