Wednesday, May 25, 2022
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाभारत को बड़ी सफलता, UAE से लाया गया CRPF कैम्प पर हमले का साज़िशकर्ता...

भारत को बड़ी सफलता, UAE से लाया गया CRPF कैम्प पर हमले का साज़िशकर्ता निसार अहमद

निसार का भाई नूर तांत्रे ने ही घाटी में जैश के पाँव पसारने में मदद की थी। नूर तांत्रे को दिसंबर 2017 में हुए एक मुठभेड़ में भारतीय सुरक्षा बलों ने मार गिराया था।

भारत को कूटनीतिक स्तर पर एक और बड़ी सफलता मिली है। संयुक्त अरब अमीरात से पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी निसार का प्रत्यर्पण कराने में भारत सफल हुआ है। निसार अहमद तांत्रे जम्मू-कश्मीर के लेथपोरा स्थित सीआरपीएफ कैंप पर दिसंबर 2017 में हमले का मुख्य साज़िशकर्ता है। ये हमला 30-31 दिसंबर 2017 की रात में किया गया था। इस हमले में हमारे पाँच जवान वीरगति को प्राप्त हो गए थे। तब जवाबी कार्रवाई में तीन आतंकियों को भी मार गिराया गया था। आतंकी निसार 1 फरवरी को यूएई फ़रार हो गया था। उसे 31 मार्च को प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया। निसार तांत्रे का भाई नूर तांत्रे भी खूँखार आतंकी था।

निसार को रविवार को विशेष विमान से दिल्ली लाया गया। उसे एनआईए (राष्ट्रीय जाँच एजेंसी) को सौंप दिया गया है। लेथपोरा हमले की जाँच एनआईए ही कर रही है। एनआईए कोर्ट के स्पेशल जज ने निसार के ख़िलाफ़ गिरफ़्तारी वॉरंट जारी किया था, जिसके आधार पर उसे यूएई से डिपोर्ट करवाया जा सका। निसार का भाई नूर तांत्रे ने ही घाटी में जैश के पाँव पसारने में मदद की थी। नूर तांत्रे को दिसंबर 2017 में हुए एक मुठभेड़ में भारतीय सुरक्षा बलों ने मार गिराया था।

निसार का प्रत्यर्पण भारत और यूएई के बीच प्रगाढ़ होते संबंधों का भी प्रमाण है। यूएई ने पिछले कई दिनों में कई ऐसे आतंकियों व भगोड़ों को भारत को सौंपा है, जो यहाँ पर वॉन्टेड हैं। यूएई अब तक इन लोगों को भारत को सौंप चुका है:

  • अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर ख़रीद मामले में रिश्वतखोरी का आरोपित क्रिश्चियन मिशेल
  • अगस्ता वेस्टलैंड मामले में दलाल दीपक तलवार
  • सीरियाई आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के कई गुर्गे
  • इंडियन मुजाहिदीन का आतंकी अब्दुल वाहिद सिद्दिबापा
  • 1993 मुंबई ब्लास्ट का आरोपित आतंकी फ़ारूख़ टकला

लेथपोरा आतंकी हमलों में जिन तीन आतंकियों को मार गिराया गया था, उनके नाम हैं- फरदीन अहमद खांडे (त्राल), मंजूर बाबा (द्रुबग्राम, पुलवामा) और अब्दुल शकूर (रावलकोट, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर)। इसी मामले में जैश का सक्रिय आतंकी अवंतिपुरा निवासी फय्याज अहमद मैग्रे को फरवरी में गिरफ़्तार किया गया था। उसी ने लेथपोरा हमले में शामिल आतंकियों को छिपने का ठिकाना, हथियार और अन्य ख़ुफ़िया जानकारियाँ मुहैया कराई थी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री की गोली मार कर हत्या की, 10 साल का भतीजा भी घायल: यासीन मलिक को सज़ा मिलने के बाद वारदात

जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री अमरीना भट्ट की गोली मार कर हत्या कर दी है। ये वारदात केंद्र शासित प्रदेश के चाडूरा इलाके में हुई, बडगाम जिले में स्थित है।

यासीन मलिक के घर के बाहर जमा हुई मुस्लिम भीड़, ‘अल्लाहु अकबर’ नारे के साथ सुरक्षा बलों पर हमला, पत्थरबाजी: श्रीनगर में बढ़ाई गई...

यासीन मलिक को सजा सुनाए जाने के बाद श्रीनगर स्थित उसके घर के बाहर उसके समर्थकों ने अल्लाहु अकबर की नारेबाजी की। पत्थर भी बरसाए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
188,823FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe