Friday, January 27, 2023
Homeरिपोर्टOxford Dictionary में ‘चड्डी’ और ‘नारी शक्ति’ जैसे शब्द हुए शामिल, हिंदी की बढ़ी...

Oxford Dictionary में ‘चड्डी’ और ‘नारी शक्ति’ जैसे शब्द हुए शामिल, हिंदी की बढ़ी लोकप्रियता

बताया जा रहा है कि चड्डी शब्द मीरा स्याल और संजीव भास्कर के टीवी शो ‘गुडनेस ग्रेशियस मी’ के ज़रिए लोकप्रिय हुआ।

हिंदी और अंग्रेज़ी दोनों ही मिलीजुली भाषाएँ हैं। जहाँ अंग्रेजी के बहुत से शब्द हिंदी में आ गए हैं वहीं हिंदी के शब्दों ने भी अंग्रेज़ी शब्दकोश में जगह बना ली है। ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी का भारतीयों से पुराना संबंध है। इसके बारे में भी एक रोचक कहानी है। कहते हैं कि एक बार अंग्रेज़ों के साथ महात्मा गाँधी कहीं जा रहे थे। गाँव के रास्ते में उनकी ‘फोर्ड’ गाड़ी खराब हो गई। हालत ये हो गई कि मोटर को बैलों से खिंचवाना पड़ा। तब गाँधी जी ने मजाक में उसे नाम दिया- ‘ऑक्सफ़ोर्ड’।

बहरहाल, आज हिंदी की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी में चड्डी जैसे शब्द ने भी जगह बना ली है। वैसे तो लूट, गुरु, ठग आदि शब्द पहले से ही ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी में हैं लेकिन अब हिंदी शब्दों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। बताया जा रहा है कि चड्डी शब्द मीरा स्याल और संजीव भास्कर के टीवी शो ‘गुडनेस ग्रेशियस मी’ के ज़रिए लोकप्रिय हुआ। इसके अतिरिक्त 650 नई प्रविष्टियों को भी औपचारिक रूप से अंग्रेजी शब्द के तौर पर मान्यता दी गई है।

चड्डी शब्द को ‘शॉर्ट ट्राउजर, शॉर्ट्स (कच्छा) के तौर पर परिभाषित किया गया है। यह आम तौर पर कपड़ों के अंदर पहना जाने वाला वस्त्र है। ‘ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी’ के वरिष्ठ सहायक संपादक जे डेंट ने कहा कि हर नई और संशोधित होने वाली प्रविष्टी के लिए कड़ी मेहनत से शोध किया जाता है। इससे पहले 26 जनवरी को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने महिलाओं से जुड़े और सबसे ज्यादा चर्चा में आने वाले शब्द ‘नारी शक्ति’ को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी 2018 का शब्द चुना था।

रिपोर्ट के मुताबिक नारी शक्ति को Oxford Dictionaries 2018 Hindi Word of the Year चुना गया। जनवरी 2019 में जयपुर साहित्य सम्मेलन में इसे वर्ड ऑफ द ईयर की घोषित किया गया था। पैनल डिस्कशन में लंबी चर्चा के बाद इस शब्द को डिक्शनरी ऑफ 2018 में शामिल कर किया।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नाक से दिया जाने वाला दुनिया का पहला कोरोना वैक्सीन भारत ने किया लॉन्च: बाजार में 800 रुपए है कीमत, सरकार को आधी से...

भारत ने विश्व का कोरोना के लिए पहला स्वदेशी नेजल वैक्सीन विकसित किया है। इसे केंद्रीय मंत्री मंडाविया और जितेंद्र सिंह ने लॉन्च किया।

NRIs और महानगरों का हीरो, जिसे हम पर थोप दिया गया: SRK नहीं मिथुन-देओल-गोविंदा ही रहे गाँवों के फेवरिट, मुट्ठी भर लोगों के इलीट...

शाहरुख़ खान सिनेमा के मल्टीप्लेक्स युग की देन है, जिसे महानगरों में लोकप्रियता मिली और फिर एक इलीट समूह ने उसे 'किंग' कह दिया। SRK को आज भी गाँवों के लोग पसंद नहीं करते।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
242,635FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe