Thursday, September 23, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयउम्माह और उइगर मुस्लिमों की बात कर रहे थे अफरीदी, चीन से आया एक...

उम्माह और उइगर मुस्लिमों की बात कर रहे थे अफरीदी, चीन से आया एक ट्वीट तो निकल गई सारी हेकड़ी

"मुझे लगता है कि चीन के ख़िलाफ़ पश्चिमी प्रोपगेंडा के कारण तुम बरगला गए है। हम यहाँ की स्थिति को देखने के लिए तुम्हारा स्वागत करते हैं। तुम्हें यहाँ एक अलग ही शिनजियांग मिलेगा। पश्चिमी चीन का बुरा दिखा रहा है और मुस्लिमों की भावनाओं को भी ठेस पहुँचा रहा हैं।"

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की स्थिति पर अक्सर चुप्पी साध लेने वाले पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने 3 दिन पहले सोशल मीडिया के जरिए चीन में उईगर और उम्माह की स्थिति पर चिंता जाहिर की। साथ ही उन्होंने अपने प्रधानमंत्री इमरान खान से भी इसके ख़िलाफ़ बोलने की गुहार लगाई और कहा उईगर मुस्लिम उनके भाई-बहन ही है। लेकिन, इसी बीच चीन से एक राजदूत ने उन्हें उनके ट्वीट का जवाब दिया और शाहिद को बिना कोई जवाब-सवाल किए अपना ट्वीट तुरंत डिलीट करना पड़ा।

दरअसल, चीन में उईगर मुस्लिमों पर हो रहे अत्याचार के ख़िलाफ़ शाहिद ने रविवार को ट्वीट किया था। जिसमें उन्होंने लिखा था, “उईगर मुस्लिमों पर हो रहे अत्याचार की खबरों से दिल दुखी है। मैं प्रधानमंत्री इमरान खान से अपील करता हूँ कि वो इस बारे में जरूर बोलें। जब हम दुनियाभर के मुस्लिमों के बीच एकता की बात करते हैं तो इसमें हमारे चीन में रहने वाले उईगर भाई और बहनें भी शामिल हैं। मैं चीनी दूतावास से भी अपील करता हूँ कि वो इस मसले पर मानवता का परिचय दें और वहाँ के मुस्लिमों के साथ उचित व्यवहार करें।”

शाहिद अफरीदी का ट्वीट

अब इस ट्वीट के बाद, चीन के एक राजदूत लिजियां झाओ ने उनको ट्वीट पर ही जवाब दिया और लिखा,”मुझे लगता है कि चीन के ख़िलाफ़ पश्चिमी प्रोपगेंडा के कारण तुम बरगला गए है। हम यहाँ की स्थिति को देखने के लिए तुम्हारा स्वागत करते हैं। तुम्हें यहाँ एक अलग ही शिनजियांग मिलेगा। पश्चिमी चीन का बुरा दिखा रहा है और मुस्लिमों की भावनाओं को भी ठेस पहुँचा रहा हैं।”

हालाँकि, सोशल मीडिया पर लिजियां के इस जवाब देने से पहले शाहिद अफरीदी का ये ट्वीट सोशल मीडिया पर मौजूद था। लेकिन जैसी ही चीनी राजदूत ने उनके ट्वीट पर रिप्लाई दिया, उन्होंने फौरन अपना ट्वीट डिलीट कर दिया। जिस कारण लोगों ने दोनों ट्वीट शेयर करते हुए तंज भी कसा कि आखिर इमरान खान अपने बॉस के सामने मुँह क्यों खोलेगा?

चीनी राजदूत का शाहिद के ट्वीट पर रिप्लाई

गौरतलब है कि ऐसे समय में जब विश्व के लगभग सभी देशों ने पाकिस्तान का साथ छोड़ दिया है। उस समय चीन पाकिस्तान का सबसे बड़ा साझेदार है और इसी कारण वहाँ के बड़े-बड़े राजनेता भी उईगर मुस्लिमों की स्थिति पर कुछ भी बोलने से बचते हैं। ऐसे में शाहिद अफरीदी का चीन के खिलाफ़ बोलना और प्रधानमंत्री इमरान खान को इस मुद्दे पर बोलने के लिए उकसाना उन्हें महंगा पड़ सकता है। क्योंकि इस समय सीपेक और रक्षा समेत कई करोड़ डॉलर के प्रोजेक्ट पाकिस्तान में चीन के कर्ज से ही चल रहे हैं। 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘नंगी तस्वीरें माँगता, ओरल सेक्स के लिए जबरदस्ती’: हिंदूफोबिक कॉमेडियन संजय राजौरा की करतूत महिला ने दुनिया को बताई

पीड़िता ने बताया कि वो इन सब चीजों को नजरअंदाज कर रही थी क्योंकि वह कॉमेडियन को उसके काम के लिए सराहती थी।

गुजरात में ‘लैंड जिहाद’ ऐसे: हिंदू को पाटर्नर बनाओ, अशांत क्षेत्र में डील करो, फिर पाटर्नर को बाहर करो

गुजरात में अशांत क्षेत्र अधिनियम के दायरे में आने वाले इलाकों में संपत्ति की खरीद और निर्माण की अनुमति लेने के लिए कई मामलों में गड़बड़ी सामने आई है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,920FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe