Sunday, October 17, 2021
Homeसोशल ट्रेंड'दिस इज बियॉन्ड साइंस': लद्दाख का तापमान बताने चले पाकिस्तान का गणित बिगड़ा

‘दिस इज बियॉन्ड साइंस’: लद्दाख का तापमान बताने चले पाकिस्तान का गणित बिगड़ा

एक व्यक्ति ने कहा कि पाकिस्तान के गणित के शिक्षक रियाज नायकू को मारा जा चुका है, इसीलिए उसका गणित बिगड़ गया है। बता दें कि आतंकी संगठन हिजबुल के कमांडर रियाज को भारतीय सेना ने हाल ही में मार गिराया था।

भारत सरकार ने निर्णय लिया कि भारतीय मौसम विभाग अब पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर का भी मौसम बताएगा। इसके बाद लोगों को गिलगित-बाल्टिस्तान के मौसम की भी जानकारी मिलने लगी।

पाकिस्तान ने इसकी नक़ल करते हुए श्रीनगर और लद्दाख सहित जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों का तापमान बताने की ठानी। इस चक्कर में वो बेसिक ‘नम्बर सिस्टम’ भी भूल बैठा।

‘रेडियो पाकिस्तान’ ने बताया कि लद्दाख में अधिकतम तापमान -4 डिग्री सेंटीग्रेट है और न्यूनतम तापमान -1 डिग्री सेंटीग्रेट है। इन दौरान वो ये भी भूल गया कि -4 और -1 में कौन बड़ा है और कौन छोटा। ऋणात्मक संख्याओं के लिए पाकिस्तान ने धनात्मक संख्याओं वाले नियम का प्रयोग करते हुए -4 को -1 से बड़ी संख्या मान ली। इसके बाद लोगों ने उसका जमकर मजाक उड़ाया।

एक व्यक्ति ने कहा कि पाकिस्तान के गणित के शिक्षक रियाज नायकू को मारा जा चुका है, इसीलिए उसका गणित बिगड़ गया है। बता दें कि आतंकी संगठन हिजबुल के कमांडर रियाज को भारतीय सेना ने हाल ही में मार गिराया था। आदित्य तिवारी नामक ट्विटर यूजर ने लिखा कि नक़ल करो लेकिन ध्यान रखो कि इससे शक्ल न बिगड़े। एक यूजर ने एक फोटो ट्वीट किया, जिसमें कोई व्यक्ति दर्जन भर कैलकुलेटर लेकर इस हिसाब को समझने में लगा हुआ है।

कुछ ने इसे ‘मदरसा लॉजिक’ करार दिया। एक ने अंदाज़ा जताया कि कहीं दोनों का औसत निकालने पर 1971 डिग्री न आ जाए। बता दें कि पाकिस्तान से कट कर बांग्लादेश का निर्माण इसी साल हुआ था, जब उसे भारत के हाथों बड़ी हार मिली थी। कुछ ने पाकिस्तानियों को पढ़ाई-लिखाई करने की सलाह दी। एक ने सुपरस्टार रजनीकांत का डायलॉग शेयर किया- ‘दिस इज बियॉन्ड साइंस’। एक ने तो बिहार स्थित मोकामा के बाहुबली नेता अनंत सिंह के डायलॉग को “%४# का रेडियो पाकिस्तान” बताते हुए पेश किया।

एक ट्विटर यूजर ने याद दिलाया कि वो पाकिस्तान है और सबकुछ भारत के उलट ही करता है, इसीलिए समझाने से कोई फायदा नहीं। कुछ ने ‘वेलकम’ फिल्म का अनिल कपूर वाला संवाद शेयर किया, जिसमें वो कहते हैं कि बोलने दे, तकलीफ हुआ है बेचारे को। एक ने लिखा- “मैथ हम शर्मिंदा हैं, तेरे कातिल ज़िंदा हैं।” हाल ही में भारत ने पाकिस्तान को तुरंत POK खाली करने की भी चेतावनी दी है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बेअदबी करने वालों को यही सज़ा मिलेगी, हम गुरु की फौज और आदि ग्रन्थ ही हमारा कानून’: हथियारबंद निहंगों को दलित की हत्या पर...

हथियारबंद निहंग सिखों ने खुद को गुरू ग्रंथ साहिब की सेना बताया। साथ ही कहा कि गुरु की फौजें किसानों और पुलिस के बीच की दीवार हैं।

सरकारी नौकरी से निकाला गया सैयद अली शाह गिलानी का पोता, J&K में रिसर्च ऑफिसर बन कर बैठा था: आतंकियों के समर्थन का आरोप

अलगाववादी नेता रहे सैयद अली शाह गिलानी के पोते अनीस-उल-इस्लाम को जम्मू कश्मीर में सरकारी नौकरी से निकाल बाहर किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,125FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe