Viral: माँ की दूसरी शादी पर बेटे ने दी भावुक बधाई, केरल के गोकुल की मार्मिक कहानी

"मेरी माँ ने अपनी पूरी जवानी मेरे लिए न्योछावर कर दी, अब उनके सपने मेरे हैं और उन्हें पूरा करने का अवसर मेरा है। इसलिए माँ! आपकी दूसरी शादीशुदा ज़िंदगी बहुत ख़ुशहाल रहे।”

माँ और बेटे का रिश्ता बेहद ही ख़ास होता है, जिसे शब्दों में पिरो पाना शायद ही मुमकिन हो। एक माँ के लिए बेटा जितना अनमोल होता है, बेटे के लिए माँ भी उतनी ही ख़ास होती है। ऐसे ही अटूट रिश्ते की मिसाल क़ायम की है केरल के माँ और बेटे ने। बेटे ने अपनी माँ के दूसरे विवाह के अवसर पर उनके नाम फेसबुक पर ऐसा भावुक पत्र लिखा जो हर किसी के लिए चर्चा का विषय बन गया।

दरअसल, केरल के गोकुल श्रीधर ने अपनी माँ के दूसरे विवाह के अवसर पर मलयालम भाषा में एक भावुक पोस्ट लिखी, जो देखते ही देखते वायरल हो गई। अपनी पोस्ट में गोकुल ने लिखा कि उनकी माँ ने अपनी पहली शादी में बहुत दु:ख झेले। उन्हें कई बार शारीरिक हिंसाओं का सामना करना पड़ा और यह सब उन्होंने अपने बेटे गोकुल के लिए सहा। ख़बर के अनुसार, गोकुल श्रीधर ने अपनी पोस्ट में लिखा, “ये मेरी माँ का विवाह है। मैंने बहुत सोचा कि क्या इस तरह के नोट को लिखना सही होगा! आख़िरकार ये ऐसा समय है जब बहुत सारे लोग अभी भी दूसरी शादी को स्वीकार नहीं कर सकते हैं। जिन लोगों की नज़र में संदेह हो, जो निर्दयी हों और घृणा की नज़र से देखते हैं, कृपया यहाँ नज़र न डालें। अगर आप देखेंगे भी तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा।”

गोकुल श्रीधर का कहना है कि वो इस नोट को शेयर करने से पहले काफ़ी झिझक रहे थे। उन्होंने कहा, “मुझे ऐसा लगता था कि मेरे इस विचार को समाज के एक तबके में सही तरीके से नहीं लिया जाएगा।” उन्होंने कहा कि बहुत जल्द उन्हें इस बात का एहसास हो गया कि उन्हें अपनी भावनाएँ किसी से छिपाने की आवश्यकता नहीं है, इसके बाद उन्होंने फ़ैसला लिया कि वो इस ख़ुशी (माँ की दूसरी शादी) को सबसे शेयर करेंगे।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

इसके अलावा गोकुल ने लिखा, “एक औरत जिसने मेरे लिए अपने जीवन की क़ुर्बानी दे दी। उन्होंने अपनी पहली शादी में बहुत कुछ झेला है। पिटने के बाद जब उनके माथे से ख़ून टपकने लगता था, तो मैं अक्सर उनसे पूछता था कि वह इसे क्यों झेल रही हैं। मुझे याद है कि उन्होंने मुझे बताया था कि वह मेरे लिए दु:ख सहने को तैयार हैं क्योंकि वह मेरे लिए जी रही थीं। उस दिन, जब मैंने उनके साथ घर छोड़ा, मैंने इस पल के बारे में फ़ैसला कर लिया था। मेरी माँ ने अपनी पूरी जवानी मेरे लिए न्योछावर कर दी, अब उनके सपने मेरे हैं और उन्हें पूरा करने का अवसर मेरा है। मेरे पास कहने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है। मुझे ऐसा लगता है कि यह कुछ ऐसा है जिसे मुझे किसी से छिपाने की ज़रूरत नहीं है। माँ! आपकी शादीशुदा ज़िंदगी बहुत ख़ुशहाल रहे।”

गोकुल की इस पोस्ट को कुछ ही देर में 33,000 से अधिक लोगों ने शेयर किया और उस पर बहुत से लोगों ने सकारात्मक जवाब भी दिए। गोकुल ने अपनी पोस्ट के साथ अपनी माँ और उनके दूसरे पति की तस्वीर भी शेयर की। आमतौर पर एक महिला के दूसरे विवाह पर लोगों की सोच एक सी नहीं दिखती, ऐसे में एक बेटे का अपनी माँ के दूसरे विवाह के प्रति इतना सम्मान और ख़ुशी तालियों की हक़दार है।

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

कमलेश तिवारी हत्याकांड
आपसी दुश्मनी में लोग कई बार क्रूरता की हदें पार कर देते हैं। लेकिन ये दुश्मनी आपसी नहीं थी। ये दुश्मनी तो एक हिंसक विचारधारा और मजहबी उन्माद से सनी हुई उस सोच से उत्पन्न हुई, जहाँ कोई फतवा जारी कर देता है, और लाख लोग किसी की हत्या करने के लिए, बेखौफ तैयार हो जाते हैं।

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

107,076फैंसलाइक करें
19,472फॉलोवर्सफॉलो करें
110,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: