Friday, April 19, 2024

विषय

शंकराचार्य

बीच पूजा से शंकराचार्य को उठाया, DMK वालों ने जश्न मनाया… दिवाली की आधी रात जब हिन्दू संत के साथ हुआ आतंकियों से भी...

शंकराचार्य को गिरफ्तार करने तमिलनाडु पुलिस हवाई मार्ग से दूसरे राज्य पहुँच गई और उन्हें उठा लिया। तुरंत जेल भी भेज दिया गया। पटाखे उड़ा कर मनाया गया जश्न।

सांस्कृतिक जगत की महान उपलब्धि है ओंकारेश्वर का एकात्म धाम, ओंकार पर्वत पर आदि शंकराचार्य की विराट प्रतिमा ने लिया आकार

आदि शंकराचार्य ने संन्यास की जिस नई चेतना से समाज का दिशा-दर्शन किया, वह सामाजिक जीवन के सांस्कृतिक प्रवाह को अमर और अक्षय बनाने का नया विधान रचती है।

अद्वैत वन, संग्रहालय, गुरुकुल, कलाग्राम, नर्मदा विहार… ओंकारेश्वर में जगद्गुरु शंकराचार्य की 108 फ़ीट ऊँची प्रतिमा तैयार, जहाँ बीता बचपन वो अब कहलाएगा ‘एकात्म...

केरल में जन्मे शंकराचार्य ने बाल्यावस्था में ही गृह-त्याग कर के ओंकारेश्वर में शरण ली थी। मान्यता है कि वो 4 वर्षों तक यहाँ रहे थे। 12 वर्ष की उम्र में यहाँ से किया था प्रस्थान।

अल्लाह और ओम पर मौलाना मदनी ने फैलाया प्रपंच, अल्ला का संस्कृत कनेक्शन बता शंकराचार्य ने दी धोबी पछाड़

अल्ला और संस्कृत पर बात करते हुए शंकराचार्य ने कहा कि सभी के पूर्वज सनातनी वैदिक हिंदू ही थे। उन्होंने कहा कि मनुष्यों की उत्पत्ति...

‘अगर सरदार पटेल भारत को एक कर पाए तो इसका श्रेय जगद्गुरु शंकराचार्य को जाता है’: बोले राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान – राजनीतिक रूप...

राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि केरल 'ज्ञान की खोज करने वालों' के लिए बहुत ही अनुकूल जगह है। शंकराचार्य को दिया देश की एकता का श्रेय।

आदि शंकराचार्य की जन्मभूमि को प्रणाम करेंगे PM मोदी, वेद पाठशाला की नई इमारत का होगा शिलान्यास: केरल के कलाडी का ये है इतिहास

केरल के कलाडी में 'आर्यम्बा का वृन्दावन', अर्थात शंकराचार्य की माँ की समाधि भी है। यहाँ स्थित प्राचीन श्रीकृष्ण मंदिर में उनके माता-पिता पूजा करते थे।

‘भारत करे शुरुआत, मॉरीशस-भूटान समेत 15 देश हिंदू राष्ट्र बनने के लिए तैयार’: पुरी के शंकराचार्य ने कहा- 52 देशों से हो चुकी है...

शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने बांग्लादेश में हिंदुओं और हिंदू देवी-देवताओं को निशाना बनाए जाने पर भी चिंता जताई।

जिसे आज ताजमहल कहते हैं, वो शिव मंदिर ‘तेजो महालय’ है: शंकराचार्य ने CM योगी से की ‘दूषित प्रचार’ रोकने की अपील

ओडिशा के पुरी स्थित गोवर्धन मठ के शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती ने ताजमहल को लेकर बड़ा दावा किया है। उनका कहना है कि ये प्राचीन काल में भगवान शिव का मंदिर था और इसका नाम 'तेजो महालय' था।

शृंगेरी स्थित आदि शंकराचार्य की मूर्ति को इस्लामी झंडे में लपेटा: आरोपित रफ़ीक, साहिल गिरफ्तार, SDPI पर साज़िश का आरोप

कर्नाटक के शृंगेरी स्थित आदि शंकराचार्य की मूर्ति को किसी अज्ञात व्यक्ति ने इस्लामिक झंडे से ढँक दिया। उस इस्लामी झंडे पर अरबी भाषा में काफी कुछ लिखा हुआ था।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe