Friday, May 24, 2024

विषय

संस्कृत

राजस्थान विधानसभा में रच गया इतिहास: यूनुस खान और जुबैर खान सहित 16 नव निर्वाचित विधायकों ने संस्कृत में किया शपथ ग्रहण

राजस्थान विधानसभा में नव निर्वाचित विधायकों में शामिल कॉन्ग्रेस के जुबैर खान और निर्दलीय विधायक यूनुस खान ने संस्कृत में शपथ ग्रहण किया।

‘हमारी भाषा संस्कृत से सबसे करीब, शब्द और व्याकरण में समानताएँ’: रिसर्च के लिए भारत पहुँचे यूरोप के इस विकसित देश के विद्वान, देश...

लिथुआनिया की राजदूत डायना मिकेविसीन ने बताया कि दोनों भाषाओं की समानताएँ शब्दावली तक ही सीमित नहीं है, बल्कि व्याकरण की संरचना में भी समानताएँ हैं।

अब संस्कृत पढ़ेंगे मदरसे के छात्र, कुरान का भी कराया गया अनुवाद: उत्तराखंड की सरकार ने लिया फैसला, कॉन्ग्रेस ने किया विरोध

देवभूमि के नाम से पहचान रखने वाले उत्तराखंड के मदरसों में अब बच्चों को संस्कृत भी पढ़ाया जाएगा। यहाँ कुरान का संस्कृत में अनुवाद किया गया है।

‘मम कर्मस्तवं, मम धर्मस्तवं’: अब संस्कृत में सुनिए ‘कर्मा’ का ‘ऐ वतन तेरे लिए’, बोले सुभाष घई- तरक्की के लिए अपनी संस्कृति और भाषा...

देश की स्वतंत्रता की 76वीं वर्षगाँठ पर फिल्म कर्मा का गाना 'ऐ वतन तेरे लिए' संस्कृत में जारी किया गया है। इसे कविता कृष्णमूर्ति ने आवाज दी है।

कोई बना IAS, कोई वकील और पुलिस बनकर निकला: गुरुकुल में पढ़ने वालों के ‘भविष्य’ पर ABP एंकर ने कसा था तंज, लोगों ने...

ABP न्यूज़ की एंकर शोभना यादव ने गुरुकुल से बेरोजगारी को जोड़ा तो लोगों ने दिखाया आईना। कहा - यहाँ से निकले लोग नौकरी कर ही नहीं, दे भी रहे।

‘संस्कृत की जगह उर्दू पढ़ाओ, वरना लगा देंगे ताला’: राजस्थान के सरकारी स्कूल को धमकी, बोलीं प्रिंसिपल – इसी गाँव में नौकरी करनी है,...

वीडियो में कुछ लोगों को स्कूल में तीसरी भाषा के तौर पर उर्दू शामिल करने को लेकर प्रिंसिपल को धमकाते हुए देखा जा सकता है। राजस्थान के बूँदी का मामला।

देश में पहली बार MBBS छात्रों ने ली ‘महर्षि चरक शपथ’ : बौखलाई TN सरकार ने मदुरै कॉलेज के डीन को हटाया, विदेशी ओथ...

राज्य सरकार ने कहा कि वह सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों के प्रमुख को एक सर्कुलर के माध्यम से हमेशा हिप्पोक्रेटिक ओथ दिलाने के लिए कहेगी।

संस्कृत को राज एवं राष्ट्र भाषा बनाने को तैयार थी संविधान सभा, फिर किसने अटकाई पेंच: हिंदी को बढ़ावा देने से गरमाई राजनीति के...

अमित शाह के हिंदी में कामकाज को बढ़ावा देने सम्बन्धी बयान पर राजनीति गरमा गई है। हमेशा की तरह, इस बार भी विरोध दक्षिण के राज्यों की तरफ से हुआ है।

जिसने किया UP में पेपर लीक, वो धराया… 46 गिरफ्तार: DIOS सस्पेंड, पत्रकार भी थाने में – बलिया मामले में जानिए सब कुछ

उत्तर प्रदेश के बलिया में पेपर लीक होने के बाद अब तक हुई कार्रवाई और इस मामले में उठ रहे विवादों पर विस्तार से पूरी जानकारी।

‘विदेशी भाषा थोपना बंद हो’: PFI और कॉन्ग्रेस ने संस्कृत विश्वविद्यालय को बताया ‘बेकार’, खुद खुलवा रही थी ‘उर्दू यूनिवर्सिटी’

कर्नाटक में संस्कृत विश्वविद्यालय खोलने का कॉन्ग्रेस पार्टी विरोध कर रही। पार्टी के नेता नटराज गौड़ा ने संस्कृत यूनिवर्सिटी को 'बेकार' बताया।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें