Thursday, February 22, 2024

विषय

हिन्दू शरणार्थी

‘मुस्कुराइए… अब आप भारत के नागरिक हैं’: इस्लामी मुल्कों से भागकर आए 108 हिंदुओं को अहमदाबाद में मिली नागरिकता, बोले- यही हमारे लिए स्वर्ग

गुजरात के अहमदाबाद में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से प्रताड़ित होकर आए 108 हिन्दुओं को भारत की नागरिकता मिली है।

‘सरकार’ सरनेम की जगह हुआ ‘सरकारी’…और जमीनें छिन गईं : एक मात्रा की गलती का खामियाजा भुगत रहे 727 हिंदू शरणार्थी, कर्नाटक का मामला

एक गलती की वजह से किसान विभूति सरकार को रायचूर के सिंधनूर तालुक में पाँच एकड़ में बोई गई ज्वार की फसल के लिए पिछले साल बीमा से वंचित कर दिया गया।

‘शायद सरकार एक दिन हमें नागरिकता भी दे दे…’: पाकिस्तानी हिंदुओं को 1 दशक बाद दिल्ली में मिली बिजली, घरों में उजाला देख जगी...

2013 में बड़ी संख्या में पाकिस्तान में रहने वाले हिंदू भारत चले आए थे। इनके घरों में तिरंगा, भगवा झंडे के सा बीजेपी का झंडा देखा जा सकता है।

पाकिस्तान से आए हिंदू-सिखों को 75 साल बाद मिलेगा इंसाफ: जम्मू-कश्मीर के वोटर लिस्ट में 1.5 लाख से अधिक विस्थापित होंगे शामिल, फारूक-महबूबा बेचैन

बँटवारे के बाद पाकिस्तान से आए शरणार्थियों को विधानसभा में मतदान का अधिकार दिया जाएगा ऐसे 1.5 लाख अधिक लोगों का नाम लिस्ट में जुड़ेगा।

बिजली की समस्या से सिर्फ बीमारी ही नहीं मौत भी झेल रहे पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थी: आदर्श नगर कैंप का आँखों देखा हाल

"पिछले 8 सालों से हम यहाँ रह रहे हैं बहुत लोगों से बात कर ली, कई नेताओं से मिले हर्षवर्धन जी भी यहाँ आए थे, यहाँ के केजरीवाल सरकार के विधायक के पास भी गए थे, मनोज तिवारी के पास भी गए लेकिन कुछ नहीं हुआ। हमारी गलती क्या है?

दिल्ली में रह रहे पाकिस्तानी हिंदुओं को सरकारी बिजली तक नसीब नहीं, उनके लिए हिन्दू सेवा संघ ने लगवाए सोलर पैनल

HSS द्वारा आयोजित कोविड वैक्सीनेशन कैंप, गणेश चतुर्थी पूजा सहित, बच्चों की नृत्य प्रस्तुति के आयोजन के बारे में भी कैंप के लोगों ने बताया।

‘इस्लाम कबूल नहीं, डर कर किया था निकाह’ – नाबालिग हिन्दू लड़की के लिए कट्टरपंथियों ने माँगी मौत की सजा

नाबालिग हिन्दू लड़की महक कुमारी का पहले अपहरण किया जाता है, फिर जबरन बुलवाया जाता है कि उसने इस्लाम अपना लिया है, और निकाह कर दिया जाता है। जब वो कोर्ट को बताती है कि उसने डर के साये में ऐसा कहा था और वह हिंदू बनकर अपने माँ-पिता के पास जाना चाहती है तो उसके लिए मौत की सजा माँगी जाती है।

पाकिस्तान से जान बचाकर भागी हिंदू लड़की को राजस्थान में परीक्षा देने की इजाजत नहीं

सिंध से आई दमी कोहली जोधपुर के पास एक रिफ्यूजी कैंप में रहती है। सालभर से यहीं पढ़ाई कर रही है। 11वीं की परीक्षा भी यहीं से पास की। बावजूद इसके राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने उसका 12वीं का परीक्षा फॉर्म खारिज कर दिया है।

राजस्थान: पाकिस्तान के सिंध से भागकर आए आठ हिन्दू शरणार्थियों को मिली भारतीय नागरिकता

वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा था कि राज्य में नागरिकता संशोधन क़ानून (CAA) और नेशनल रजिस्टर फ़ॉर सिटीजन (NRC) लागू नहीं किया जाएगा.......

हम मर जाएँगे पर कभी पाकिस्तान नहीं जाएँगे: कहानी उन हिन्दू शरणार्थियों की जो भारत में रहने के लिए सब छोड़ आए

उनके अंदर भारत का नागरिक बनने की सम्भावना दिखने की ख़ुशी भी थी लेकिन एक दर्द के साथ। दर्द उन परिजनों के लिए, जो पाकिस्तान में छूट गए। जो भारत में हैं, वो चाहते हैं कि पाकिस्तान के उनके परिजन अपने पुरखों की गलती सुधारते हुए यहाँ आ जाएँ क्योंकि वे सभी हिंदू भी यहीं के हैं।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
418,000SubscribersSubscribe