Thursday, October 6, 2022

विषय

Mughal Rule

ताज महल या तेजो महालय? सुप्रीम कोर्ट में याचिका, कहा- शाहजहाँ ने निर्माण करवाया इसके प्रमाण नहीं, बने फैक्ट फाइंडिंग कमेटी

आगरा के ताज महल (Taj Mahal) का सच क्या है? इसका पता लगाने की अपील करते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में याचिका दायर की गई है।

बिना हिजाब निकलने वाली महिलाओं को Prostitute बना देता था अकबर, जिस पर नजर पड़ गई उसे तलाक दिला कर ले आता था: हरम...

अकबर का कानून कुछ यूँ था कि सड़कों पर या बाजारों में अगर कोई महिला बिना हिजाब के पाई जाती है तो उसे वेश्याओं वाली जगह पर भेज दिया जाता था।

‘मुगलों ने हिंदुस्तान को बनाया, मुझे उन पर गर्व’: कॉन्ग्रेस सांसद अब्दुल खालिक ने असम को भारत से बताया अलग

कॉन्ग्रेस सांसद अब्दुल खालिक ने कहा है कि भारत राज्यों में बँटा हुआ था। वो तो मुगल आए और उन्होंने इसे अखंड बनाया।

स्वयं प्रकट हुआ था उज्जैन का महाकाल मंदिर: गजनी-इल्तुतमीश ने तुड़वाया, मराठों ने औरंगजेब के बनवाए मस्जिद को तोड़ किया पुनर्निर्माण

द्वापर युग में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग स्वयं प्रकट हुए थे। बाद में मुस्लिम हमलावरों ने इसे तोड़ा, लेकिन सिंधिया ने इसका पुनर्निर्माण कराया।

‘एक लाख राजपूतों के सिर कटेंगे, तब औरंगजेब श्रीनाथ जी को छू पाएगा’: जब डर से कोई नहीं दे रहा था आश्रय, तब मेवाड़...

औरंगजेब की डर कोई भी श्रीनाथजी की मंदिर के लिए भूमि और ब्राह्मणों को आश्रय नहीं दे रहा था। मेवाड़ के महाराणा राज सिंह ने दिया संरक्षण।

अल्पसंख्यक शैक्षिक संस्थान, जहाँ किया जाता है लाभ का दुरुपयोग… न्यायिक सुधारों की भी आवश्यकता: डॉ. अतुल कोठारी

मदरसों में कट्टरता की शिक्षा वर्षों से दी जा रही है। जब सरकार बदली है तो पुरानी चीजें अब बाहर आ रही हैं। कुछ सरकार शिकंजा कस रही हैं।

श्रीकृष्ण के परपोते का बनाया केशवदेव मंदिर, जिसे खंडहर में तब्दील कर औरंगजेब ने पढ़ी नमाज: अकबर ने तोड़ने के लिए भेजा, मानसिंह ने...

मथुरा के केशवदेव मंदिर को श्रीकृष्ण के प्रपौत्र व्रजनाभ ने सबसे पहले बनवाया था। इसे गजनवी, लोदी और औरंगजेब ने तोड़ा और मानसिंह ने फिर बनवाया।

40 में से 35 धरोहर हमारे, फिर धूर्त इतिहासकारों ने क्यों किया मुगलों का गुणगान? कुल्फी-समोसे से लेकर कुलचे तक का क्रेडिट, ‘काफिरों’ को...

वामपंथी इतिहासकारों ने मुगलों के नाम पर ऐसी कहानी रची कि लगा भारत में सब कुछ मुगलों की ही देन है। अगर मुगल नहीं होते तो भारत ही नहीं होता।

राजा हरिश्चंद्र के पुत्र ने त्रेतायुग में इस दुर्ग को बनवाया: शाहजहाँ-मुमताज को यहीं हुआ मुराद, दीवारों से टपकता खून और रात में आती...

बिहार के रोहतास जिले में स्थित रोहतासगढ़ किले के बारे में कहा जाता है कि इसे त्रेता युग में राजा हरिश्चंद्र के पुत्र रोहिताश्व ने बनवाया था। शेरशाह ने किया था कब्ज़ा।

पांडवों द्वारा स्थापित गढ़वाल का रहस्यमयी मंदिर: रानी कर्णावती ने शाहजहाँ की सेना को हराया, नाक कटने से लज्जित सेनापति ने कर ली थी...

गढ़वाल की महारानी कर्णावती बिनसर मंदिर में रहकर मुगलों के खिलाफ सैन्य संचालन करती थी। उन्होंने मुगलों को करारी हार दी थी।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
226,511FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe