Thursday, June 13, 2024
Homeदेश-समाजUP के ओरैया में घर की खुदाई में मुगलों का खजाना मिलने का दावा,...

UP के ओरैया में घर की खुदाई में मुगलों का खजाना मिलने का दावा, सोने की ईंट लेकर भाग गया मजदूर: जानिए क्या है मामला

जिस घर की खुदाई चल रही थी, वहीं पड़ोस में रहने वाले व्यक्ति का दावा है कि 7 मई को चाँदी का एक मटका और सोने की ईंट मिली थी। उनका कहना है कि CCTV फुटेज से उनके दावों की पुष्टि हो सकती है।

उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में एक घर की खुदाई के दौरान मुगल काल खजाना मिलने का दावा किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि खजाने में धातु की ईंट और सिक्के हैं। यह भी दावा है कि खुदाई कर रहा मजदूर सोने की ईंट लेकर भाग गया।

जिस मकान की खुदाई की जा रही थी, उसके पड़ोस में रहने वाली विनीत गुप्ता के दावों के बाद गुरुवार (18 मई 2023) को यह मामला मीडिया में आया। हालाँकि मकान के मालिक महादेव विश्नोई का कहना है कि 2 और 5 पैसे के सिक्के मिले हैं। एक ईंट मिलने की बात भी उन्होंने स्वीकार की है। पुलिस ने मिले सामान को अपनी कस्टडी में ले लिया है और आगे की कार्रवाई कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मामला औरैया जिले के कोतवाली नगर क्षेत्र का है। यहाँ के मुमटी मोहाल इलाके में एक घर में निर्माण कार्य चल रहा था। इस दौरान पुराने निर्माण को गिराते समय मजदूरों को दबा खजाना मिला। इस खजाने में धातु की ईंटें और कुछ सिक्के बताए जा रहे हैं। कुछ ही देर में शोर-शराबा शुरू हो गया। आसपास के लोगों को जमा होता देख कर एक मजदूर मौके से एक ईंट ले कर भाग गया। बताया जा रहा है कि वो ईंट सोने की थी।

पड़ोसी ने बताया चाँदी का मटका

विनीत गुप्ता ने बताया है यह मकान पहले किसी तिवारी जी का था। विश्नोई ने इसे खरीदा है। लेकिन लिखा-पढ़ी नहीं हुई है। विनीत के अनुसार नए मालिक मकान ही खुदाई करवा रहे हैं। 7 मई 2023 को इस दौरान चाँदी का एक मटका और सोने की एक ईंट मिली थी। उनका कहना है कि CCTV फुटेज से उनके दावों की पुष्टि हो सकती है। उसमें नए मकान मालिक का बेटा ईंट ले जाता दिखाई पड़ेगा।

विनीत गुप्ता का कहना है कि उन्होंने इसकी सूचना प्रशासन को दी है। इन तमाम दावों पर जिला औरैया की पुलिस का कहना है कि SHO कोतवाली सिटी को जरूरी कार्रवाई के लिए आदेश दे दिए गए है।

मकान मालिक ने बताया अफवाह

ऑपइंडिया को मकान मालिक महादेव विश्नोई ने बताया ये सच है कि वे नया निर्माण करवा रहे हैं। लेकिन मुगलकालीन खजाना मिलने की बात अफवाह है। उनके मुताबिक खुदाई में 2 और 5 पैसों के कुल 215 सिक्के मिले हैं। इसके अलावा एक ईंट भी मिली है। उन्होंने खुदाई से मिला सारा सामान पुलिस स्टेशन में जमा करवा दिया है।

खुदाई में मिली ईंट

मकान मालिक विश्नोई ने किसी भी तरह के सोने या चाँदी आदि के मिलने के दावों का खंडन किया है। जो ईंट मुगलकाल की बताई जा रही है, ऑपइंडिया के पास उसकी तस्वीर मौजूद है। ईंट पर अंग्रेजी में किसी ने खरोंच कर 63 भी लिख रखा है। ईंट किस धातु की है ये अभी तक पता नहीं चल पाया है। पुलिस ने इस मामले में संबंधित विभाग को सूचित कर दिया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कश्मीर समस्या का इजरायल जैसा समाधान’ वाले आनंद रंगनाथन का JNU में पुतला दहन प्लान: कश्मीरी हिंदू संगठन ने JNUSU को भेजा कानूनी नोटिस

जेएनयू के प्रोफेसर और राजनीतिक विश्लेषक आनंद रंगनाथन ने कश्मीर समस्या को सुलझाने के लिए 'इजरायल जैसे समाधान' की बात कही थी, जिसके बाद से वो लगातार इस्लामिक कट्टरपंथियों के निशाने पर हैं।

शादीशुदा महिला ने ‘यादव’ बता गैर-मर्द से 5 साल तक बनाए शारीरिक संबंध, फिर SC/ST एक्ट और रेप का किया केस: हाई कोर्ट ने...

इलाहाबाद हाई कोर्ट में जस्टिस राहुल चतुर्वेदी और जस्टिस नंद प्रभा शुक्ला की बेंच ने इस मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि सबूत पेश करने की जिम्मेदारी सिर्फ आरोपित का ही नहीं है, बल्कि शिकायतकर्ता का भी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -