Wednesday, July 17, 2024

विषय

Partition

‘इस पाक जमीन पर काफिर भी हमारे साथ रहेंगे?’: ‘अल्लाह-हू-अकबर’ और ‘नारा-ए-तकबीर’ चिल्ला कर हिन्दुओं का नरसंहार, ‘बंगाल 1947’ में दिखाया विभाजन का दंश

सतीश पांडे ने कहा कि भारतीय संस्कृति और जड़ों को समझाने के लिए ये फिल्म बनाई गई है। 'नारा-ए-तकबीर' चिल्लाते हुए हिन्दुओं का नरसंहार भी दिखाया।

संसद भवन (नए) में ‘गदर 2’, बनाया रिकॉर्ड: 3 दिनों तक सासंद देखेंगे सनी देओल का एक्शन, पार किया ₹426 करोड़ का आँकड़ा

अभिनेता सनी देओल और अभिनेत्री अमीषा पटेल के अभिनय से सजी 'गदर 2' फिल्म नए संसद भवन में दिखाई जाने वाली पहली फिल्म बन गई है।

कॉन्ग्रेस ने CBSE के ‘भारत विभाजन’ पाठ का किया विरोध: सांसद टैगोर ने केंद्र को पत्र लिखकर कहा- इससे युवाओं में बढ़ेगी नफरत

कॉन्ग्रेस सांसद ने शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर कहा है कि वो स्कूली शिक्षा में से भारत विभाजन से संबंधित पाठ को हटाए, क्योंकि इससे नफरत बढ़ेगी।

‘भारत को तोड़ने वाले न हों सिलेबस में…’: Pak के राष्ट्रकवि अल्लामा इकबाल के लिए बोले डीयू के VC, सावित्रीबाई फुले होंगी पाठ्यक्रम का...

दिल्ली विश्वविद्यालय के अकादमिक काउंसिल ने पाठ्य-पुस्तकों में से पाकिस्तान के राष्ट्रीय कवि अल्लमा इकबाल को हटाने के प्रस्ताव पारित किया है।

हिन्दू वकील को नंगा कर सिर कलम कर दिया, दरगाह के खादिम को प्लेट में रख पेश किया: दोनों बेटियों को मुस्लिमों को सौंप...

नोआखली के 'बार एसोसिएशन' और जिले में 'हिन्दू महासभा' के अध्यक्ष राजेंद्र रॉय चौधरी का कटा हुआ सिर गुलाम सरवर को एक प्लेट में रख कर पेश किया गया था।

हिंदू-सिखों को मरते छोड़ भाग गए थे कॉन्ग्रेसी नेता, सैकड़ों RSS कार्यकर्ताओं के बलिदान से बची हजारों जिंदगी: इतिहास की इन किताबों से जानें...

भारत बँटवारे के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं ने बहादुरी का परिचय देते हुए सैकड़ों हिंदू-सिख परिवारों की रक्षा की।

एक हिंदू ने लिखा था पाकिस्तान का पहला कौमी तराना ‘ऐ सरजमीने पाक’… लेकिन भारत में बची जिंदगी: कट्टरपंथियों ने बदल डाला ‘काफिर का...

पाकिस्तान के बँटवारे से पहले जिन्ना ने लाहौर के हिंदू और उर्दू के विद्वान जगन्नाथ आजाद से कौमी तराना लिखवाया, जो 18 महीने बाद बदल गया।

जब सिंध में हिन्दुओं-सिखों का हो रहा था कत्लेआम, 10000 स्वयंसेवकों के साथ पहुँचे थे ‘गुरुजी’: भारत-Pak विभाजन के समय कहाँ थे कॉन्ग्रेस नेता?

विभाजन के दौरान पाकिस्तान में हिन्दुओं-सिखों की मदद के लिए न आई कोई राजनीतिक पार्टियाँ और ना ही आए वह नेता, जो उस समय इतिहास में खुद को दर्ज कराना चाहते थे।

हॉलीवुड की ‘मुस्लिम’ मिस मार्वल में कौन सी ‘आजादी’ के नारे! विभाजन के वक्त हिंदुओं ने खदेड़ा था क्या?

1947 का विभाजन कोई अचानक हुई घटना नहीं थी। इसके लिए मुस्लिमों ने लंबे समय से माँग उठाई थी। मगर फिल्म में दिखाया गया है जैसे हिंदुओं ने उन्हें खदेड़ा हो।

सिगरेट का धुआँ उड़ाते अबुल कलाम, बैठक में सोते कॉन्ग्रेस अध्यक्ष, गाँधी से लड़ते नेहरू: विभाजन को ऐसे राजी हुई थी कॉन्ग्रेस, गई 20...

एडविना ही नहीं, उनकी बेटी पामेला माउंटबेटन को भी बँटवारे के लिए नेहरू को मनाने की जिम्मेदारी मिली थी। मुस्लिम लीग के आगे झुक गई थी कॉन्ग्रेस।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें