Tuesday, July 16, 2024

2021: बड़ी खबरें, बड़ी कवरेज

12 महीने, 22 न्यूज: लाल किला से बंगाल हिंसा और तालिबान से बांग्लादेश तक… 2021 की सबसे Hot खबरें

इससे पहले 2022 की शुरुआत हो और नई खबरों से अखबार, मीडिया चैनल भर जाएँ, एक निगाह 2021 की चर्चित खबरों पर।

खुले में नमाज हो या पीरियड आते ही निकाह की रवायत या फिर मोपला नरसंहार के दबे पन्ने… 2021 में जिनसे सब भागे, उन पर हमने की बात

जब 2021 जाने को है, हम समेट लाए हैं कि 15 ऐसी खबरें जो मीडिया के लिए मिसफिट था, लेकिन 2022 में भी जो हमें याद दिलाते रहेंगे अपने पाठकों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को।

ऑपइंडिया टॉप 12: साल की वो खबरें जो वामपंथी मीडिया के नैरेटिव में नहीं आई फिट, हमने देश को पढ़ाया

2021 में भी हमने हर वह दरवाजा खटखटाया जिनकी आवाज मेनस्ट्रीम मीडिया ने दबाई। खबर का हर वह कोण रखा जो लिबरल मीडिया की लिस्ट में दूर-दूर तक नहीं था।

मुँह में लिंग डालना, लड़की के कपड़े उतारना, अकेला आदमी नहीं कर सकता रेप… 2021 के वे 10 मौके जब ‘न्याय’ पर उठे सवाल

साल 2021 वो साल है, जिसमें लगातार न्यायपालिका अपने फैसलों और टिप्पणियों को लेकर चर्चा में रही। कई ऐसे फैसले आए जिन पर खासा विवाद हुआ।

नीरज चोपड़ा का भाला, पद्मश्री भूरीबाई, The Quint की पत्रकार को रोहित शेट्टी की लताड़… 2021 की ऑपइंडिया टॉप 10

साल 2021 जाने को है। बात चाहे राजनीति गलियारों की हो या फिर मनोरंजन की दुनिया की… ऐसी तमाम चीजें घटित हुईं जिनके कारण यह साल याद रखा जाएगा।

लखीमपुर खीरी की वो 3 माँ, जिन्हें 'किसानों' ने उजाड़ा

नाबालिग हिंदू लड़की को ले भागा आदिल, गुमराह करने के लिए नहर किनारे छोड़े कपड़े-मोबाइल: जेसीबी-गोताखोर करते रहे तलाश, फिर सामने आई सच्चाई

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी से एक नाबालिग हिन्दू लड़की को बहला फुसला कर आदिल नाम का एक मुस्लिम युवक भगा ले गया है।

खून से लथपथ बेटे का हाथ जोड़े वीडियो भूल नहीं पातीं श्याम सुंदर निषाद की माँ, हरिओम मिश्रा की माँ कहती हैं – इससे अच्छा गोली ही मार देते

श्याम सुंदर निषाद की माँ बार-बार अपने बेटे के हाथ जोड़े वीडियो को याद करती हैं। हरिओम मिश्रा की माँ कहती हैं कि इससे अच्छा उसे गोली ही मार देते।

‘श्रवण कुमार जैसा बेटा चला गया’: बीमार पिता के लिए हरिओम मिश्रा ने छोड़ दी थी ₹25000 की नौकरी, शौच तक खुद कराते थे

लखीमपुर खीरी हिंसा के मृतक हरिओम मिश्रा के बीमार वृद्ध पिता खुद से उठ-बैठ भी नहीं सकते। उन्हें शौच कराने तक का काम भी हरिओम खुद करते थे।

2 नन्ही बेटियाँ ‘पापा-पापा’ कर रहीं, वृद्ध पिता के आँसू रुकते नहीं: श्याम सुंदर निषाद की विधवा का दर्द सुन टूट जाएँगे

लखीमपुर खीरी हिंसा में मारे गए श्याम सुंदर निषाद की दो कुँवारी बहनें हैं। दो छोटी-छोटी बच्चियाँ हैं। पिता रोए जा रहे हैं। परिवार पर कर्ज का बोझ है।

कृषि कानून, 'अन्नदाता' और खालिस्तानी विरोध

‘भारत सरकार ने की है वादाखिलाफी, देश भर में जाएँगे’: राकेश टिकैत का नया ऐलान, खालिस्तान मुद्दे पर केजरीवाल का किया था समर्थन

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने भारत सरकार पर किसानों का विश्वास तोड़ने का आरोप लगाते हुए फिर से देश भर में जाने का एलान किया है।

कभी ज़िंदा जलाया, कभी काट कर टाँगा: ₹60000 करोड़ का नुकसान, हत्या-बलात्कार और हिंसा – ये सब देश को देकर जाएँगे ‘किसान’

'किसान आंदोलन' के कारण देश को 60,000 करोड़ रुपए का घाटा सहना पड़ा। हत्या और बलात्कार की घटनाएँ हुईं। आम लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी।

कृषि कानूनों की वापसी: BJP को उनकी ही वेबसाइट पर मौजूद ये पुस्तक पढ़नी चाहिए, जानिए क्यों

एक साल पहले जब किसान प्रदर्शनकारी दिल्ली के लिए निकले थे, तभी इस आंदोलन में खालिस्तानी तत्वों की उपस्थिति का स्पष्ट रूप से पता चल गया था।

हिंसक भीड़ के सामने झुकी सरकार या सुरक्षा के लिए उठाया गया कदम: आखिर PM मोदी ने क्यों वापस लिए कृषि कानून, जानिए अंदर की बात

कई लोग मान रहे हैं कि केंद्र सरकार सड़क पर उतर कर भीड़ और हिंसा के सहारे अपनी बात मनवाने की कोशिश करने वालों के सामने झुक गई है। अंदर के लोगों का कहना है कि आंतरिक सुरक्षा के लिए ये अनिवार्य था।

हिंदू मंदिर सिर्फ हिंदुओं के लिए क्यों नहीं?

हिंदुओं ने संत कनक दास की प्रतिमा स्थापित की तो मुस्लिमों ने जबरन हटाया, 22 मई को होना था लोकार्पण

भक्त संत कनक हरिदास की इस मूर्ति का 22 मई 2024 को अनावरण किया जाना था, लेकिन मुस्लिमों के विरोध की वजह से न सिर्फ मूर्ति को हटाना पड़ा, बल्कि इस कार्यक्रम को ही रद्द करना पड़ा।

जिसे वामपंथन रोमिला थापर ने ‘इस्लामी कला’ से जोड़ा, वह मस्जिद इब्राहिम शर्की ने मंदिर तोड़ बनवाई थी: जानिए अटाला माता मंदिर लेने क्यों हिंदू पहुँचे कोर्ट

अटाला मस्जिद का निर्माण अटाला माता के मंदिर पर ही हुआ है। इसकी पुष्टि तमाम विद्वानों की पुस्तकें, मौजूदा सबूत भी करते हैं।

भक्तों को मंदिर में जाने से रोका, केरल पुलिस जूते पहन कर अंदर घुसी: ‘त्रिशूर पूरम’ उत्सव पर वामपंथी सरकार ने लगाए थे कई तरह के प्रतिबंध, अब दबाव...

इस मंदिर में पुलिस को भी जूता पहनने की अनुमति नहीं है, इसके बावजूद पुलिस ने बैरिकेटिंग कर न सिर्फ आम भक्तों को मंदिर में जाने से रोका, बल्कि जूता पहने पुलिस भी मंदिर परिसर में मौजूद रही।

‘गैर-हिन्दुओं को घुसने की अनुमति नहीं – मंदिर के गेट पर लगाओ बोर्ड’: स्टालिन सरकार को हाईकोर्ट का आदेश, कहा- ये पिकनिक मनाने की जगह नहीं

मद्रास हाई कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को निर्देश दिया है कि वो मंदिरों के एंट्री गेट पर गैर-हिंदुओं का प्रवेश रोकने के लिए बोर्ड लगाए।

'मुस्लिमों का हक' वाली राजनीति और हाशिए पर हिंदू

नूहँ में ब्रज जलाभिषेक यात्रा के बीच बिट्टू बजरंगी को हत्या की धमकी: हिन्दू संगठनों ने पंचायत कर सौंपा ज्ञापन, मुस्लिमों बोले – बाहरियों की एंट्री बैन हो

इस साल 22 जुलाई 2024 यानी सावन के पहले सोमवार को फिर से वो ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा निकाली जाएगी, जो परंपरागत रूप से काफी पहले से निकलती रही है।

बांग्लादेश में इस्लामी कट्टरपंथियों ने हिंदुओं पर किया हमला, 60 घायल: आवामी लीग का नेता कर रहा था हिंसक भीड़ की अगुवाई

बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यकों पर अत्याचार लगातार जारी है। बांग्लादेश की राजधानी ढाका में हिंदुओं पर ताजा हमला हुआ है, जिसमें 60 लोग घायल हो गए हैं।

सब हिंदू की माँ चु$वा… आलम (अमानउल्ला) ने किराए के नाम पर हिंदू महिला से की रेप की कोशिश: पकड़ाने पर हिंदू महिलाओं को देने लगा गाली

बरेली में आलम उर्फ अमानउल्ला एक महिला को किराए का कमरा दिलाने के बहाने ले गया। उसने अचानक कमरा बंदकर दुष्कर्म किया।

दोस्त की शादी में राम मंदिर वाले गाने पर नाचा हिंदू युवक, मुस्लिमों ने घर में घुसकर पीटा: पीड़ित परिवार ने जान को बताया खतरा, कर्नाटक के कलबुर्गी की...

मंगलवार (2 जुलाई 2024) की सुबह पाँच-छह मुस्लिम युवकों ने कथित तौर पर भीमा शंकर के घर में घुसकर उसे बेरहमी से पीटा।

बांग्लादेश में हिंदू घृणा और नरसंहार का इतिहास

बांग्लादेश में इस्लामी कट्टरपंथियों ने हिंदुओं पर किया हमला, 60 घायल: आवामी लीग का नेता कर रहा था हिंसक भीड़ की अगुवाई

बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यकों पर अत्याचार लगातार जारी है। बांग्लादेश की राजधानी ढाका में हिंदुओं पर ताजा हमला हुआ है, जिसमें 60 लोग घायल हो गए हैं।

हिन्दू छात्र पर मुस्लिम भीड़ का हमला, पीट-पीट कर अधमरा कर कबूल करवाया ईशनिंदा का ‘गुनाह’: अब तक नहीं आया होश

प्रॉक्टर मोहम्मद कमरुज्जमाँ ने कहा, "उसने (उत्सब कुमार ज्ञान) ईशनिंदा की बात कबूल कर ली है। उसे पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है और कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

रमजान में हिंदू ने खोला ढाबा तो सोहेल की अगुवाई में भीड़ ने कर दिया हमला, धारदार हथियारों से वार; पैसे भी लूटे: बांग्लादेश की घटना

बांग्लादेश के सिलहट में एक मुस्लिम कट्टरपंथी ने एक हिन्दू की दुकान पर हमला कर दिया क्योंकि उसने रमजान के दौरान दिन में दुकान खोली हुई थी।

कट्टरपंथी इस्लाम और थूक पर बचाव क्यों?

रोटी, तंदूर, फूल, फल के बाद अब फेस मसाज में थूक: यूपी के शामली का वीडियो वायरल, मुस्लिम नाई अमजद गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के शामली का का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें अमजद नाम का एक मुस्लिम नाई थूक लगाकर ग्राहक का फेशियल कर रहा है।

नाबालिग हिन्दू बच्ची को मारा, चटवाया अपना थूक, मोहम्मद मुश्ताक गिरफ्तार: सरपंच के साथ गाँव की महिलाओं ने देखा ‘तमाशा’, नहीं किया विरोध

नाबालिग हिन्दू बच्ची को खम्बे से बाँध कर पीटने और बाद में थूक चटवाने वाले मोहम्मद मुश्ताक को पूर्णिया पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल।

हाजी मकबूल ताहरी का ढाबा; रोटियों पर कारीगर की अजीब हरकत… थूकने का आरोप लगाकर हिन्दू संगठनों थाने में दी तहरीर, कार्रवाई की माँग की

मुज़फ्फरनगर का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें हाजी मकबूल ताहरी ढाबे में रोटियों पर थूकते हुए एक शख्स दिख रहा है। इसको लेकर शिकायत की गई है।

‘कम्युनिस्ट नेताओं की शह पर उठाई जा रहीं मुस्लिम लड़कियाँ, गैर-मुस्लिमों से कर दे रहे शादी’: केरल में ‘लव जिहाद’ और इस्लामी हिंसा के बीच मौलाना का CPM पर...

मौलाना नासर ने कहा है कि मुस्लिम लड़कियाँ उठाई जा रही हैं और गैर-मुस्लिमों से ब्याही जा रही हैं। इसमें उसने CPM पर सहायता का आरोप लगाया है।

NCERT में वामपंथी प्रोपेगेंडा: मुगलों से प्यार, इतिहास दरकिनार

शूद्रों और महिलाओं को पुजारियों ने नहीं लेने दिया वेद का ज्ञान… छठी की बुक में NCERT का दावा निराधार, गलती मान किताब से हटाया

विवादित दावा छठी क्लास की इतिहास की किताब के पाँचवे चैप्टर- 'राज्य, राजा और प्राचीन गणतंत्र' (पृष्ठ नंबर-44-45) पर दिखाई देता था। अब इसे हटा लिया गया है।

India नहीं अब भारत लिखेंगे-पढ़ेंगे-बोलेंगे छात्र, किताब में मोहम्मद गोरी जैसों को हराने वालों की भी होगी बात: NCERT के पैनल ने की बदलावों की सिफारिश

NCERT की समिति ने पाठ्य-पुस्तकों में इंडिया के बजाय भारत लिखने की सिफारिश की है। इसके साथ ही इतिहास में हिंदुओं की जीत को पढ़ाया जाएगा।

‘शूद्रों को नहीं था अनुष्ठान का अधिकार, ब्राह्मणों ने महिलाओं को भी इसी समूह में रखा’: बिना सबूत पढ़ा रहा NCERT, RTI में भी नहीं दे पाया तथ्य

NCERT की किताबों में दशकों से वर्ण व्यवस्था के बारे में पढ़ाया जा रहा है, लेकिन RTI से पता चला कि इसके पढ़ाने के पीछे उसके पास प्रमाण नहीं है।

मुगल प्रेम में धुल गए मौर्य से मराठा तक: NECRT किताबों में इस्लामी महिमामंडन पर यूजर्स बरसे

लोग NCERT की किताबों के कई चैप्टर का स्क्रीनशॉट शेयर करके ये उजागर करने की कोशिश कर रहे हैं कि कैसे इसमें इस्लाम का महिमामंडन किया गया है।