Monday, May 16, 2022
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेक'सेना की ड्रेस पहन युद्ध के लिए निकले यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोडिमिर जेलेंस्की, रूस...

‘सेना की ड्रेस पहन युद्ध के लिए निकले यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोडिमिर जेलेंस्की, रूस का कर रहे हैं मुकाबला’: वायरल तस्वीर का FACT CHECK

सोशल मीडिया पर यूक्रेनियन राष्ट्रपति व्लोडिमिर जेलेंस्की की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें जेलेंस्की आर्मी की यूनिफॉर्म में हैं।

यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध के बीच यू्क्रेन की हालत लगातार खराब होती जा रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर यूक्रेनियन राष्ट्रपति व्लोडिमिर जेलेंस्की की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें जेलेंस्की आर्मी की यूनिफॉर्म में हैं। अब दावा किया जा रहा है कि जब देश पर बन आई तो वहाँ के राष्ट्रपति भी सेना की वर्दी पहनकर मैदान में लड़ने के लिए आ गए हैं। इसी को आधार बनाकर प्रोपेगंडा फैलाने वाले लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘कायर’ कह रहे हैं।

लोग कह रहे हैं कि एक तरफ जेलेंस्की देश की रक्षा के लिए युद्ध क्षेत्र में उतर गए हैं तो दूसरी ओर यह कहा जा रहा है कि एक अपने पीएम हैं जो कुछ किसानों के रास्ता रोकने पर अपनी कार से बाहर तक नहीं निकले।

इसी क्रम में @Rautparody61 नाम के सोशल मीडिया यूजर ने फेक न्यूज फैलाते हुए कहा, “ये हैं यूक्रेन के राष्ट्रपति और एक इधर है जो किसान से डर जाता है।”

इसी तरह से संभव गौतम नाम के एक अन्य य़ूजर ने भी इसी तरह का झूठ फैलाया। यूजर ने लिखा, “यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दिल, फेफड़ा,किडनी सब जीत लिया। अपने देश पर मुसीबत आई तो सैनिको की वर्दी पहनकर खुद जंग के मैदान में उतरे और एक युगांडा के PM हैं, जिन्हें 4-5 किसानों ने काले झंडे दिखाए तो बुलेट प्रूफ कार से न निकले और वापस जाकर बोले कि बड़ी मुश्किलसे जानबचाकर भागा हूँ।”

डॉ मोनिका नाम की एक यूजर ने भी इसी तरह की फेक न्यूज वायरल करते हुए आर्मी की वर्दी में जेलेंस्की की इमेज शेयर करते हुए लिखा, “ये हैं यूक्रेन के राष्ट्रपति जो युद्ध मे सैनिक की वर्दी पहन कर खुद उतर गया और एक प्रधानमंत्री हमने ऐसा भी देखा जो किसान से डर जाता है।”

क्या है हकीकत

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लोडिमिर जेलेंस्की को आर्मी की वर्दी में जो इमेज वायरल की जा रही है वो इमेज पिछले साल 6 दिसंबर 2021 की है। उस दिन यूक्रेन का आर्म्ड फोर्सेज डे था। इसी के मद्देनजर जेलेंस्की डोनेट्स्क क्षेत्र में आर्मी की यूनिफॉर्म में अपनी सेनाओं से मिले थे।

साभार: बूम लाइव

फैक्ट चेकर करने वाली वेबसाइट न्यूजचेकर ने भी फैक्ट चेक दावा किया कि उक्त इमेज पुरानी हैं।

साभार: न्यूजचेकर

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने भी जेलेंस्की के रुस के खिलाफ हथियार उठाने की खबर को अफवाह करार दिया है।

साभार: रॉयटर्स

इस तरह के व्लोडिमिर जेलेंस्की द्वारा रूस के खिलाफ हथियार उठाने की खबर पूरी तरह से बेबुनियाद है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बॉलीवुड फिल्मों के फेल होने के पीछे कंगना ने स्टार किड्स को बताया जिम्मेदार, बोलीं- उबले अंडे जैसी शक्ल होती है इनकी, कौन देखेगा

कंगना रनौत ने एक बार फिर से स्टार किड्स को लेकर टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि स्टार किड्स दर्शकों से कनेक्ट नहीं कर पाते। उनके चेहरे उबले अंडे जैसे लगते हैं।

चर्च में मौजूद थे 30-40 लोग, बाहर से चलने लगीं ताबड़तोड़ गोलियाँ: 1 की मौत, 5 घायल, दहशतगर्द हिरासत में

अमेरिका के कैलिफोर्निया के चर्च में गोलीबारी में 1 शख्स की मौत हो गई जबकि 5 लोग घायल हो गए। पुलिस ने संदिग्ध हमलावर को हिरासत में ले लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
185,988FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe