Monday, April 15, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकमीडिया फ़ैक्ट चेकFACT CHECK: इंग्लैंड में World Cup और भोजपुरी गाना 'लॉलीपॉप लागेलू', मीडिया फैला रहा...

FACT CHECK: इंग्लैंड में World Cup और भोजपुरी गाना ‘लॉलीपॉप लागेलू’, मीडिया फैला रहा झूठ

यह वीडियो लन्दन का नहीं है, बल्कि बर्लिन का है, जहाँ एक कार्निवाल के दौरान ये डांस चल रहा है। हाँ, इसमें भारतीय लोग भी हैं लेकिन किसी भी भोजपुरी गाने पर डांस नहीं किया जा रहा है।

कई मीडिया पोर्टल्स ने एक वीडियो शेयर कर के यह दिखाया कि लंदन में भोजपुरी गाने ‘लॉलीपॉप लागेलु’ पर विदेशी नाचते हुए दिख रहे हैं। इस वीडियो के साथ यह बताया गया कि यह यूनाईटेड किंगडम का है और यहाँ भोजपुरी गाने पर सभी देशों के लोग नृत्य कर रहे हैं। इंडियन एक्सप्रेस और एबीपी न्यूज़ सहित कई मीडिया संस्थानों ने अपने वेबसाइट पर इस वीडियो के बारे में ख़बर छापी और इसे भोजपुरी गाने पर झूमते विदेशियों के रूप में दिखाया।

MenXP ने भी इस वीडियो को लन्दन का बताया और भोजपुरी गाना बजने की बात कही
इंडियन एक्सप्रेस जैसा बड़ा मीडिया संस्थान ने भी इसे भोजपुरी गाने का लन्दन में जलवा बताया
In.com की ख़बर जिसमें इस एडिटेड वीडियो को लेकर बातें की गई
‘वाह क्रिकेट’ ने भी इसे सच्चा वीडियो माना

नीचे आप एडिटेड विडियो देख सकते हैं, जिसमें ऐसा लगता है कि ये सभी भोजपुरी गाने पर नाच रहे हैं।

असल में, फैक्ट-चेक के बाद हमें पता चला कि इस वीडियो में लोग किसी भोजपुरी गाने पर नहीं झूम रहे हैं बल्कि ओरिजिनल साउंड हटा कर भोजपुरी गाने को इसमें अलग से एडिट कर के डाला गया है। यह वीडियो लन्दन का नहीं है, बल्कि जर्मनी के बर्लिन का है, जहाँ एक कार्निवाल के दौरान ये नाच चल रहा है। हाँ, इसमें भारतीय लोग भी हैं लेकिन किसी भी भोजपुरी गाने पर डांस नहीं किया जा रहा है। नीचे आप ओरिजिनल वीडियो देख सकते हैं।

जहाँ कई अन्य मीडिया संस्थान इस भ्रामक एडिट के चक्कर में फँस गए, डीएनए और न्यूज़ नेशन ने अपनी वेबसाइट पर इसका फैक्ट चेक किया और लोगों को सच्चाई से रूबरू कराया। इसी तरह हमने भी जब सोशल मीडिया पर गहनता से खंगाला तो असली सच्चाई पता चली।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कौन है कॉन्ग्रेस का वो नेता, जिसने कन्हैया कुमार को किया नंगा, सारे पुराने पाप एक साथ लाया सामने: ‘सेना बलात्कारी’, ‘गरीबों को हटाओ’...

उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से जैसे ही कन्हैया कुमार के नाम का ऐलान हुआ, कॉन्ग्रेस के भीतर से ही कन्हैया का विरोध होने लगा। दिल्ली में कॉन्ग्रेस के नेता ने कन्हैया कुमार के खिलाफ मोर्चा खोल किया है।

लेफ्ट-कॉन्ग्रेस ने लूटा पूरा केरल, कर्मचारियों को देने के पैसे भी नहीं बचे: PM मोदी का वामपंथी सरकार पर हमला, आर्थिक संकट के लिए...

पीएम मोदी ने कहा कि केरल की वामपंथी सरकार पर सोना तस्करी में लिप्त होने के आरोप हैं। उन्होंने कॉन्ग्रेस पर भी हमला बोला।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe