FACT CHECK: इंग्लैंड में World Cup और भोजपुरी गाना ‘लॉलीपॉप लागेलू’, मीडिया फैला रहा झूठ

यह वीडियो लन्दन का नहीं है, बल्कि बर्लिन का है, जहाँ एक कार्निवाल के दौरान ये डांस चल रहा है। हाँ, इसमें भारतीय लोग भी हैं लेकिन किसी भी भोजपुरी गाने पर डांस नहीं किया जा रहा है।

कई मीडिया पोर्टल्स ने एक वीडियो शेयर कर के यह दिखाया कि लंदन में भोजपुरी गाने ‘लॉलीपॉप लागेलु’ पर विदेशी नाचते हुए दिख रहे हैं। इस वीडियो के साथ यह बताया गया कि यह यूनाईटेड किंगडम का है और यहाँ भोजपुरी गाने पर सभी देशों के लोग नृत्य कर रहे हैं। इंडियन एक्सप्रेस और एबीपी न्यूज़ सहित कई मीडिया संस्थानों ने अपने वेबसाइट पर इस वीडियो के बारे में ख़बर छापी और इसे भोजपुरी गाने पर झूमते विदेशियों के रूप में दिखाया।

MenXP ने भी इस वीडियो को लन्दन का बताया और भोजपुरी गाना बजने की बात कही
इंडियन एक्सप्रेस जैसा बड़ा मीडिया संस्थान ने भी इसे भोजपुरी गाने का लन्दन में जलवा बताया
In.com की ख़बर जिसमें इस एडिटेड वीडियो को लेकर बातें की गई
‘वाह क्रिकेट’ ने भी इसे सच्चा वीडियो माना

नीचे आप एडिटेड विडियो देख सकते हैं, जिसमें ऐसा लगता है कि ये सभी भोजपुरी गाने पर नाच रहे हैं।

असल में, फैक्ट-चेक के बाद हमें पता चला कि इस वीडियो में लोग किसी भोजपुरी गाने पर नहीं झूम रहे हैं बल्कि ओरिजिनल साउंड हटा कर भोजपुरी गाने को इसमें अलग से एडिट कर के डाला गया है। यह वीडियो लन्दन का नहीं है, बल्कि जर्मनी के बर्लिन का है, जहाँ एक कार्निवाल के दौरान ये नाच चल रहा है। हाँ, इसमें भारतीय लोग भी हैं लेकिन किसी भी भोजपुरी गाने पर डांस नहीं किया जा रहा है। नीचे आप ओरिजिनल वीडियो देख सकते हैं।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

जहाँ कई अन्य मीडिया संस्थान इस भ्रामक एडिट के चक्कर में फँस गए, डीएनए और न्यूज़ नेशन ने अपनी वेबसाइट पर इसका फैक्ट चेक किया और लोगों को सच्चाई से रूबरू कराया। इसी तरह हमने भी जब सोशल मीडिया पर गहनता से खंगाला तो असली सच्चाई पता चली।

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

ओवैसी, बाबरी मस्जिद
"रिव्यू पिटिशन पर जो भी फ़ैसला होगा, वो चाहे हमारे हक़ में आए या न आए, हमको वो फ़ैसला भी क़बूल है। लेकिन, यह भी एक हक़ीक़त है कि क़यामत तक बाबरी मस्जिद जहाँ थी, वहीं रहेगी। चाहे वहाँ पर कुछ भी बन जाए। वो मस्जिद थी, मस्जिद है... मस्जिद ही रहेगी।"

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

117,663फैंसलाइक करें
25,872फॉलोवर्सफॉलो करें
126,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: