Saturday, July 13, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकमीडिया फ़ैक्ट चेकउत्तर प्रदेश के इस जिले में घूम रहा है साइको सीरियल किलर, बुजुर्ग महिलाओं...

उत्तर प्रदेश के इस जिले में घूम रहा है साइको सीरियल किलर, बुजुर्ग महिलाओं की कर रहा हत्या… यूपी पुलिस ने बताया क्या है सच

"रामसनेही घाट में दो महिलाओं की हत्या के संबंध में, कुछ स्त्रोतों से सीरियल किलर और साइको किलर के नाम से आधारहीन और तथ्यहीन चीजें प्रकाशित हो रहीं हैं।"

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के रामसनेही घाट में बीते कुछ महीनों में बुजुर्ग महिलाओं की हत्या हुई है। इसको लेकर मीडिया में दावा किया जा रहा है कि साइको या सीरियल किलर महिलाओं की हत्या कर रहा है। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि सीरियल किलर की गिरफ्तारी के लिए यूपी पुलिस की 6 टीमें लगी हुई हैं। साथ ही पुलिस ने एसटीएफ से मदद माँगी है।

न्यूज 18 ने इस खबर को लेकर लिखा है, “पुलिस बाराबंकी जिले में घूम रहे साइको किलर की तलाश कर रही है। यह किलर बुजुर्ग महिलाओं को टारगेट कर उनकी हत्या कर रहा है। इसकी तलाश में यूपी पुलिस की 6टीमें लगी हैं। पुलिस ने आरोपित की फोटो वायरल कर लोगों से उसे पकड़वाने की अपील की है। यह अब तक तीन हत्याएँ कर चुका है। किलर को पकड़ने में नाकाम थाने के इंस्पेक्टर को एसपी ने लाइन हाजिर करते हुए दूसरे पुलिस अफसर को लगाया है।”

यही नहीं, न्यूज 18 ने अपनी रिपोर्ट में 5 दिसंबर, 6 दिसंबर और 29 दिसंबर को हुई हत्याओं को लेकर विस्तृत जानकारी देते हुए लिखा है कि इन महिलाओं के साथ पहले दुष्कर्म किया गया फिर हत्या हुई।

इसी प्रकार, दैनिक जागरण ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है, “सीरियल किलर की तलाश में असफल पुलिस ने अब स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) से मदद की गोहार लगाई है। वायरल वीडियो में दिखे संदिग्ध सीरियल किलर की फोटो पुलिस ने एसटीएफ को भेजी है। एडीजी लखनऊ जोन इस मामले पर नजर बनाए हुए हैं। पुलिस के अब तक के सभी प्रयास निरर्थक साबित हुए। उधर क्षेत्र में सीरियल किलर का खौफ भी कम होने का नाम नहीं ले रहा है।”

इसके साथ ही, ‘दैनिक जागरण’ ने रामसनेहीघाट कोतवाली क्षेत्र में हुई 3 हत्याओं का जिक्र किया है। इसमें, 4 जुलाई, 17 दिसंबर और 30 दिसंबर 2022 को हुई हत्या की घटनाओं के बारे में बताया गया है।

यही नहीं, दैनिक जागरण ने दावा करते हुए लिखा है “पुलिस के हाथ एक वीडियो लगा है। वीडियो में एक युवक वृद्धा के साथ दरिंदगी की कोशिश कर रहा है। वीडियो में कैद युवक को ही पुलिस सीरियल किलर मान कर उसकी तलाश कर रही है। पुलिस ने अज्ञात आरोपित पर पुरस्कार भी घोषित किया है। सोशल मीडिया व सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस ने संदिग्ध व्यक्ति की फोटो व पोस्टर भी चिपकाए हैं। पुलिस कर्मी गली-गली जाकर मोबाइल में फोटो दिखाकर ग्रामीणों से जानकारी ले रहे हैं।”

इसी तरह, जी ने भी दावा किया है। हालाँकि, इस रिपोर्ट में 4 हत्याओं का दावा है। जी न्यूज़ ने लिखा है, “बाराबंकी जिले में घूम रहे एक साइको किलर की पुलिस को तलाश है. किलर बुजुर्ग महिलाओं को टारगेट कर उनकी हत्या करता है। इसकी तलाश में बाराबंकी पुलिस की 6 टीमें लगीं हैं। वहीं पुलिस ने फोटो वायरल कर लोगों से किलर को पकड़ने में मदद करने की अपील की है। जानकारी के मुताबिक साइको किलर अबतक चार हत्याएँ कर चुका है।”

हिंदी मीडिया हाउस की तर्ज पर अंग्रेजी मीडिया संस्थानों ने भी रिपोर्ट पब्लिश की है। इंडिया टुडे, डीएनए, इंडिया डॉट कॉम जैसे अन्य वेबसाइट में भी ऐसे ही दावे किए गए हैं।

मीडिया द्वारा किए जा रहे ऐसे दावों के बाद, बाराबंकी पुलिस ने वीडियो जारी कर इनका खंडन किया है। बाराबंकी एएसपी ने कहा है, “रामसनेही घाट में दो महिलाओं की हत्या के संबंध में, कुछ स्त्रोतों से सीरियल किलर और साइको किलर के नाम से आधारहीन और तथ्यहीन चीजें प्रकाशित हो रहीं हैं। अभी तक पुलिस की विवेचना में ऐसे कोई भी तथ्य प्राप्त नहीं हुए हैं, जिनसे यह कहा जा सके कि इन घटनाओं में सीरियल किलर या साइको किलर शामिल रहा हो।”

उन्होंने यह भी कहा है, “अब तक की विवेचना में दोनों घटनाएँ अलग-अलग पाई गईं हैं। दोनों घटनाओं में टीमें काम कर रहीं हैं। इसमें संदिग्ध के विषय में कुछ जानकारी हुई है। इसके लिए हमारी टीम लगी हुई है। शीघ्र ही उसकी गिरफ्तारी होगी। घटना का खुलासा करेंगे। इसमें, यह भी सूचित किया जा रहा है कि इसमें अन्य किसी भी जाँच एजेंसी की अभी मदद नहीं जा रही है। क्योंकि घटनाओं की प्रकृति ऐसी नहीं है। बाराबंकी पुलिस इसमें काम कर रही है।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में NDA की बड़ी जीत, सभी 9 उम्मीदवार जीते: INDI गठबंधन कर रहा 2 से संतोष, 1 सीट पर करारी...

INDI गठबंधन की तरफ से कॉन्ग्रेस, शिवसेना UBT और PWP पार्टी ने अपना एक-एक उमीदवार उतारा था। इनमें से PWP उम्मीदवार जयंत पाटील को हार झेलनी पड़ी।

नेपाल में गिरी चीन समर्थक प्रचंड सरकार, विश्वास मत हासिल नहीं कर पाए माओवादी: सहयोगी ओली ने हाथ खींचकर दिया तगड़ा झटका

नेपाल संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में अविश्वास प्रस्ताव पर हुए मतदान में प्रचंड मात्र 63 वोट जुटा पाए। जिसके बाद सरकार गिर गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -