Wednesday, May 22, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकराजनीति फ़ैक्ट चेकइतालवी फुटबॉलर के साथ रिलेशन में थीं सोनिया (एंटोनियो माइनो), एक अफेयर राजीव गाँधी...

इतालवी फुटबॉलर के साथ रिलेशन में थीं सोनिया (एंटोनियो माइनो), एक अफेयर राजीव गाँधी की एंट्री से पहले भी था? दावों में कितनी हकीकत, कितना फसाना

"एंटोनियो शादी की जिद कर बैठी थी और मैं अपने करियर को लेकर चिंतित था। इसलिए मैंने उसे थोड़ा इंतजार करने को कहा, लेकिन वह इसके लिए नहीं मानी। इसके बाद एंटोनियो को उसके माता-पिता ने पढ़ाई के लिए इंग्लैंड भेज दिया।"

कॉन्ग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी का पहला प्यार पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी नहीं थे? सोनिया गाँधी (Sonia Gandhi) जो उस समय एंटोनियो माइनो का नाम से जानी जातीं थीं, क्या कई सालों तक इटली के फुलबॉलर फ्रेंको लुइसन (Franco Luison) के साथ रिलेशनशिप में थीं? सालों पहले यह खबर सोशल मीडिया पर उस वक्त चर्चा का विषय बनी थी, जब वर्ष 2004 में इतालवी मैगजीन जेंटे (Gente Magazine) ने दिवंगत फुटबॉलर का एक इंटरव्यू प्रकाशित किया था।

लुइसन ने अपने इंटरव्यू में दावा किया था कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के संपर्क में आने से पहले सोनिया (एंटोनियो माइनो) के साथ वह 4 सालों तक रिलेशनशिप में थे। फुटबॉलर ने अपने उन दिनों (जब वे सोनिया के साथ रिलेशन में थे) को याद करते हुए बताया था, “हम दोनों के परिवार वाले इस रिश्ते से बेहद खुश थे और उसके माता-पिता अक्सर मुझे ट्यूरिन के पास ओरबासानो में अपने घर पर बुलाया करते थे।” 1960 में फ्रेंको और एंटोनियो जेसोलो में समुद्र के किनारे पहली बार मिले थे। उस समय वह केवल 14 वर्ष की थी और फ्रेंको 26 वर्ष के थे। यानी दोनों की उम्र में 12 वर्ष का अंतर था। उन्होंने अपने इंटरव्यू में आगे बताया, “मैं उससे मिलने ओरबासानो जाया करता था। उसके परिवार वालों ने मुझे हमेशा सम्मान दिया।”

चार सालों तक रिश्ते में रहने वाले फुटबॉलर ने इस बात का भी जिक्र किया था कि एंटोनियो को फुटबॉल में कोई दिलचस्पी नहीं थी और ना ही वह कभी फ्रेंको को फुटबॉल खेलते हुए देखने के लिए स्टेडियम गईं। बातचीत में उन्होंने बताया था कि वे दोनों वीकेंड पर अक्सर विसेंज़ा (Vicenza) जाया करते थे। फ्रेंको ने कहा था कि एंटोनियो शादी की जिद कर बैठी थी और मैं अपने करियर को लेकर चिंतित था। इसलिए मैंने उसे थोड़ा इंतजार करने को कहा, लेकिन वह इसके लिए नहीं मानी। इसके बाद एंटोनियो को उसके माता-पिता ने पढ़ाई के लिए इंग्लैंड भेज दिया। फ्रेंको को यह बिल्कुल भी पसंद नहीं आया।

इंग्लैंड में सोनिया की मुलाकात राजीव गाँधी से हुई। हालाँकि उस दौरान भी वह फ्रेंको के संपर्क में थीं और उन्हें अपनी बात बताती थीं, लेकिन इंटरव्यू से ऐसा लगता है कि उन्होंने अपने पत्रों में कभी भी राजीव का जिक्र नहीं किया। छुट्टी के दिनों में इटली आने के बाद उन्होंने फ्रेंको को राजीव के बारे में बताया। साथ ही यह भी कहा कि उन्होंने (राजीव गाँधी) मुझे अपनी माँ इंदिरा गाँधी से मिलने के लिए भारत बुलाया था। फ्रेंको ने कहा कि जब एंटोनियो वापस इटली आई, तो मुझे उसकी बातों से यकीन हो गया था कि अब वह राजीव से ही शादी करेगी।

उन्होंने कहा कि एंटोनियो के इस तरह से छोड़कर चले जाने पर मैं अंदर से टूट गया था। बताया जाता है कि फ्रेंको इसके बाद भी एंटोनियो के परिवार के संपर्क में रहे। राजीव के मिलने के बाद एंटोनियो अपने प्यार को भूल चुकी थीं। वह अब फ्रेंको के पास नहीं आना चा​हती थी। उनके छोड़कर जाने के बाद फ्रेंको ने भी कुछ साल बाद नोरा नाम की महिला से शादी कर ली थी। फ्रेंको की पत्नी नोरा ने कहा था, “मुझे सोनिया से जलन होती थी, क्योंकि उनके सभी दोस्त उनके बारे में बोलते थे। जब मैंने 1964 के अंत में हमारे रिश्ते की शुरुआत की थी, तो मुझे डर था कि एक दिन सोनिया वापस आ जाएगी और मैं फ्रेंको को खो दूँगी!”

अफेयर के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं

ऑपइंडिया ने राजीव गाँधी से मिलने से पहले सोनिया गाँधी और इतालवी फुटबॉलर के बीच कथित अफेयर को लेकर फैक्टचेक किया। इसको लेकर केवल कुछ ही ब्लॉग पोस्ट मिले, जिसमें दावा किया गया है कि यह फ्रेंको द्वारा इतालवी मैगजीन को दिए गए इंटरव्यू का अनुवाद है। इन ब्लॉग में बताया गया है कि सोनिया के राजीव गाँधी से पहले इतालवी फुटबॉलर से प्रेम संबंध थे। हालाँकि, इसके अलावा सोनिया और फुटबॉलर फ्रेंको के अफेयर के बारे में कहीं भी ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। यह केवल कुछ ब्लॉग पोस्ट थे, जिन्होंने एक दूसरे को कॉपी किया है

हमें केवल इंटरव्यू से मिलता-जुलता एक रेफरेंस मिला है। वर्ष 2013 में, एक स्वतंत्र पत्रकार, एगिडियो जैम्पिस ने Ilsussidiario.net को एक घटना के बारे में बताया था, जब उन्होंने सोनिया गाँधी (तब एंटोनियो माइनो) को फुटबॉलर के साथ देखा था। जैम्पिस लुसियाना में सोनिया गाँधी के माता-पिता के घर के पास रहते थे। उन्होंने कहा था, “मुझे 1970 के दशक में दिन के समय उनसे हुई मुलाकात याद है, जब वह अपने दोस्त फ्रेंको लुइसन के साथ थीं, जो एक पूर्व विसेंज़ा गोलकीपर थे। मैं उन दोनों की तस्वीर लेना चाहता था, लेकिन वह ऐसा नहीं चाहती थीं। इसलिए मैंने सिर्फ उनकी (फ्रेंको) फोटो खींची, जिन्होंने मुझे अपना ऑटोग्राफ भी दिया। इसके बाद हम सभी चुप हो गए। फिर उन्होंने मुझे बताया कि वह कहाँ पैदा हुई थीं और फिर हमने इस बारे में बात की। हम लगभग एक ही उम्र के थे, हमारे बीच केवल तीन साल का अंतर था।”

यह सच है कि फ्रेंको लुइसन नाम का एक फुटबॉलर था। हालाँकि, रिसर्च के दौरान हमें ना तो कोई ठोस तथ्य मिला और न ही इस स्टोरी का कोई ऑनलाइन संस्करण। वहीं, राजीव गाँधी से मिलने और शादी करने से पहले सोनिया के परिवार को लेकर कॉन्ग्रेस और गाँधी परिवार ने भी कभी खुलकर नहीं बोला है।

ऑपइंडिया ने Hearst publication को एक ईमेल भेजा है, जो कथित रूप से इस इंटरव्यू को प्रकाशित करने वाली Gente मैगजीन का संचालन करती है। अगर उनकी तरफ से हमें इससे जुड़ा कोई भी जवाब प्राप्त होता है, तो हम इस स्टोरी को अपडेट करेंगे। लेकिन अभी तक ऑपइंडिया न तो इन दावों की पुष्टि कर सकता है और न ही इससे इनकार कर सकता है कि राजीव गाँधी से पहले सोनिया गाँधी ने एक इतालवी फुटबॉलर को डेट किया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ध्वस्त कर दिया जाएगा आश्रम, सुरक्षा दीजिए’: ममता बनर्जी के बयान के बाद महंत ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार, TMC के खिलाफ सड़क पर...

आचार्य प्रणवानंद महाराज द्वारा सन् 1917 में स्थापित BSS पिछले 107 वर्षों से जनसेवा में संलग्न है। वो बाबा गंभीरनाथ के शिष्य थे, स्वतंत्रता के आंदोलन में भी सक्रिय रहे।

‘ये दुर्घटना नहीं हत्या है’: अनीस और अश्विनी का शव घर पहुँचते ही मची चीख-पुकार, कोर्ट ने पब संचालकों को पुलिस कस्टडी में भेजा

3 लोगों को 24 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। इनमें Cosie रेस्टॉरेंट के मालिक प्रह्लाद भुतडा, मैनेजर सचिन काटकर और होटल Blak के मैनेजर संदीप सांगले शामिल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -