Monday, July 26, 2021
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेकक्या HIV/AIDS पॉजिटिव हैं CM उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य: वायरल खबरों में कितना...

क्या HIV/AIDS पॉजिटिव हैं CM उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य: वायरल खबरों में कितना है दम

आदित्य ने 20 मार्च को ट्वीट कर कोविड-19 से संक्रमित होने की जानकारी दी। उनके ट्वीट के बाद मीडिया संस्थानों ने आदित्य के कोरोना से संक्रमित होने की खबर चलाई। TV9 भारतवर्ष के स्क्रीनशॉट उसके द्वारा रिपोर्ट की गई खबर को ही एडिट कर बनाया गया है।

सोशल मीडिया में एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इस पर लिखा है, “सीएम उद्धव के बेटे आदित्य ठाकरे HIV/AIDS पॉजिटिव।” यह स्क्रीनशॉट TV9 भारतवर्ष न्यूज चैनल का बताया जा रहा है। सोशल मीडिया में महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे के संक्रमण को लेकर कई तरह के कयास लग रहे हैं।

सोशल मीडिया पर काफी तेजी से शेयर किए जा रहे इस स्क्रीनशॉट को लेकर कई प्रकार की प्रतिक्रियाएँ देखने को मिल रही है।

यह एक फेक न्यूज है। फैक्ट-चेक वेबसाइट फैक्ट हंट ने बताया है कि TV9 भारतवर्ष का स्क्रीनशॉट पूरी तरह से एडिटेड है। इसे एडिट किया गया है और इसमें वास्तविक खबर के स्थान पर आदित्य के एड्स संक्रमित होने की खबर को जोड़ दिया गया है।

आदित्य ने 20 मार्च को ट्वीट कर कोविड-19 से संक्रमित होने की जानकारी दी। उनके ट्वीट के बाद मीडिया संस्थानों ने आदित्य के कोरोना से संक्रमित होने की खबर चलाई। TV9 भारतवर्ष के स्क्रीनशॉट उसके द्वारा रिपोर्ट की गई खबर को ही एडिट कर बनाया गया है। TV9 भारतवर्ष ने भी यूट्यूब पर आदित्य के संक्रमित होने की जानकारी देते हुए वीडियो अपलोड किया। इसके ग्राफिक्स का उपयोग करके आदित्य के एड्स संक्रमण की झूठी खबर बनाई गई।

TV9 भारतवर्ष की खबर का वीडियो

इसमें ऑरिजिनल फोटो से ‘कोरोना’ शब्द हटाकर ‘HIV/AIDS’ जोड़ दिया गया। फैक्ट हंट के अनुसार वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट में ‘OfficeofSid‘ का वाटरमार्क लगा हुआ था जो किसी का ट्विटर हैन्डल है। इस घटना के बाद ट्विटर ने यह हैन्डल सस्पेन्ड कर दिया है।  

हालाँकि आदित्य ठाकरे के HIV संक्रमित होने की झूठी खबरों को चलाया जाना और उस पर लोगों की प्रतिक्रियाओं का आना बताता है कि अभी भी भारत में एड्स, टीबी और ऐसी ही संक्रमित बीमारियों को लेकर पूर्वाग्रह व्याप्त हैं। सरकार के अनगिनत प्रयासों के बाद भी ऐसे पूर्वाग्रह समाज में लोगों को जकड़े हुए हैं, जिसके कारण इन संक्रमित बीमारियों से ग्रसित लोगों को एक कठिन जीवन जीना पड़ता है।

20 मार्च को आदित्य ने ट्वीट कर कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी और संपर्क में आए लोगों से भी कोविड-19 टेस्ट कराने की अपील की। आदित्य के साथ उनकी माँ रश्मि ठाकरे भी कोरोना संक्रमित हैं। सोमवार की रात को उनकी भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। फिलहाल उन्हें घर में ही आइसोलेशन में रखा गया है।

जनवरी, 2021 तक कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार गिरने के बाद अब दोबारा इसमें वृद्धि देखने को मिल रही है। सबसे बुरे हालात महाराष्ट्र, केरल और पंजाब के हैं, जहाँ भारत के कुल नए संक्रमितों मामलों में से 76% संक्रमण सामने आए हैं। महाराष्ट्र में अब रोजाना मिलने वाले संक्रमितों की संख्या 30,000 पार कर चुकी है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

यूपी के बेस्ट सीएम उम्मीदवार हैं योगी आदित्यनाथ, प्रियंका गाँधी सबसे फिसड्डी, 62% ने कहा ब्राह्मण भाजपा के साथ: सर्वे

इस सर्वे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री बताया गया है, जबकि कॉन्ग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गाँधी सबसे निचले पायदान पर रहीं।

असम को पसंद आया विकास का रास्ता, आंदोलन, आतंकवाद और हथियार को छोड़ आगे बढ़ा राज्य: गृहमंत्री अमित शाह

असम में दूसरी बार भाजपा की सरकार बनने का मतलब है कि असम ने आंदोलन, आतंकवाद और हथियार तीनों को हमेशा के लिए छोड़कर विकास के रास्ते पर जाना तय किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,200FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe